नोटबंदी पर निगाहें, आतंकवाद पर निशाना, मोदी सरकार का नया फॉर्मूला !

नोटबंदी पर निगाहें और आतंकवाद पर निशाना, ये बात ऐसे हजम नहीं होगी। जरा पूरी खबर पढ़िए तो आपको मोदी सरकार का ये फॉर्मूला समझ आएगा।

New Delhi, Oct 08 : मोदी सरकार के इस नए फॉर्मूले के बारे में जानते हैं आप ? भले ही नोटबंदी और जीएसटी को लेकर सरकार को कई लोगों और विरोधियों से बहुत कुछ सुनने को मिल रहा है। लेकिन अब मोदी के मास्टरमाइंड कहे जाने वाले वित्त मंत्री ने नोटबंदी के ही ऐसे ऐसे फायदे गिनाए हैं कि कई लोगों की शायद बोलती बंद हो गई। अरुण जेटली का साफ तौर पर कहना है कि नोटबंदी की वजह से जम्मू और कश्मीर में पनप रहे आतंकवाद में भारी कमी आई है। उनका कहना है कि पिछले 10 महीनों से कश्मीर में पत्थरबाज नजर नहीं आ रहे। इसके अलावा भई जेटली ने कुछ खास बातें बताई हैं, इनके बारे में भी जरूर जानिए।

Advertisement

दरअसल इससे पहले काफी वक्त से ये सवाल उठाए जा रहे थे कि स्वच्छ भारत अभियान, नोटबंदी और जीएसटी जैसी बड़ी योजनाओं का जमीनी स्तर पर कोई फायदा नहीं दिख रहा है। ऐसे में जेटली ने सरकार की तरफ से कमान संभालते हुए कहा है कि नकदी की वजह से कई तरह की चुनौतियां पैदा हो जाती हैं। खास बात ये है कि इससे भ्रष्टाचार जैसी विकराल समस्याएं जन्म लेती हैं। बर्कले भारत सम्मेलन को विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करते हुए जेटली ने कहा है कि नोटबंदी के बाद जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाज नहीं दिख रहे हैं। इसके साथ ही कश्मीर और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में घुसपैठ और आतंकवादी गतिविधियों में भारी कमी देखने को मिली है।

Advertisement

हालांकि जेटली ने कहा कि आतंकवादी छुट पुट घटनाएं अभी भी हो रही हैं लेकिन एक बड़ा आतंकी वर्ग खत्म हो रहा है। उन्होंने बताया कि इससे पहले 5 से 10 हजार पत्थरबाजों को आतंकवादी संगठनों द्वारा पैसा दिया जाता था, लेकिन अब ऐसा संभव ही नहीं है। जेटली ने विरोधियों से सवाल पूछा कि क्या इसका जवाब कोई दे सकता है कि आखिर बीते 10 महीने से ऐसा क्यों नहीं हो रहा है ? उन्होंने कहा कि इसका सिर्फ एक ही जवाब है और वो है नोटबंदी जैसा बड़ा कदम। आपको 8 नवंबर 2016 का वो दिन तो अच्छी तरह से याद होगा, जब देश के पीएम मोदी देश की जनता के सामने आए थे।

Advertisement

भ्रष्टाचार और काले धन पर लगाम लगाने के लिए पीएम मोदी ने बड़ी घोषणा की थी, उनका कहना था कि देश भर में काले धन पर लगाम लगाने के लिए नोटबंदी की जरूरत आन पड़ी है। 8 नवंबर की रात 12 बजे से देशभर में 500 और 1000 के नोट बैन कर दिए गए थे। हालांकि इस खबर के बाद से देशभर में हड़कंप मच गया था। सरकार के मुताबिक इसका मकसद जाली नोट, कालेधन, आतंकवादी गतिविधियों और करप्शन पर अंकुश लगाना है। हालांकि इसके बाद देश की जीडीपी में गिरावट भी देखने को मिली थी। इस बीच वर्ल्ड बैंक ने कहा है कि नोटबंदी भारत के लिए आने वाले वक्त में बेहतरीन साबित होने वाली है। अब मोदी सरकार का कहना है कि नोटबंदी की वजह से आतंकवाद पर लगाम लगी है।