हिंदुस्तान के लिए 13 साल बाद खुशखबरी, मूडीज ने ठीक किया मोदी का मूड

हिंदुस्तान के लिए 13 साल बाद बड़ी खबर है। अमेरिकी रेटिंग एजेंसी मूडीज ने 13 साल बाद भारत की रैंकिंग में जबरदस्त सुधार किया है, जो कि अच्छा संकेत है।

New Delhi, Nov 17 : हिंदुस्तान के लिए 13 साल बाद आखिरकार एक खुशखबरी सामने आई है। खबर भी ऐसी है कि पीएम मोदी खुश हुए बिना नहीं रह पा रहे हैं। जी हां अमेरिकी की रेटिंग एजेंसी मूडीज ने ये खुशखबरी देश को दी है। रेटिंग एजेंसी ने भारत की क्रेडिट रेटिंग्स को एक पायदान ऊपर किया है। इससे सबसे बड़ा फायदा भारत को बिजनेस के लिहाज में होगा। मूडीज ने इसके साथ ही भारत को स्टेबल आउटलुक दिया है। ये रेटिंग अब ‘Baa2’ कर दी गई है। इस रेटिंग एजेंसी का कहना है कि भारत में आर्थिक और सांस्थानिक सुधार किए गए हैं, इस वजह से ये रेटिंग बढ़ाना जरूरी हो गया था। वैसे आपको बता दें कि भारत में नोटबंदी और जीएसटी के जो फैसले लिए गए हैं, उसकी अमेरिका में जमकर तारीफ की गई है।

Advertisement

खास बात यह है कि 13 साल बाद मूडीज ने भारत की रैंकिग में इतना बड़ा सुधार किया है। साल 2004 में भारत की रैंकिग ‘Baa3’ की गई थी थी। इसके बाद मोदी के पीएम बनने के बाद मूडीज ने भारत की रैंकिंग को स्टेबल से पॉजिटिव करार दिया था। अब आपको ये भी बताते हैं कि आखिर इस रेटिंग का फंडा क्या होता है। दुनियाभर में कई ऐसे देश हैं, जो किसी और मुल्क में निवेश करने से पहले मूडीज की रेटिंग को चेक करते हैं। इससे पहले भारत की रेटिंग Baa 3 थी। इस रेटिंग का मतलब होता है कि कोई भी देश भारत में निवेश करने से डरता था। लेकिन अब भारत की रेटिंग बढ़ाकर Baa 2 कर दी गई है तो इसका सीधा मतलब है कि भारत में विदेश की बड़ी कंपनियां अब आसानी से निवेश कर सकती हैं।

Advertisement

मूडीज ने इसके साथ ही एक बयान भी दिया है। इस बयान में मूडीज का कहना है कि भारत में लगातार आर्थिक सुधार किए जा रहे हैं। इस वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था में उच्च वृद्धि की संभावनाएं बढ़ेंगी। हालांकि मूडीज ने ये भी कहा है कि कर्ज के बोझ की वजह से भारत के क्रेडिट प्रोफाइल पर असर पड़ रहा है। मूडीज ने कहा कि कर्ज में अगर तेजी से वृद्धि हुई तो क्रेडिट प्रोफाइल पर इसका असर पड़ सकता है। आपको याद होगा कि इससे पहले वर्ल्ड बैंक भी भारत के लिए खुशखबरी लेकर आया था। वर्ल्ड बैंक के ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत को 30 अंकों की बढ़त दी गई थी। बीते साल भारत इस मामले में 130वें नंबर से 100वें नंबर पर पहुंच गया था।

Advertisement

अब मूडीज से बढ़ती रेटिंग से साफ हो गया है कि आने वाले वक्त में हिंदुस्तान निवेशकों के लिए सेफ हेवन साबित हो सकता है। इससे अर्थव्यवस्था को तेज रफ्तार मिल सकती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि मूडीज की रेटिंग बढ़ाने का सीधा मतलब है कि विदेशी निवेश भारत में अब जमकर हो सकता है। इसके साथ ही एक्सपर्ट्स का कहना है कि नोटबंदी और जीएसटी के अलावा मोदी का मेक इन इंडिया नारा भी कामयाब होता दिख रहा है। जब मोदी पीएम बने थे तो उन्होंने देश देश जाकर निवेशकों से भारत में बिजनेस शुरू करने की बात कही थी। इसके बाद से एप्पल जैसी बड़ी कंपनियां भी भारत में निवेश के लिए आतुर दिख रही हैं।