पाकिस्‍तान ने कब्र में छिपाए परमाणु बम, भारतीय सीमा के नजदीक बनाया गुप्‍त ठिकाना

पाकिस्‍तान ने परमाणु हथियारों को छिपाने के गुप्‍त ठिकाने बना रखे हैं। ये ठिकाने कहीं और नहीं बल्कि भारतीस सीमा के नजदीक बनाए गए हैं।

New Delhi Sep 29 : कुछ महीने पहले ये खबर आई थी कि पाकिस्‍तान अपने परमाणु हथियारों को छिपाने के लिए गुप्‍त ठिकाने बना रहा है। जमीन के नीचे सुरंग बनाई जा रही है। जिसमें परमाणु बम रखे जा रहे हैं। लेकिन, अब इस खबर की पुष्टि हो चुकी है। सेटेलाइट इमेज से इस बात का खुलासा हो चुका है कि पाकिस्‍तान हिंदुस्‍तान की सीमा के नजदीक परमाणु हथियारों के गुप्‍त ठिकाने बना चुका है। कब्र में परमाणु बम छिपाए जा चुके हैं। जहां पर परमाणु हथियार छिपाए गए हैं वो इलाका सैन्‍य ठिकानों के नजदीक है। ताकि इनकी सुरक्षा भी हो सके और जरुरत पड़ने पर फटाफट इन्‍हें लांच भी किया जा सके। इसके साथ ही पाकिस्‍तान ये भी नहीं चाहता है कि दुनिया को पता चले कि उसके पास कुल कितने परमाणु हथियार हैं।

Advertisement

दरअसल, जो सैटेलाइट इमेज सामने आईं हैं उससे पता चलता है कि पाकिस्तान के खैबर पख्तुनख्वा राज्य में परमाणु हथियारों को छिपाने के लिए गुप्‍त ठिकाना तैयार कर लिया गया है। खैबर पख्तुनख्वा राज्य में हरीपुर क्षेत्र है। यहां के पीर थान पहाड़ के नीचे पाकिस्‍तान ने अपनी खतरनाक परमाणु मिसाइलों को छिपा कर रखा है। जाहिर है इस खबर से भारत की चिंताएं बढ़नी लाजिमी है। इसके साथ चिंता इस बात की भी है कि कहीं ये हथियार आतंकियों के हाथ ना लग जाएं। अभी हाल ही में अमेरिका की एक एजेंसी ने इस बात का खुलासा किया था कि पाकिस्‍तान में उसके परमाणु हथियार सुरक्षित नहीं हैं। इन हथियारों पर आतंकी अपना कब्‍जा जमा सकते हैं। जो भारत समेत कई देशों के लिए खतरनाक साबित होगा।

Advertisement

सैटेलाइट इमेजनरी और खुफिया विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्‍तान ने पीर थान पहाड़ के नीचे इतनी बड़ी सुरंगे बनाई हैं कि यहां पर पाकिस्तानी बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन-3 को भी बहुत आराम से छुपाया जा सकता है। पाकिस्‍तान ने जिस जगह पर परमाणु हथियार छिपा कर रखें हैं वो भारत के बेहद नजदीक हैं। जो देश के कई शहरों को तबाह करने की क्षमता रखते हैं। पाकिस्‍तान के इस गुप्‍त ठिकाने की और अमृतसर की दूरी महज 320 किलोमीटर है। पीर थान की पहाडि़यों से चंडीगढ़ की दूरी सिर्फ 520 किलोमीटर की है। जबकि दिल्‍ली वहां से 720 किलोमीटर दूर है। पाकिस्‍तान की ये नापाक चाल या कहें साजिश भारत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती है।

Advertisement

ऐसे में  पाकिस्तानी बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन-3 की जद में भारत के कई शहर आ सकते हैं। उसकी मारक क्षमता 2750 किलाेमीटर है। अमेरिका भी पाकिस्‍तान के इन गुप्‍त परमाणु ठिकानों से चिंतित है। उसे इस बात का डर सता रहा है कि कहीं पाकिस्‍तान भी नॉर्थ कोरिया की राह पर ना चल पड़े। क्‍योंकि उसने पूरी दुनिया की नजरों से छिपकर जमीन के नीचे करीब 60 मीटर गहरी तीन सुरंगे बना रखी हैं। जिसमें कई परमाणु हथियारों को रखने की क्षमता है। बेशक पाकिस्‍तान इस बात को छुपाता घूम रहा हो लेकिन, अमेरिका और भारत समेत कई देश इस वक्‍त उस पर सेटेलाइट के जरिए कड़ी नजर रखे हुए हैं। खैबर पख्तुनख्वा के इलाके में होने वाली हर हलचल पर कड़ी नजर रखी जा रही है। ताकि परमाणु हथियारों के मूवमेंट को ट्रैस किया जा सके।