कांग्रेस को जनता ने दिया बंपर दीवाली गिफ्ट, मोदी के लिए खतरे की घंटी

दीवाली से पहले जनता ने कांग्रेस को बंपर गिफ्ट दिया है, ये मोदी के लिए खतरे की घंटी है, साथ ही कांग्रेस की वापसी का संकेत भी है, जिस से कांग्रेसी उत्साहित हैं।

New Delhi, Oct 15: बीजेपी को जिस बात का डर था वही हो रहा है, जनता के सब्र का बांध  टूट रहा है. 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले जो तस्वीर दिख रही है वो बीजेपी के लिए बेहद निराशाजनक है, वहीं कांग्रेस की तो बल्ले बल्ले हो रही है, पार्टी को जनता ने दीवाली से पहले ही बंपर गिफ्ट दे दिया है. ये बीजेपी के लिए खतरे की घंटी से कम नहीं है। अगर अभी भी बीजेपी ने अपनी रणनीति नहीं बदली तो उसे नुकसान उठाना पड़ सकता है। पंजाब और केरल से कांग्रेस को दोहरी खुशखबरी मिली है। पंजाब में गुरदासपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने बाजी मार ली है, केवल जीत ही नही दर्ज की है बल्कि लगभग दो लाख वोटों से जीत दर्ज करके कांग्रेस उम्मीदवार ने बीजेपी को जोरदार झटका दिया है।

Advertisement

गुरदासपुर सीट विनोद खन्ना के निधन के बाद खाली हुई थी। ये सीट बीजेपी के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न थी। यहां से कांग्रेस के उम्मीदवार सुनील जाखड़ ने जीत हासिल करके बीजेपी को परेशानी में डाल दिया है। सुनील जाखड़ ने बीजेपी और अकाली दल के संयुक्त उम्मीदवार स्वर्ण सलारिया को पराजित किया है। इस चुनाव में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार को तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा। ये जीत कांग्रेस के लिए काफी अहम है। पंजाब विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद से कांग्रेस में नई ऊर्जा दिखाई दे रही है। इस जीत को कांग्रेस ने मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ जनता का गुस्सा बताया। कांग्रेस के नेता गुरदासपुर में जीत के बाद से ही जश्न मना रहे हैं।

Advertisement

खास बात ये है कि गुरदासपुर सीट बीजेपी का गढ़ मानी जाती थी। जाहिर है कि इस जीत का असर निश्चित तौर पर केंद्रीय राजनीति पर भी होगा, लोकसभा में कांग्रेस का एक सांसद बढ़ गया है लेकिन उस से भी अहम बात ये है कि अब कांग्रेस खुल कर बीजेपी के खिलाफ हमला करेगी। कांग्रेस के कार्यकर्ता जो हताशा के दौर से गुजर रहे थे उनमें भी नई ऊर्जा का संचार हुआ है। ये मोदी सरकार के लिए खतरे की घंटी है। जीत के बाद सुनील जाखड़ ने कहा कि गुरदासपुर की जनता ने मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ वोट दिया है। नोटबंदी और जीएसटी जैसे फैसले जल्दबाजी में लागू किए गए, इस से जनता को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। ये केंद्र सरकार के लिए एक सबक है।

Advertisement

पंजाब के गुरदासपुर के अलावा कांग्रेस के लिए केरल से भी खुशखबरी आई है। बीजेपी केरल में अपने पैर जमाने की कोशिश कर रही है। अमित शाह से लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और कई केंद्रीय मंत्री केरल में वामपंथी सरकार के खिलाफ बिगुल फूंक रहे हैं। लेकिन फायदा कांग्रेस को हो रहा है। केरल की वेंगारा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में सत्ताधारी एलडीएफ को हार का सामना करना पड़ा है। इस सीट को कांग्रेस नीत यूडीएफ के उम्मीदवार केएनए खादेर ने जीत लिया है। यहां पर बीजेपी उम्मिीदवार चौथे नंबर पर था। कुल मिलाकर ये खबरें केंद्र सरकार के लिए खतरे की घंटी है। अब सरकार को जीएसटी के असर को लेकर गंभीरता से सोचना होगा। खास तौर पर छोटे कारोबारियों को जिस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, उनको दूर करना करना होगा। ऐसा नहीं होने पर 2019 का लोकसभा चुनाव दूर की कौड़ी बन जाएगा।