दिवाली पर सुषमा स्‍वराज ने फोड़ा ऐसा पटाखा कि पाकिस्‍तानियों को भी बना लिया अपना मुरीद

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज लोगों की मदद के लिए सबसे आगे रहती हैं। वो नफरत की राजनीति की बजाए मोहब्‍बत की सियासत में यकीन रखती हैं।  

New Delhi Oct 19 : जहां एक ओर देश में ही कई ऐसे नेता हैं जो मुल्‍क के भीतर ही नफरत फैला रहे हैं वहीं दूसरी ओर बीजेपी की वरिष्‍ठ नेता और विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज हैं जो अपनी मोहब्‍बत से पाकिस्‍तानियों को भी अपना मुरीद बना ले रही हैं। जी हां जैसा की आप जानते हैं कि सुषमा स्‍वराज मुसीबत में फंसे लोगों की मदद में कभी भी पीछे नहीं रहती हैं। अपनी इसी छवि को बरकरार रखते हुए उन्‍होंने एक बार फिर से पाकिस्‍तानी नागरिकों को दिवाली का तोहफा दे दिया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दिवाली की सुबह ही ट्वीट कर कहा कि दीपावली के शुभ मौके पर भारत की ओर से उन सभी मेडिकल वीजा को मंजूरी दी जाएगी, जो लंबित पड़े हैं और जायज हैं।

Advertisement

इससे पहले पाकिस्तान के कराची की रहने वाली एक युवती आमना शमीम ने ट्विटर पर ही विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज से मदद की गुहार लगाई थी। आमना शमीम ने सुषमा स्‍वराज को टैग करते हुए लिखा था कि मैडम कृपया हमें वीजा दें। मेरे पिता पहले से दिल्ली में हैं और लीवर का इलाज करा रहे हैं। मैं उनकी देखभाल के लिए आना चाहती हूं। मेरा भाई वहां से वापस आएगा। आमना शमीम के इस ट्वीट के बाद सुषमा स्‍वराज ने भी उन्‍हें जवाब दिया और कहा कि आप फौरन पाकिस्‍तान के इस्‍लामाबाद में स्थित भारतीय उच्‍चायोग से संपर्क करें। आपकी मदद की जाएगी। इसके साथ ही उन्‍होंने लिखा है हम आपके वीजा को मंजूरी देंगे। आमना शमीम के लिए ये बहुत ही बड़ी राहत की बात थी।

Advertisement

इसके बाद ही उन्‍होंने दिवाली की सुबह अपने ट्विटर हैंडल लिखा कर इस बात का एलान किया कि भारत की ओर से उन सभी मेडिकल वीजा को मंजूरी दी जाएगी, जो लंबित पड़े हैं और जायज हैं। पाकिस्‍तानियों के लिए ये बड़ा तोहफा है। दरअसल, जब से भारत और पाकिस्‍तान के रिश्‍ते खराब हुए हैं। वीजा के नियमों को भी कड़ा कर दिया है। लेकिन, पाकिस्‍तान के बहुत से लोग मेडिकल वीजा पर भारत आते हैं और अपने सगे संबंधियों का इलाज कराते हैं। पाकिस्‍तान में मेडिकल की उतनी बेहतर सुविधाएं नहीं हैं जितनी हिंदुस्‍तान में हैं। लेकिन, दोनो देशों के बिगड़े संबंधों के चलते कई जायज लोगों के भी वीजा लटक जाते हैं। पर जो भी सुषमा स्‍वराज से मदद मांगता है उसे सहायता जरूर मिलती है।

Advertisement

इससे पहले भी विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज सोशल मीडिया के जरिए कई पाकिस्‍तानी नागरिकों को मेडिकल वीजा दिलाने में उनकी मदद कर चुकी हैं। विदेशों में फंसे भारतीयों को भी सुरक्षित निकालने में वो अपनी अहम भूमिका निभा चुकी हैं। सुषमा स्‍वराज के इस तरह के कामों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी खुश होकर उनकी कई बार तारीफ कर चुके हैं। कई पाकिस्‍तानी तो सुषमा स्‍वराज के इस व्‍यवहार से इतना प्रभावित हुए हैं कि वो उन्‍हें पाकिस्‍तान की प्रधानमंत्री बनने तक की ख्‍वाहिश जाहिर कर चुके हैं। जुलाई 2017 की ही बात होगी जब पाकिस्‍तान की एक महिला ने सुषमा स्‍वराज से प्रभावित होकर ट्विटर पर लिखा था कि “आपको बहुत-बहुत सारा प्यार और सम्मान। काश आप हमारी प्रधानमंत्री होतीं। अगर ऐसा होता तो यह देश बदल गया होता।” ये ट्वीट पाकिस्‍तानी महिला हिजाब आसिफ ने किया था।