अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम को ‘भिखारी’ बना देंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ये रहा डोभाल का प्‍लान

अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर मोदी सरकार का शिकंजा कसता ही जा रहा है। केंद्र सरकार ने दाऊद को भिखारी बनाने की कसम खा ली है और काम शुरु कर दिया है।  

New Delhi Oct 21 : 1993 के मुंबई धमाकों के बाद से ही अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम फरार है। सीरियल ब्‍लॉस्‍ट से मुंबई को दहलाने और खून की नदियां बहाने के बाद दाऊद इब्राहिम ने हिंदुस्‍तान छोड़ दिया था। लेकिन, जरायम की दुनिया में उसका कारोबार दिन दूनी रात चौगुनी तरक्‍की करता रहा। दाऊद इब्राहिम इस वक्‍त पाकिस्‍तान के लाहौर में शरण लिए हुए है। वो यहां ठाठ से रहता है। उसे भी पता है कि पाकिस्‍तान में जिस जगह पर उसका ठिकाना है वहां तक भारतीय एजेंसियों का पहुंचना मुश्किल है। इसलिए ना तो वो लाहौर को छोड़ता है और ना ही अपने ठिकाने से बाहर निकलता है। दाऊद इब्राहिम को पता है कि अगर वो अपने ठिकाने से बाहर निकलेगा तो मारा जाएगा। या तो भारत की एजेंसियां उसे मरवा देंगी या फिर उसके दुश्‍मन ही उसे टपका देंगे।

Advertisement

इस बीच केंद्र की मोदी सरकार ने भी अंडरवर्ल्‍ड डॉन और भारत के मोस्‍ट वांटेड दाऊद इब्राहिम पर शिकंजा कसना शुरु कर दिया है। उसे भिखारी बनाने की तैयारी शुरु कर दी गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दाऊद इब्राहिम पर शिकंजा कसने का पूरा भार राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजी‍त डोभाल के कंधों पर डाल दिया है। मोदी सरकार दाऊद इब्राहिम की संपत्तियों पर करारी चोट कर उसे अब तक का सबसे बड़ी चोट देने की तैयारी शुरु कर दी है। भारतीय खुफिया एजेंसियों को पता है कि दाऊद इब्राहिम की संपत्तियां दुनियाभर के कई देशों में हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई में दाऊद की संपत्तियों को पहले की जब्‍त करवा चुके हैं। ये बात उस वक्‍त की है जब वो यूएई की दौरे पर गए थे।

Advertisement

लंदन में भी दाऊद इब्राहिम की करोड़ों की संपत्तियां जब्‍त की जा चुकी हैं। मोदी सरकार की नजर अब दाऊद इब्राहिम की उन सभी संपत्तियों पर है जो उसने काली कमाई कर दुनिया के कई देशों में बनाई है। सरकार ने देश की खुफिया एजेंसियों से उसकी सभी संपत्तियों का ब्‍यौरा जुटाने को कहा है। इससे पहले अभी मुंबई में उसकी तीन संपत्तियों की नीलामी फैसला लिया जा चुका है। सरकार को मालूम है कि अगर वो दाऊद इब्राहिम के फ़ाइनैंशल असेट्स पर जोरदार प्रहार करेगी तो ये सांप अपने बिल से जरूर निकलेगा। जानकारी के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय और फ़ाइनेशियल इंटेलिजेंस दाऊद इब्राहिम की प्रॉपर्टीज की जानकारी जुटाने में जुट गया है। दाऊद की संपत्तियों को लेकर कुछ और भी बातें निकलकर सामने आईं हैं।

Advertisement

पता चला है कि वित्‍त मंत्री अरुण जेटली की अध्‍यक्षता में अभी हाल ही में सेंट्रल इकनॉमिक इंटेलिजेंस ब्यूरो की एक मीटिंग भी हुई थी। इस मीटिंग में भी अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद की संपत्तियों को लेकर चर्चा की गई थी। भारतीय जांच एजेंसियों और खुफिया एजेंसियों की नजर दाऊद की उन सभी प्रॉपर्टीज पर है जिसका इस्‍तेमाल रिहायशी या फिर कमर्शियली किया जा रहा हो। भारतीय जांच एजेंसियां इसके लिए दूसरे देशों की एजेंसियों की भी मदद ले रही है। माना जा रहा है कि जिन देशों के संबंध भारत के साथ अच्‍छे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन देशों में दाऊद इब्राहिम की प्रॉपर्टी पर ताला जरूर लगवाएंगे। जिसका नमूना देश की जनता पहले भी देख चुकी है। अंडरवर्ल्‍ड डॉन के लिए ये बेहद ही मुश्किल दौर है।