GST पर अपना गुस्सा थोड़ा कम कर लीजिए, 211 प्रोडक्ट हुए सस्ते

केंद्र सरकार ने GST की दरों में बदलाव किया था. वो आज से लागू हो गया है। इसी कटौती के बाद लगभग 211 प्रोडक्ट सस्ते हो गए हैं। पढ़िए उनकी लिस्ट

New Delhi, Nov 16: एक देश, एक टैक्स, ये कल्पना तो साकार हो गई, जीएसटी लागू करके मोदी सरकार ने एक बड़ा रिस्क लिया था। जनता को परेशानी, व्यापारियों को परेशानी, इसका सियासी तौर पर नुकसान हो सकता था। गुजरात चुनाव में जिस तरह से राहुल गांधी ने GST को लेकर मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है, उस से यही लग रहा है कि कहीं ये फैसला बीजेपी के लिए नुकसानदेह ना साबित हो जाए। लोगों को हो रही दिक्कतों के मद्देनजर सरकार ने जीएसटी के तहत आने वाले कुछ उत्पादों की टैक्स दरों में कटौती की थी। ये कटौती आज से शुरू हो गई है। इशके तहत अब 211 प्रोडक्ट्स सस्ते हो गए हैं। इनका फायदा जनता को जाहिर तौर पर होगा।

Advertisement

GST की दरों में सरकार ने हाल ही में कटौती की थी। इस कटौती के तहत अब रेस्टोरेंट में खाना सस्ता हो जाएगा, वहीं किराने का सामान भी सस्ता हो जाएगा। एसी रेस्टोरेंट पर जीएसटी 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया है। इस से आपके बिल पर लगभग 13 फीसदी का फर्क पड़ेगा। हालांकि इस में पेंच ये है कि कई रेस्टोरेंट मालिक इन दरों को लागू ना करें. वो पहले की तरह बढ़ी हुई दरों से ही रेस्टोरेंट में खाना सर्व करें। कई रेस्टोरेंट मालिक कच्चे माल के दाम बढ़ने और इनपुट क्रेडिट न मिलने से कटौती का पूरा फायदा देने को तैयार नहीं हैं। इसी को लेकर होटल और रेस्टोरेंट एसोसिएशन ने होटल और रेस्टोरेंट मालिकों से अपील की है कि वो दाम न बढ़ाएं।

Advertisement

अगर ऐसा होता है तो ग्राहकों को जीएसटी में हुई कटौती का पूरा फायदा मिलेगा। इसी के साथ आपको ये बता दें कि और क्या क्या सस्ता हो गया है। जीएसटी की दरों में कटौती के बाद चॉकलेट, टूथपेस्ट, शैम्पू और शेविंग क्रीम सस्ती हो गई है। इसके असाला जिन उत्पादों पर 28 की जगह 18 फीसदी टैक्स लगेगा वो हैं पैनल, कंसोल, कैबिनेट, वायर, केबल, इंसुलेटेड कंडक्टर, इलेक्ट्रिक इंसुलेटर, इलेक्ट्रिक प्लग, स्विच, सॉकेट, फ्यूज, रिले, इलेक्ट्रिक कनेक्टर्स, ट्रक (लोहे की पेटी), सूटकेस, ब्रीफकेस, ट्रैवलिंग बैग, हैंडबैग, हेयर क्रीम, हेयर डाई, लैंप और लाइट फिटिंग के सामान, डियोड्रेंट, परफ्यूम, मेकअप के सामान, फैन, पंप्स, कंप्रेसर, प्लास्टिक के सामान, शॉवर, सिंक, वॉशबेसिन, सीट्स के सामान, प्लास्टिक के सेनेटरी वेयर, सभी प्रकार के सिरेमिक टाइल, रेजर और रेजर ब्लेड, बोर्ड, सीट्स जैसे प्लास्टिक के सामान, पार्टिकल/फाइबर बोर्ड, प्लाईवुड उत्पादों पर 18 फीसदी की दर से टैक्स लगेगा।

Advertisement

GST में कटौती के बाद भी इस पर राजनीति जारी है। गुजरात में कांग्रेस जीएसटी के मुद्दे को जोरदार तरीके से उठा रही है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का कहना है कि जीएसटी गब्बर सिंह टैक्स है, गुजरात में केवल 5-6 लोगों को फायदा दिलाने के लिए बीजेपी ने ये सब किया है। वहीं बीजेपी का कहना है कि कांग्रेस जीएसटी का जितना विरोध करेगी उतना ही बीजेपी का फायदा होगा। जनता समझ रही है कि देश के विकास के लिए कुछ कष्ट सहने होंगे। नोटबंदी का जिस तरह से जनता ने समर्थन किया था वैसा ही जीएसटी का भी कर रही है। राजनीति आगे भी होती रहेगी, लेकिन जीएसटी की दरों में कटौती का फायदा निश्चित रूप से जनता को मिलेगा। भले गुजरात चुनाव के कारण ही सही लेकिन जनता का फायदा तो हुआ।