जब खराब हो आपका डायजेशन सिस्‍टम, ये सुपरफूड करेंगे आपको ठीक

पेट खराब तो सब खराब, डायजेस्टिव सिस्‍टम को ठीक करना चाहते हैं तो खाने में इन कुछ चीजों का प्रयोग करें । पेट एकदम कूल-कूल हो जाएगा ।

New Delhi, Jun 22 : हमारे शरीर में पाचन तंत्र का का काम भोजन को पचाना है, जो भी भोजन हम खाते हैं उसे पाचन क्रिया की सहायता से ऊर्ज में बदलकर शरीर के विभिन्‍न हिस्‍सों तक पहुचाया जाता है । इसीलिए पाचन तात्र ही खराब हो जाए तो पूरा शरीर कैसे काम करे । ना तो कुछ खाने का मन होगा और जो आप खाएंगे भी वो भी सब बाहर आ जाएगा । पेट खराब होने या डायजेस्टिव खराब होने के कुछ लक्षण इस तरह हैं, खट्टी डकार, मतली आना, पेट दर्द या सूजन, अपच और पेट में गैस जैसी प्रॉब्‍लम होना ।

Advertisement

ये सुपरफूड कर सकते हैं मदद
ऐसे समय में जब पेट में कुछ भी खाना जाने की गुंजाइश ना हो ऐसे समय में कुछ खास तरह की खाने की चीजें हैं जो आपकी बॉडी को फिट होने में मदद करेंगी । ये खाद्य पदार्थ डाइजेशन को ठीक करते हैं साथ ही हमारी पाचन शक्ति को मजबूत भी करते हैं । लेकिन इनका सेवन दवा की तरह करें, बहुत अधिक मात्रा में इन चीजों का सेवन भी नुकसान पहुंचा सकता है । ये सभी चीजें आसानी से उपलब्‍ध हैं । आगे जानिए इनडाइजेशन में काम आने वाले ये कुछ सुपरफूड ।

Advertisement

पुदीना है रामबाण
पुदीने का सेवन पेट को अंदर से ठंडक देने के साथ खराब डाइजेशन सिस्टम को भी ठीक करने में मदद करता है। पुदीना का रस या इसे कच्चा खाने से पेट में बनने वाली गैस, पेट दर्द, पेट में सूजन और ऐंठन की समस्या से राहत मिलती है। गर्मियों में अकसर लोगों को इनडायजेशन की प्रॉब्‍लम हो जाती है, पुदीने का सेवन पानी और शिकंजी आदि में करने से बहुत लाभ मिलता है ।

Advertisement

दही है लाभदायक
दही में मौजूद रासायनिक पदार्थ खाना पचाने में मदद करता है। अगर आपको अपच, कब्ज या गैस की समस्या है तो 1 कटोरी दही खाएं। इससे आपकी हर समस्या दूर हो जाएगी।
केले का सेवन
इसमें मौजूद फाइबर शरीर में मौजूद गुड बैक्टीरिया के ग्रोथ को बढ़ाता है। इसके अलावा यह आंतों के कार्य को भी सही बनाए रखता है, जोकि डाइजेशन के लिए फायदेमंद हैं। आप इसे भोजन के बाद किसी भी समय खा सकते हैं।

पपीता खाएं
पपीते में मौजूद एंजाइम प्रोटीन को तोड़ने और भोजन डाइजेस्ट करने में मदद करता है। पपीते का सेवन 24 घंटे के अंदर की आपके डाइजेशन सिस्टम की गड़बड़ी को ठीक कर देता है।
कच्‍ची हल्‍दी का सेवन
हल्दी के घटक पित्त का उत्पादन करने के लिए पित्ताशय को उत्तेजित करते हैं, जिससे डाइजेशन सिस्टेम में सुधार होता है। पानी में मिलाकल या कच्ची हल्दी का सेवन ब्लोटिंग और गैस की समस्या को मिनटों में दूर करता है।

पाइनएप्पल भी है सेहतमंद
खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पाइनएप्पल का सेवन डाइजेशन के लिए भी अच्छा होता है। खाने के बाद आप पाइनएप्पल का जूस या इसका सेवन करें। इसमें मौजूद ब्रोमेलिन एंजाइम पाचन तंत्र को ठीक कर देंगे।
नारियल का तेल
नारियल तेल पाचन क्रिया को सुधारने के साथ-साथ अपच, कब्ज, एसिडिटी और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसी प्रॉब्लम को दूर करता है। भोजन में इसका इस्तेमाल पाचन तंत्र को ठीक कर देता है।