गुजरात का सबसे बड़ा ओपिनियन पोल, जानिए किसकी बन सकती है सरकार ?

गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर तमाम ओपिनियन पोल सामने आने शुरु हो गए हैं। देखिए इस सर्वे में किसकी सरकार बन रही है और किसकी हवा खराब है।

New Delhi Nov 10 : गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले ओपिनियन पोल आने शुरु हो गए हैं। राजनैतिक पंडितों ने भी अपनी दुकानें सजा ली हैं। गुजरात को लेकर राजनैतिक भविष्‍यवाणियों का दौर भी शुरू हो चुका है। कोई कह रहा है कि इस बार कांग्रेस बाजी मारेगी तो कोई कह रहा है कि हार्दिक पटेल गुजरात में किंग मेकर बनेंगे। तो कोई बता रहा है कि गुजरात में बीजेपी की बादशाहत बरकरार रहेगी। इन्‍हीं सब चर्चाओं के बीच एबीपी न्यूज-लोकनीति-सीएसडीएस का ओपिनियन पोल सामने आ गया है। ये ओपिनियन पोल कुछ लोगों के लिए खुशखबरी लेकर आया है तो कुछ पार्टियों की पोल भी खोल रहा है। इस ओपिनियन पोल ने बताया है कि गुजरात में किस पार्टी की सरकार बन सकती है और किन लोगों के दावे पूरी तरह हवा हवाई हैं। चलिए हम भी आपको जयादा इंतजार नहीं कराएंगे और सीधे नतीजों की ओर लेकर जाएंगे।

Advertisement

एबीपी न्यूज-लोकनीति-सीएसडीएस का ओपिनियन पोल कहता है कि गुजरात में कोई भी पार्टी बीजेपी की सरकार बनने से नहीं रोक सकता है। फुल मजॉरिटी के साथ बीजेपी की जीत का अनुमान लगाया गया है। हालांकि ओपिनियन पोल के आंकड़े बताते हैं कि राज्‍य में भारतीय जनता पार्टी के जनाधार में थोड़ी गिरावट जरूर आई है लेकिन, ये गिरावट उसकी जीत में रोड़ा नहीं बन रही है। गुजरात में कांग्रेस का ग्राफ पहले के मुकाबले थोड़ा ऊपर उठा है। ओपिनियन पोल में ये भी बताया गया है कि गुजरात विधानसभा चुनाव में हार्दिक पटेल का फैक्‍टर भी काफी तेजी के साथ काम कर रहा है। एबीपी न्यूज-लोकनीति-सीएसडीएस का ओपिनियन पोल कहता है कि पटेलों का एक बड़ा तबका कांग्रेस पार्टी के साथ जा सकता है। इसी वजह से भारतीय जनता पार्टी के जनाधार में गिरावट देखने को मिल रही है।

Advertisement

एबीपी न्‍यूज ने गुरुवार को ही इस ओपिनियनपोल का टेलीकॉस्‍ट किया था। चैनल की ओर से जारी ओपिनियन पोल के मुताबिक गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 182 सीटों में 113-121 सीटें मिलने का अनुमान है। जबकि कांग्रेस 58 से 64 सीटों के बीच ही सिमटती हुई नजर आ रही है। हालांकि इसी एजेंसी ने अगस्‍त महीने में भी एक सर्वे किया था। उस वक्‍त बीजेपी को 144 से 152 सीट मिलने का अनुमान जताया गया था। उस वक्‍त कांग्रेस 26 से 32 सीटों पर ही सिमटती हुई नजर आ रही थी। एबीपी न्यूज-लोकनीति-सीएसडीएस के ओपिनियन पोल के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी को 47 फीसदी और कांग्रेस पार्टी को 41 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। सीटों के मुकाबले और अगर वोट शेयर की बात की जाए तो गुजरात में कांग्रेस पार्टी बीजेपी को कड़ी टक्‍कर देती हुई नजर आ रही है।

Advertisement

ओपिनियन पोल के मुताबिक साउथ गुजरात में बीजेपी को 51 फीसदी वोट मिल सकते हैं। जबकि कांग्रेस पार्टी को 33 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है। सौराष्‍ट्र और कच्‍छ के इलाके में बीजेपी और कांग्रेस में बराबरी का मुकाबला होता हुआ नजर आ रहा है। ओपिनियन पोल ने दोनों ही दलों को 42 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जताया है। जबकि उत्‍तर गुजरात में कांग्रेस बढ़त हासिल करती हुई नजर आ रही है। ओपिनियन पोल के आंकड़े बताते हैं कि उत्‍तर गुजरात में कांग्रेस को 49 फीसदी और बीजेपी को 44 फीसदी वोट मिल सकते हैं। जबकि मध्‍य गुजरात में बीजेपी की स्थिति अच्‍छी है। उसे यहां पर 54 फीसद वोट मिलने का अनुमान है। जबकि कांग्रेस पार्टी 38 फीसदी वोट पर सिमटी हुई नजर आ रही है। ओपिनियन पोल में अन्‍य के खाते में एक से सात सीटें जाती हुई दिख रही हैं।