एक दिन के भीतर देश को मिलेगा सबसे बड़ा तोहफा, पीएम मोदी करेंगे महाऐलान !

पीएम मोदी एक दिन के भीतर देश को एक बड़ा तोहफा दे सकते हैं। वो सबसे बड़ा वादा पूरा करने जा रहे हैं। आप भी पढ़िए ये बड़ी खबर

New Delhi, Sep 24 : अगर सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले एक दिन के भीतर पीएम मोदी देश को एक बड़ा तोहफा दे सकते हैं। बताया जा रहा है कि कि मोदी अपने किए गए सबसे बड़े चुनावी वादे को पूरा करने जा रहे हैं। सभी को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के लिए 25 सितंबर को मोदी नई योजना की शुरुआत करने जा रहे हैं। बिजली मंत्री आरके सिंह ने शनिवार को ये जानकारी दी है। दरअसल 25 सितंबर को आरएसएस के विचारक पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती है। हालांकि इस योजना के बारे में आरके सिंह ने ज्यादा बताने से इनकार कर दिया। इसके अलावा भी इस योजना से जुड़ी कुछ खास बातें हैं, इनके बारे में भी जानिए।

Advertisement

माना जा रहा है कि इस योजना के तहत इस साल के दिसंबर महीने तक देश के सभी गांवों का बिजलीकरण कर दिया जाएगा। बिजली मंत्री आरके सिंह का कहना है कि केंद्र ने राज्य सरकारों से बिजलीकरण के प्रोजेक्ट्स तैयार करने को कहा है। इसके लिए हर राज्य को केंद्र से सहमति मिलने के बाद फंड जारी किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, योजना का नाम ‘सौभाग्य’ होगा। माना जा रहा है कि 25 सिंतबर को इस योजना का आगाज होगा और इस दिंसबर तक इस काम को पूरा भी कर लिया जाएगा। इस योजना के तहत ट्रांसफॉर्मर्स, मीटर्स और तारों के लिए हर राज्य को सब्सिडी दी जाएगी।

Advertisement

इस हफ्ते हुई कैबिनेट मीटिंग के एजेंडा में ये योजना रखी गई थी। मीटिंग के बाद वित्त मंत्री ने खुद इस योजना के बारे में बताते हुए कहा था कि इस योजना की पुष्टि सरकार के फैसले के बाद कर दी जाएगी। इस वक्त सरकार सभी गावों तक बिजली पहुंचाने के लिए तेजी से काम कर रही है। सभी को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के लिए सरकार 2019 का टारगेट भी तैयार कर चुकी है। पावर सेक्टर में सुधारों की बात करते हुए केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने बताया कि सरकार बिजली खरीदने से जुड़े कानूनों को और ज्यादा कड़ा करने जा रही है। इस साल के आखिर तक 20 हजार मेगावॉट बिजली पवन ऊर्जा से बनाने का टारगेट किया गया है।

Advertisement

केंद्रीय मंत्री का कहना है कि इसके साथ ही 20 हजार मेगावॉट बिजली सौर ऊर्जा से बनाने का टारगेट दिया गया है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर बिजली उपभोक्ताओं को प्रीपेड बिजली कनेक्शन पर शिफ्ट किया जाएगा। इससे बिजली कंपनियों को हुए घाटे की भरपाई हो सकेगी। इसके अलावा बिजली की मांग को पूरा करने के लिए सरकार एनटीपीसी की क्षमता को बढ़ाने पर जोर दे रही है। राज्य सरकारें लगातार बिजली की मांग कर रही हैं और इसके लिए सरकार पावर पर्चेज अग्रीमेंट्स को बढ़ावा देने पर विचार कर रही है। कुल मिलाकर कहें तो पीएम मोदी अगले एक दिन के भीतर एक बड़ी योजना का ऐलान करने जा रहे हैं।