मोदी समर्थकों ने दौड़ाया राहुल गांधी को, गुजरात में शुरु हुआ ‘कार्टून वार’

गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच कार्टून वार छिड़ गया है। बीजेपी ने राहुल गांधी का नया कार्टून जारी किया है।

New Delhi Nov 10 : जैसे जैसे गुजरात में मतदान के दिन करीब आ रहे हैं यहां का चुनाव दिलचस्‍प होता जा रहा है। बीजेपी और कांग्रेस पार्टी के बीच यहां पर कार्टून वार छिड़ गया है। कुछ दिनों पहले कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात में जीएसटी को नई परिभाषा देते हुए उसे परिभाषित किया था। राहुल गांधी ने जीएसटी को गब्‍बर सिंट टैक्‍स बताया था। इसके बाद कांग्रेस पार्टी की ओर से कुछ कार्टून भी इस संबंध में प्रकाशित कराए गए थे। गब्‍बर सिंह टैक्‍स के कार्टून वाले पोस्‍टर लगवाए गए थे। कांग्रेस पार्टी के कार्टून वार का जवाब बीजेपी ने भी कार्टून से ही दिया है। बीजेपी की ओर से जारी कार्टून इस वक्‍त सोशल मीडिया में काफी तेजी के साथ वायरल हो रहा है। इस कार्टून में कांग्रेस उपाध्‍यक्ष को मोदी समर्थकों द्वारा दौड़ाते हुए दिखाया गया है। जाहिर है बीजेपी का ये कार्टून कांग्रेस को मिर्ची लगाने के लिए काफी है।

Advertisement

दरअसल, गुजरात विधानसभा चुनाव में इस वक्‍त दोनों ही पार्टियों सोशल मीडिया का जमकर इस्‍तेमाल कर रहे हैं। जितना चुनाव जमीन पर लड़ा जा रहा है उससे कहीं ज्‍यादा सोशल मीडिया पर जंग जारी है। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों ही एक दूसरे पर हमला करने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहते हैं। इस चुनावी जंग में सोशल मीडिया पर लोग जमकर चुटकी भी ले रहे हैं। बीजेपी ओर से राहुल गांधी के खिलाफ जो दो पोस्‍टर जारी किए गए हैं उसमें उनकी जमकर खिल्‍ली उड़ाई गई है। कार्टून वाले एक पोस्‍टर में दिखाया गया है कि किस तरह से सर्कस की रिंग में राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी झूल रही है। इस पोस्‍टर में गुजरात के तीनों युवा चेहरों को दिखाने की कोशिश की गई है। जिसमें जिग्‍नेश मेवाणी, अल्‍पेश ठाकोर और हार्दिक पटेल शामिल है। तीनों युवा नेताओं को सर्कस की रिंग में एक दूसरे को पकड़कर झूलते हुए दिखाया गया है। जिग्‍नेश मेवाणी पर जातिवाद लिखा हुआ है। जबकि अल्‍पेश ठाकोर पर संप्रदायवाद।

Advertisement

हार्दिक पटेल पर आरक्षण लिखा हुआ। इन तीनों के बीच राहुल गांधी को झूलते हुए दिखाया गया है। जो कह रहे हैं कि थामे रहना साथियों आपका ही सहारा है। बीजेपी की ओर से जारी इस कार्टून में राहुल गांधी हाथ में लॉलीपॉप लिए हुए हैं। इसके अलावा कार्टून वार में बीजेपी की ओर से एक और पोस्‍टर भी जारी किया गया है। इस पोस्‍टर की पहली पिक्‍चर में राहुल गांधी जनता के बीच नोटबंदी का विरोध करते हुए नजर आ रहे हैं। इसमें उनके साथ उनका पालतू कुत्‍ता और उनका टेडीवियर भी है। वहीं दूसरी तस्‍वीर में दिखाया गया है कि जनता ने मोदी-मोदी के नारे लगाते हुए राहुल गांधी को दौड़ाना शुरु कर दिया है। राहुल गांधी आगे-आगे भाग रहे हैं और पीछे पब्लिक मोदी-मोदी के नारे लगाकर उन्‍हें दौड़ा रही है। उनका टैडी भी दूर जा गिरता है और राहुल का पालतू कुत्‍ता भी भाग खड़ा होता है। राहुल गांधी ने कुछ दिनों पहले ही ट्विटर पर अपने कुत्‍ते का एक वीडियो शेयर किया था।

Advertisement

सोशल मीडिया पर राहुल गांधी के इस कार्टून करैक्‍टर पर लोग जमकर चुटकियां ले रहे हैं। कार्टून वार में सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह को भी शामिल किया गया है। बीजेपी के कार्टून वार से साफ है कि गुजरात में बीजेपी का सीधा मुकाबला कांग्रेस पार्टी से है। बेशक बीजेपी की जीत गुजरात में तय हो लेकिन, फिर भी भारतीय जनता पार्टी के नेता कांग्रेस के नेताओं खासतौर पर राहुल गांधी को इस चुनाव में हल्‍के में नहीं लेना चाहते हैं। बीजेपी नेताओं को पता है कि गुजरात चुनाव में कांग्रेस की ओर से सारा दिमाग अहमद पटेल का चल रहा है। कांग्रेस पार्टी में परदे के पीछे के नायक वो ही हैं। सारी रणनीति उन्‍होंने ही तैयार की है। ऐसे में बीजेपी कांग्रेस पर वार करने के अलावा उसे वॉकओवर नहीं देना चाहती है। ऐसे में ये चुनाव दिन-ब-दिन दिलचस्‍प होता जा रहा है। देखिए गुजरात विधानसभा चुनाव में आगे-आगे होता है क्‍या।