गुरमीत राम रहीम : देश बड़ा है या धर्म और पंथ ?

अपने सियासी फ़ायदे के लिए इस गुरमीत राम रहीम और उसके संगठन डेरा सच्चा सौदा को पहले कांग्रेस और अब भाजपा ने ही पालपोस कर इतना बड़ा किया है कि वह देश के संविधान को चुनौती दे रहा है।

New Delhi, Aug 24 : हरियाणा में आज़ाद भारत के इतिहास में संविधान और क़ानून के शासन पर अभी तक का सबसे बड़ा संकट उपस्थित हैं। बलात्कार और हत्या के कई आरोप झेल रहे एक कथित संत गुरमीत राम रहीम सिंह के लाखों भक्त यह कहते हुए सड़कों पर उतर आए हैं कि उन्हें अपने गुरु के खिलाफ़ अदालत का कोई भी फैसला मंज़ूर नहीं। ऐसा हुआ तो वे खून की नदियां बहा देंगे।

Advertisement

कुछ अंधभक्त तो ऐसी हालत में दुनिया के नक़्शे से भारत का नाम तक मिटा देने की खुलेआम धमकी दे रहे हैं। gurmeet-ram-rahim-singh-insaan, पिताजीकल सुबह तक इस अराजक भीड़ की संख्या दस लाख से भी ऊपर पहुंचने का अनुमान है।

Advertisement

गुरमीत राम रहीम पर अपनी ही एक शिष्या के साथ बलात्कार के मामले में पंचकूला के सी.बी.आई कोर्ट में कल फ़ैसला आने वाला है। फ़ैसला अगर गुरमीत राम रहीम के ख़िलाफ़ आया तो उसे भगवान मानने वाले अंधभक्त किस हद तक जा सकते हैं, इसकी कल्पना की जा सकती है। हरियाणा और पंजाब की सरकारें डरी हुई हैं। दोनों ही राज्यों में पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के क़रीब एक लाख जवानों की प्रतिनियुक्ति के बाद भी सेना को अलर्ट पर रखा गया है। ज्ञातव्य है कि अपने सियासी फ़ायदे के लिए इस राम रहीम और उसके संगठन डेरा सच्चा सौदा को पहले कांग्रेस और अब भाजपा ने ही पालपोस कर इतना बड़ा किया है कि वह देश के संविधान को चुनौती दे रहा है।

Advertisement

देखना है कि भारत सरकार समय रहते एक अध्यादेश लाकर गुरमीत राम रहीम के संगठन को एक आतंकी संगठन घोषित कर उसके समर्थकों के विरुद्ध क्या वैसी ही कार्रवाई कर सकती है जैसी वह आतंकियों और देशद्रोहियों के साथ करती है ? क्या संघ के लोगों में डेरा सच्चा सौदा के इन अंधभक्तों से भी यह सवाल पूछने का साहस है कि उनके लिए देश बड़ा है या धर्म और पंथ ? अगर नहीं है तो हम क्यों न मानें कि राष्ट्रवाद और देशभक्ति की घुट्टी संघ के कारखाने में सिर्फ मुसलमानों को पिलाने के लिए ही तैयार की जाती है !

(Dhurv Gupt के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)