ब्‍लैक मनी पर बहुत बड़ा खुलासा, पैराडाइज पेपर्स ने हिला दी राजनेताओं और कारोबारियों की चूले

इंटरनेशनल कॉन्सोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स यानी ICIJ ने ब्‍लैक मनी पर ‘पैराडाइज पेपर्स’ नाम से बहुत बड़ा खुलासा किया है। आप जानिए।

New Delhi Nov 06 : पनामा पेपर्स लीक आपको याद होगा। पनामा पेपर्स ने दुनियाभर की कई बड़ी हस्तियों की ब्‍लैक मनी का पूरा का पूरा काला चिट्ठा जनता के सामने रख दिया था। इस केस में पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अपनी कुर्सी तक छोड़नी पड़ी थी। उनके जेल जाने की नौबत आ गई है। इस मामले में हिंदुस्‍तान की भी कई हस्तियों के नाम सामने आए थे। पनामा पेपर्स लीक के बाद अब पैराडाइज पेपर्स ने ब्‍लैक मनी पर बहुत बड़ा खुलासा कर दिया है। पैराडाइज पेपर्स के खुलासे के बाद भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में राजनेताओं, कारोबारियों और अभिनेताओं की चूले हिल गई हैं। दुनियाभर के लोगों को हिलाने वाला ये सनसनीखेज खुलासा जर्मनी के जीटॉयचे साइटुंग नाम के अखबार ने किया है। इसी अखबार ने करीब डेढ़ साल पहले पनामा पेपर्स का भी खुलासा किया था। पैराडाइज पेपर्स में 1.34 करोड़ दस्‍तावेज शामिल हैं।

Advertisement

जर्मनी के जिस अखबार ने पैराडाइज पेपर्स का खुलासा किया है उसमें आईसीआईजे की पूरी छानबीन शामिल है। दरसअल, आईसीआईजे 96 मीडिया ऑर्गेनाइजेशन के साथ मिलकर बनाया गया एक संगठन है जिसका पूरा नाम इंटरनेशनल कॉन्सोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स है। पैराडाइज पेपर्स में उन सभी लोगों का खुलासा किया गया है जो दुनियाभर के ताकतवर लोगों का पैसा दूसरे देशों में भेजते हैं। पैराडाइज पेपर्स में उन फर्जी कंपनियों और फर्मों का भी खुलासा किया गया है जिनके जरिए करोड़ों रूपए की ब्‍लैक मनी का खेल होता है। पैराडाइज पेपर्स लीक में कई भारतीय राजनेताओं, कारोबारियों और अभिनेताओं के नाम सामने आए हैं। इससे पहले पनामा पेपर्स लीक में भी कई भारतीय राजनेताओं, अभिनेताओं और उद्योगपतियों के नाम सामने आए थे। दावा किया गया है कि पैराडाइज पेपर्स में कुल 714 भारतीयों के नाम शामिल हैं। जिन्‍होंने बड़े पैमाने पर ब्‍लैक मनी का खेल किया है।

Advertisement

ये दावा इंडियन एक्‍सप्रेस ने किया है। जो इंटरनेशनल कॉन्सोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स के भारतीय सहयोगी मीडिया संस्‍थान है। पैराडाइज पेपर्स में कुल 180 देशों के नाम शामिल हैं। इस लिस्‍ट में भारत का नाम 19 वें नंबर पर है। पैराडाइज पेपर्स में जिन दस्‍तावेजों की पड़ताल की गई है उसमें ज्‍यादातर बरमूडा की लॉ फर्म ऐपलबॉय के हैं। बरमूडा की लॉ फर्म ऐपलबॉय 119 साल पुरानी कंपनी है। ये कंपनी वकीलों, बैंकर्स, अकाउंटेंट्स और अन्य लोगों के नेटवर्क की एक सदस्य है। ऐपलबॉय के नेटवर्क में वो लोग भी शामिल हैं जो अपने क्लाइंट्स के लिए विदेशों में कंपनियां सेट अप करते हैं और उनके बैंक अकाउंट्स को मैनेज करते हैं। इस जांच में पता कि बरमूडा की इस फर्म की दूसरी सबसे बड़ी क्‍लाइंट कंपनी भारत की है। जिसकी पूरी दुनिया में करीब 118 सहयोगी कंपनियां हैं। जिसमें कई कारपोरेट घराने और कंपनियों जुड़ी हुई हैं। भारत की ये कंपनी अकसर सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय के राडार पर रही है।

Advertisement

सभी की तरह आप की भी इस बात में दिलचस्‍पी होगी कि आखिर पैराडाइज पेपर्स में किन-किन भारतीयों के नाम सामने आए हैं। इस लिस्‍ट में 714 भारतीयों के नाम हैं। सभी के सभी प्रमुख हैं। लेकिन, जिन नामों पर सबसे ज्‍यादा हंगामा खड़ा हो सकता है उसमें केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा की कंपनी के अलावा बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का भी नाम शामिल है। इससे पहले भी जब पनामा पेपर्स लीक मामला सामने आया था उस वक्‍त भी अमिताभ बच्‍चन और उनके परिवार के लोगों का नाम सामने आया था। इसमें अमिताभ बच्चन के बरमूडा में एक कंपनी में शेयर्स होने का भी खुलासा किया गया है। वहीं जयंत सिन्हा का नाम राजनीति में आने से पहले ओमिड्यार नेटवर्क में साझीदारी को लेकर सामने आया है। इसके अलावा बीजेपी के राज्यसभा सांसद और कारोबारी आरके सिन्हा की कंपनी SIS सिक्यॉरिटीज का नाम भी सामने आया है। पैराडाइज पेपर्स में संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त के पुराने नाम दिलनशीं का भी जिक्र है।