दाऊद इब्राहिम पर परवेज मुर्शरफ का बड़ा खुलासा, कहां हैं भाई जान नवाज शरीफ ?

अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम को लेकर पाकिस्‍तान के पूर्व राष्‍ट्रपति परवेज मुर्शरफ ने बड़ा खुलासा किया है। जिसने पाकिस्‍तानी मीडिया में तहलका मचा दिया।

New Delhi Aug 31 : दाऊद इब्राहिम एक ऐसा नाम है जो जरायम की दुनिया को रोमांचित करता है। भारत की खुफिया एजेंसियां भूखे भेडि़यों की तरह दाऊद के पीछे पड़ी हैं। लेकिन, आज तक दाऊद के असली चेहरे वाली नई तस्‍वीर भी सामने नहीं आ पाई है। किसी को नहीं पता है कि दाऊद इब्राहिम इस वक्‍त कैसा दिखता है। कहां रह रहा है। हालांकि भारत के अलावा ब्रिटिश सरकार भी ये दावा कर चुकी है कि दाऊद पाकिस्‍तान के लाहाैर में ही रह रहा है। अब पाकिस्‍तान के पूर्व राष्‍ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने भी दाऊद को लेकर बड़ा खुलासा किया है। जिसके बाद पाक मीडिया में हंगामा मचा हुआ है। नवाज शरीफ से लेकर अब्‍दुल खाकन अब्‍बासी तक से पूछा जा रहा है कि क्‍या परवेज मुशर्रफ जो कर रहे हैं वो सही है।

Advertisement

दरसअल, पाकिस्‍तान के पूर्व राष्‍ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने अभी हाल ही में पाकिस्‍तान के एक न्‍यूज चैनल को अपना इंटरव्‍यू दिया था। इसमें उन्‍होंने इस बात के संकेत दिए थे कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान के कराची में ही है। उन्‍होंने तो यहां तक कह डाला है कि भारत पाकिस्‍तान पर लंबे समय से आरोप लगा रहा है तो फिर हम क्‍यों हिंदुस्‍तान की मदद करें। दरसअल, दाऊद इब्राहिम उस वक्‍त भी पाकिस्‍तान में ही था जब परवेज मुशर्रफ सत्‍ता में हुआ करते थे। दाऊद को पाक सरकार, पाक आर्मी और पाकिस्‍तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई का पूरा सपोर्ट हासिल है। हालांकि पाकिस्‍तान हमेशा से इस बात से इनकार करता रहा है कि दाऊद उनके यहां पर नहीं छिपा हुआ है।  

Advertisement

लेकिन, अब परवेज मुशर्रफ के बयान ने ही पाक सरकार को कठघरे में खड़ा कर दिया है। इसके साथ ही भारत के दावों की पुष्टि भी हो गई है। भारत पाकिस्‍तान को दाऊद इब्राहिम के कई डोजियर सौंप चुका है। उसे हिंदुस्‍तान के हवाले करने की मांग कर चुका है। लेकिन, पाकिस्‍तान हर बार मुकरता रहा। दाऊद मुंबई में हुए 1993 बम धमाकों का आरोपी है। इन धमाकों के बाद ही वो देश छोड़कर भाग गया था। अभी हाल ही में ब्रिटिश सरकार ने भारत सरकार के उन दावों पर मुहर लगा दी थी जिसमें ये कहा गया था कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्‍तान में ही छिपा हुआ है। ब्रिटिश सरकार ने आर्थिक पाबंदियों की लिस्‍ट में भी दाऊद के नाम को शामिल किया था। जिसमें उसकी पूरी की पूरी जन्‍मकुंडली की खोलकर रख दी गई थी।

Advertisement

यूके ट्रेजरी डिपार्टमेंट की ओर से जारी “कंसोलिडेटेड लिस्ट ऑफ फाइनेंशियल सैंक्शंस टारगेट्स इन यूके” में बताया गया था कि पाकिस्‍तान में दाऊद इब्राहिम के तीन ठिकाने हैं। पहला पता हाउस नंबर 37, 30th स्ट्रीट, डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी, कराची का था। जबकि दूसरा पता कराची के ही नूराबाग का था। तीसरा पता व्हाइट हाउस, सउदी मस्जिद के पास, कराची था। इस लिस्‍ट में उसके 21 उपनामों का भी खुलासा गया था। दाऊद पाकिस्‍तान में शेख, इस्माइल, अब्दुल हमीद, अब्दुल रहमान, अब्दुल अजीज, मोहम्मद भाई, अनीस इब्राहिम के अलावा इकबाल, दिलीप, अजीज, फारूखी, दाऊद, मेमन, हसन, कास्कर, साबरी, साहेब, हाजी, सेठ और बड़ा भाई के नाम से रहता है। पाकिस्‍तान की बेनकाबी के लिए इतने खुलासे काफी हैं।