सर्वे: गुजरात का ताजा सर्वे, जानिए बीजेपी और कांग्रेस को कितनी सीटें मिल सकती हैं

गुजरात में किसकी सरकार बनेगी, जनता किसे मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बिठाएगी, ये सर्वे इन सारे सवालों का जवाब दे रहा है, पढ़ लीजिए

New Delhi, Oct 24: गुजरात विधानसभा चुनाव पर सभी की निगाह लगी हुई है। हैरानी इस बात की है कि अभी तक चुनाव की तारीखों का एलान नहीं किया गया है। लेकिन ये माना जा रहा है कि जल्द ही वो भी हो जाएगा। उस से पहले सभी की दिलचसपी इस बात में है कि राज्य में किस पार्टी की सरकार बनेगी। बीजेपी पिछले 22 साल से सत्ता में हैं। इस बार हालात कुछ ठीक नहीं लग रहे हैं। ऐसे में आज तक ने एक सर्वे करवाया है। राज्य की सभी विधानसभा सीटों पर लोगों की राय ली गई। उसका नतीजा अब सामने आया है। इस सर्वे में पहला सवाल ये पूछा गया कि सीएम के तौर पर जनता किसे चाहती है।

Advertisement

इस सर्वे के मुताबिक राज्य की जनता सीएम पद के लिए वर्तमान मुख्यमंत्री विजय रुपाणी को पसंद करती है। विजय रुपाणी को 34 फीसदी लगों ने पसंद किया है। वहीं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शक्ति सिंह गोहिल को 19 फीसदी लोग सीएम देखना चाहते हैं। भरत सिंह सोलंकी को 11 फीसदी, अमित शाह को 10 फीसदी, हार्दिक पटेल को 6 फीसदी और आनंदी बेन पटेल को 5 फीसदी लोग सीएम पद पर देखना चाहते हैं। राज्य में सबसे बड़ा मुद्दा क्या है, इस पर 31 फीसदी लोगों ने महंगाई बताया, 24 फीसदी लोगों के लिए रोजगार मुद्दा है। 16 फीसदी विकास को मुद्दा मानते हैं। 9 फीसदी लोगों ने सड़क, 6 फीसदी ने पानी, 4 फीसदी ने खेती और 3 फीसदी ने बिजली को मुद्दा बताया।

Advertisement

जीएसटी को लेकर 38 फीसदी लोगों ने कहा कि वो संतुष्ट हैं, वहीं 51 फीसदी लोग जीएसटी से असंतुष्ट हैं। नोटबंदी से फायदा हुआ है इस सवाल पर 44 फीसदी लोगों ने कहा कि हां हुआ है, वहीं 53 फीसदी लोगों ने कहा कि नहीं हुआ है। राज्य के लोगों ने बुलेट ट्रेन को लेकर भी अपनी राय जाहिर की, 58 फीसदी लोगों ने बुलेट ट्रेन का स्वागत किया है तो वहीं 35 फीसदी लोगों ने कहा कि नहीं चलनी चाहिए। नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने से राज्य को फायदा हुआ इस सवाल पर 66 फीसदी लोगों ने हां में जवाब दिया। वहीं 31 फीसदी ने कहा कि कोई फायदा नहीं हुआ है। कुल मिलाकर नोटबंदी और जीएसटी से बीजेपी परेशानी में दिख रही है।

Advertisement

अब बात करते हैं किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी और कितना वोट शेयर मिलेगा। आज तक के ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी को गुजरात में 48 फीसदी वोट मिल सकते हैं। वहीं कांग्रेस के खाते में 38 फीसदी वोट आ सकते हैं। इस वोट शेयर के साथ बीजेपी को 115 से 125 सीटों पर जीत हासिल होने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस के खाते में 57 से 65 सीटें आ सकती हैं। हार्दिक पटेल कोई बड़ा असर डालते नहीं दिख रहे हैं। अगर हार्दिक पटेल कांग्रेस के साथ आ जाते हैं तो कांग्रेस का वोट शेयर 40 फीसदी हो सकता है। वहीं हार्दिक और कांग्रेस दोनो मिल कर 62 से 71 सीटें जीत सकते हैं। अन्य के खाते में 0 से 3 सीटें जाने का अनुमान है।  तो आजतक के ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी की राज्य की सत्ता में एक बार फिर से वापसी हो सकती है। वहीं ये भी साफ हो गया कि हार्दिक पटेल और अल्पेश ठाकोर जैसे नेताओं का कांग्रेस को खास फायदा नहीं हो रहा है।