मियां की जूती मियां के सिर !

अमेरिका और पाकिस्तान दोनों ने मिलकर एक गलत निर्णय लिया और डोनाल्ड ट्रंप पाकिस्तान को दोषी ठहरा रहे हैं।

New Delhi, Sep 29 : पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा मुहम्मद आसिफ ने अमेरिका में जो ईमानदाराना बयान दिया है, उसने मियां की जूतियां, मियां के सिर टिका दी है। किसी पाकिस्तानी नेता ने शायद ही अमेरिका के ऐसे कान काटे हों। आसिफ मियां की साफगोई के लिए मैं उन्हें बधाई देता हूं।

Advertisement

उन्होंने न्यूयार्क की एशिया सोसायटी में अमेरिकियों को साफ-साफ कह दिया कि आप पाकिस्तान को आतंकी राष्ट्र तो कहते हो लेकिन आप ही तो 30-40 साल पहले आतंकियों को अपना परमप्रिय (डार्लिंग) कहते थे। आप ही उन्हें व्हाइट हाउस में बुलाकर उनकी आवभगत किया करते थे। pak minister2रुसियों के खिलाफ आपने ही इन आस्तीन के सांपों को पाल रखा था। पाकिस्तान ने रुस के खिलाफ आपका साथ देकर बड़ी गलती की। आपने हमें इस्तेमाल किया और बाद में फेंक दिया।

Advertisement

अमेरिका और पाकिस्तान दोनों ने मिलकर एक गलत निर्णय लिया और डोनाल्ड ट्रंप पाकिस्तान को दोषी ठहरा रहे हैं। उनका यह कहना भी गलत है कि अमेरिका ने पाकिस्तान के लिए अरबों डालर बहा दिए। यह बिल्कुल झूठ है। अमेरिका को जो भी सेवाएं उन दिनों पाकिस्तान ने दी, केवल उसका भुगतान अमेरिका ने किया। पाकिस्तान हाफिज सईद और हक्कानी जैसे लोगों से छुटकारा पाना चाहता है लेकिन उसके पास अब पर्याप्त साधन नहीं हैं। अब अमेरिका ने जो रवैया अपनाया है, उसके कारण पाकिस्तान का बोझ बढ़ता जा रहा है।

Advertisement

अमेरिका के सोवियत-विरोधी युद्ध में शामिल होने का जो पाप हो गया था, उसी का नतीजा है कि पाकिस्तान में सांप्रदायिकता का राक्षस उसकी एकता को भंग कर रहा है। अब वहां लोग सुन्नी, शिया, ईसाई, हिंदू आदि फिरकों में बंटकर सोचने लगे हैं। यह जिहाद की वजह से हुआ है। इसकी जड़ में अमेरिका ही था। अब अमेरिका किस मुंह से पाकिस्तान को कोस रहा है।
आसिफ की यह घोर स्पष्टवादिता अमेरिकियों की स्वार्थी नीति का भांडाफोड़ कर देती है और डोनाल्ड ट्रंप की जूतियां ट्रंप के सिर पर ही रख देती हैं।

(वरिष्ठ पत्रकार एवं स्तंभकार डॉ. वेद प्रताप वैदिक के ब्लॉग से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)