मणिशंकर अय्यर ने ही खोल दी कांग्रेस के ‘फर्जी लोकतंत्र’ की पोल !

कांग्रेस पार्टी के वरिष्‍ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने अपनी ही पार्टी को कठघरे में खड़ा कर दिया है। उन्‍होंने सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर निशाना साधा।

New Delhi Oct 09 : कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता मणिशंकर अय्यर किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। वो पूर्व केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं। अकसर अपने बयानों और विवादित बोल के लिए सुर्खियों में रहते हैं। कब किस पर उनका दिमाग खराब हो जाए कह पाना मुश्किल है। कब किस पर दिल आ जाए ये भी कहना बहुत मुश्किल है। लेकिन, इन दिनों तो मणिशंकर अय्यर ने आत्‍मघाती राजनीति की दिशा में ही अपने कदम आगे बढ़ा दिए हैं। वो अपनी ही पार्टी की बघिया उधेडने में जुट गए हैं। कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता मणिशंकर अय्यर कहना चाहते हैं कि जब तक कांग्रेस पार्टी में मां-बेटे हैं यानी सोनिया गांधी और राहुल गांधी हैं किसी और का भला नहीं हो सकता है। सिर्फ मां या बेटा ही पार्टी के अध्‍यक्ष बन सकते हैं।

Advertisement

यानी मणिशंकर अय्यर ने कांग्रेस पार्टी के फर्जी लोकतंत्र के दावे की पोल खोलकर जनता के सामने रख दी है। दरसअल, इस वक्‍त कांग्रेस पार्टी में राहुल गांधी की ताजपोशी की चर्चा चल रही है। खुद राहुल गांधी भी ये चुके हैं कि वो पार्टी के अध्‍यक्ष का पद संभालने को तैयार हैं। हर किसी को पता है कि दुनिया की कोई भी ताकत राहुल गांधी को कांग्रेस पार्टी का अध्‍यक्ष बनने से नहीं रोक सकती है। फिर भी राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी में लोकतंत्र का दिखावा करते हुए दावा करते हैं कि वो चुनाव के जरिए ही कांग्रेस के अध्‍यक्ष बनेंगे। लेकिन, मणिशंकर अय्यर ने उनके इस फर्जी लोकतांत्रिक दावे की ही हवा निकालकर रख दी है। पार्टी के भीतर आतंरिक लोकतंत्र कैसा है पूरी दुनिया को बता दिया है।

Advertisement

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर का बयान ना सिर्फ कांग्रेस बल्कि देश की राजनीति में भी खलबली मचाने वाला है। अय्यर ने कांग्रेस में आंतरिक लोकतंत्र के राहुल गांधी के दावे पर सवाल खड़े करते हुए कहा है कि सिर्फ मां बेटे ही कांग्रेस के अध्यक्ष बन सकते हैं। जब कोई विरोधी ही नहीं है तो फिर काहे बात का चुनाव। अय्यर हिमाचल प्रदेश के सोलन में पहुंचे हुए थे। ठंडे क्षेत्र में खड़े होकर उन्‍होंने राजनैतिक गरमाहट पैदा कर दी। अय्यर कहते हैं कि कांग्रेस के अगले दो अध्यक्ष हो सकते हैं। एक मां और दूसरा उनका बेटा। क्योंकि राहुल गांधी ने तो खुलेआम कह दिया कि मैं चुनाव लड़ने को तैयार हूं। अय्यर का कहना है कि चुनाव लड़ने के लिए विरोधी की जरूरत होती है भाई। कोई उनके खिलाफ खड़ा ही नहीं होता है।

Advertisement

अय्यर का कहना है कि अगर आप लोगों को भी कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए कोई उम्‍मीदवार मिल जाए तो बहुत खुशी की बात हाेगी। अब कोई विरोधी मिले ही नहीं तो एक ही उम्‍मीदवार के लिए कैसे चुनाव हो सकता है। उसे तो निर्विरोध चुन लिया जाएगा। जाहिर है मणिशंकर अय्यर का ये बयान कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी की मुश्किलें बढ़ा सकता है। मुश्किलें उनके अध्‍यक्ष पद को लेकर नहीं पैदा होंगी। बल्कि कांग्रेस पार्टी की सार्वजनिक फजीहत होगी। हालांकि कांग्रेस पार्टी पर गांधी परिवार का कब्‍जा होना कोई नई बात नहीं है। दशकों ने इस पार्टी ने सिर्फ गांधी परिवार के ही अधीन काम किया है। लंबे समय से इस परिवार से अलग किसी को भी पार्टी की कमान नहीं सौंपी गई है। इस बार भी नहीं सौंपी जाएगी। क्‍योंकि कांग्रेस में लोकतंत्र की बात करना फर्जी है।