गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को धुआं-धुआं कर देगा बीजेपी का वॉर रूम

गुजरात विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। इस चुनाव के लिए सभी दलों ने अपने-अपने सियासी घोड़े खोल दिए हैं। बीजेपी का वॉर रूम भी तैयार है।

New Delhi Oct 26 : इस बार का गुजरात विधानसभा चुनाव काफी दिलचस्‍प होगा। जहां एक ओर ये विधानसभा चुनाव भारतीय जनता पार्टी और नरेंद्र मोदी की साख का सवाल बना हुआ है। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस और दूसरे दल चाहते हैं कि वो बीजेपी से सत्‍ता हथिया लें। इसलिए चुनाव में साम, दाम, दंड, भेद हर किसी का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। इस बीच भारतीय जनता पार्टी ने भी गुजरात में अपने चुनाव प्रचार को धार देने के लिए वॉर रूम तैयार कर लिया है। बीजेपी के इस वॉर रूम में सातों दिन चौबीसों घंटे काम होगा। बीजेपी की सोशल मीडिया की पूरी की पूरी टीम एक्टिव हो चुकी है। जो अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंदी कांग्रेस को धुआं-धुआं करने को तैयार है। ऐसा नहीं है कि तैयारी सिर्फ बीजेपी के खेमे में ही है। कांग्रेस की सोशल मीडिया की टीम में भी काफी आक्रामक नजर आ रही है।

Advertisement

यानी गुजरात का विधानसभा चुनाव काफी दिलचस्‍प रहेगा। जमीन से लेकर सोशल मीडिया तक में वार-पलटवार की राजनीति देखने को मिलेगी। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि अमित शाह की टीम को सोशल मीडिया का महारथी माना जाता है। 2014 के लोकसभा चुनाव इसका उदारहण थे। वही फार्मूला गुजरात विधानसभा चुनाव में भी अपनाया जा रहा है। गुजरात विधानसभा चुनाव में ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों तक अपनी बात पहुंचाने के लिए बीजेपी ने गुजरात में कुल तीन जगहों पर अपने वॉर रूम बनाए हैं। बीजेपी के ये वॉर रूम अहमदाबाद, गांधीनगर और सूरत से ऑपरेट होंगे। तीनों जगहों पर करीब 150 लोगों की टीम काम कर रही है। जिसका मकसद रोजाना करीब 30 लाख लोगों तक पार्टी के संदेश पहुंचाने का है। अमित शाह भी अपनी इस सोशल मीडिया की टीम के साथ मीटिंग कर चुके हैं।

Advertisement

अभी बुधवार को ही बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने अपने सोशल मीडिया कंपेन की पूरी जानकारी ली थी। बीजेपी में सोशल मीडिया के हेड का नाम अमित मालवीय है। अमित शाह और अमित मालवीय के बीच कई मसलों पर बात हुई। यहां ये भी तय हुआ कि जिस तरह से उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पार्टी ने आक्रामक प्रचार किया था उसी तर्ज पर गुजरात में भी प्रचार होना चाहिए। उत्‍तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी का सोशल मीडिया कंपेन काफी हिट रहा था। जानकारी के मुताबिक बीजेपी ने अपने तीनों वॉर रूम में अपने सहयोगियों को हर वो जरूरी सहूलियतें दे रखी हैं जिससे सूचनाओं का संकलन किया जा सकता है। गांधी नगर में स्‍पेशल वॉर रूम बनाया गया है। इसमें नेशनल और रीजनल चैनल्‍स की खबरों को देखने के लिए कई टीवी भी लगाए गए हैं। टीम हर ब्रेकिंग और हर खबर पर नजर रखती है।

Advertisement

गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी के वॉर रूम में इस वक्‍त ठीक उसी तरह काम चल रहा है जिस तरह से किसी न्‍यूज चैनल के न्‍यूज रूम में चलता है। सोशल मीडिया की टीम ट्विटर, इंटाग्राम, फेसबुक और व्‍हाट्सअप पर नजरें गड़ाए रहती है। खासतौर पर इस टीम की नजर अपने विरोधियों के सोशल अकाउंट्स पर रहती है। ये टीम ये देखती है कि विरोधी ने सोशल मीडिया पर क्‍या कुछ लिखा है और उसका जवाब किस तरह से दिया जाना चाहिए। न्‍यूज पेपर की खबरों की ट्रैकिंग के लिए भी एक अलग से टीम काम करती है। बीजेपी के वॉर रूम में सोशल मीडिया की टीम के सदस्‍यों को हिदायत दी है कि उनसे कोई भी वर्ग छूटना नहीं चाहिए। हर वर्ग को टॉरगेट करते हुए मैसेज तैयार किए जाएं और फिर उसे फॉरवर्ड किया जाए। ताकि गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी का दबदबा बरकरार रहे।