हिंदू आतंकवाद पर कमल हासन की सफाई, नेता बनने से पहले ही सीखे गुर

राजनीति में आने से पहले ही हिंदू आतंकवाद वाले लेख के जरिए सनसनी मचाने वाले कमल हासन ने अपने बयान पर सफाई दी है

New Delhi, Nov 08: फिल्मी दुनिया के लोगों का राजनीति में आने का सिलसिला काफी पुराना है। हिंदी भाषी प्रदेशों हालांकि ये ज्यादा नहीं देखा जाता है, लेकिन दक्षिण भारत में राजनीति और फिल्मों का पुराना नाता रहा है। एनटीआर, रामचंद्रन से लेकर चिरंजीवी और जयललिता तक ऐसे सितारों की कमी नहीं है जिन्होंने दशकों तक बतौर नेता लोगों के दिलों पर राज किया। दक्षिण भारत में अभिनेता केवल नेता बनते नहीं हैं, बल्कि वो सत्ता में शामिल भी होते हैं। अब एक और सुपरस्टार राजनीति में आने के लिए तैयार है। राजनीति में आने से पहले ही वो विवादों में हैं, ऐसा नहीं है कि वो पहली बार विवाद से घिरे हैं, इस अभिनेता के करियर पर नजर डालें तो पता लगता है कि फिल्मों को लेकरभी वो विवादों में रहे हैं।

Advertisement

कमल हासन, जो फिलहाल चर्चा के केंद्र में हैं, उसका कारण उन्ही का एक बयान है। देश में बढ़ रही असहमति को लेकर कमल ने एक बयान दिया था। उन्होंने हिंदू आतंकवाद के बारे में बात की थी। एक लेख के जरिए हासन ने कहा था कि राइट विंग के लोग अब हिंसा में शामिल हो चुके हैं। कोई नहीं कह सकता है कि हिंदू आतंकवाद का वजूद नहीं है। उनके इस लेख ने एक बहस को शुरू कर दिया था। इस बयान के कारण हासन की निंदा भी की जा रही है तो वहीं कुछ लोग उनके समर्थन में भी आ रहे हैं। ये बयान हासन की राजनीति के लिए खतरा साबित हो सकता है, इस बात का अंदाजा होने के साथ ही कमल ने अपने बयान पर सफाई पेश कर दी है।

Advertisement

सुपरस्टार कमल ने मंगलवार को अपने जन्मदिन के मौके पर कई बातें साफ की हं। राजनीति में आने से लेकर हिंदू आतंकवाद पर जारी बहस को लेकर उन्होंने बात की। कमल ने कहा कि उन्होंने हिंदू आतंकवाद शब्द का इस्तेमाल नहीं किया था। सफाई देते हुए हासन ने कहा कि उन्होंने चरम शब्द का इस्तेमाल किया था। आतंकवाद की जगह चरम शब्द प्रयोग किया था। आगे बोले कि वो हिंदुओं की भावनाओं को आहत नहीं करना चाहते हैं। वो खुद एक हिंदू परिवार से संबंध रखते हैं, लेकिन उन्होंने अपना अलग रास्ता चुना है। भले ही कमल ने सफाई दे दी है, लेकिन उनका विरोध करने वाले शांत नहीं हो रहे हैं। दक्षिण भारत के ही अभिनेता प्रकाश राज ने भी कुछ दिनों पहले इसी तरह की बात की थी।

Advertisement

कमल हासन बेहतरीन अभिनेता हैं। 63 साल की उम्र में भी वो फिल्मों सक्रिय हैं। अब वो अपनी नई पारी सियासी पर्दे पर खेलना चाहते हैं। राजनीति में आने के सवाल पर उन्होंने कहा कि वो ये काम जल्दबाजी में नहीं करेंगे। अगले 100 दिनों के अंदर कोई बड़ा एलान कर सकते हैं। राजनीति में वो किस विचारधारा को सपोर्ट करेंगे, इस सवाल पर हासन ने कहा कि वो वामपंथी या दक्षिणपंथी विचारधारा के बीच में रहना पसंद करेंगे। इस मौके पर कमल ने एक एप्लिकेशन मइयम व्हिसल भी लॉन्च किया। जिसके जरिए वो लोगों से जुड़ सकेंगे। इस एप के जरिए लोग गलत कामों के बारे में जानकारी दे सकेंगे। कमल ने कहा कि उनकी पार्टी का नाम जो भी होगा वो पता चल जाएगा, लेकिन पहले वो अपनी नींव मजबूत करना चाहते हैं।