एक दिसंबर को हो जाएगी कांग्रेस अध्‍यक्ष पद पर राहुल गांधी की ताजपोशी ?

राहुल गांधी का कांग्रेस पार्टी का अध्‍यक्ष बनना तय है। लेकिन, उनकी ताजपोशी को लेकर अच्‍छे मुहुर्त का इंतजार है। क्‍या 1 दिसंबर का मुहुर्त निकल आया है ?

New Delhi Nov 19 : कांग्रेस पार्टी में सालों से परंपरा चली आ रही है कि पार्टी की कमान गांधी परिवार के ही किसी शख्‍स को दी जाए। 1998 से लेकर अब तक सोनिया गांधी लगातार कांग्रेस पार्टी के अध्‍यक्ष की कुर्सी पर आसीन रही हैं। 19साल गुजर गए। कांग्रेस पार्टी के किसी नेता में इतनी हैसियत नहीं रही कि वो उन्‍हें इस कुर्सी से हटाए या किसी दूसरे नेता को इस पर बिठाएं। सोनिया गांधी के बाद अब राहुल गांधी को कांग्रेस पार्टी का अध्‍यक्ष बनाया जाएगा। ये चर्चा पिछले तीन साल से काफी जोर-शोर से चल रही है। जब 2014 के लोकसभा चुनाव हो रहे थे उस वक्‍त भी ये कहा गया था कि राहुल गांधी को पार्टी की कमान सौंप दी जाएगी। लेकिन, लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद इस फैसले को टाल दिया गया था। तब से अब तक राहुल गांधी के लिए कोई अच्‍छा मुहुर्त ही नहीं निकल पाया है। अब राहुल की ताजपोशी की नई तारीख सामने आई है।

Advertisement

कहा जा रहा है कि एक दिसंबर को राहुल गांधी की ताजपोशी हो सकती है। हालांकि इस पर अंतिम फैसला कांग्रेस वर्किंग कमेटी का होगा। लेकिन, सूत्र बताते हैं कि पार्टी के तमाम नेता इस बात के पक्ष में हैं कि गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले ही उनकी ताजपोशी कर दी जाए। हालांकि पार्टी के ही बहुत से नेता चाहते हैं कि गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद इस पर फैसला लिया जाए। ताकि अगर कांग्रेस पार्टी गुजरात में बुरी तरह हारती है तो कम से कम इसका ठीकरा राहुल गांधी के सिर पर ना फूटे। कांग्रेस पार्टी इसी असमंजस से जूझ रही है। इसी कंफ्यूजन को दूर करने के लिए पार्टी अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने 20 नवंबर को कांग्रेस वर्किंग कमेटी यानी CWC की मीटिंग बुलाई है। कांग्रेस वर्किंग कमेटी की मीटिंग सुबह दस बजे होगी। इसी मीटिंग में फैसला लिया जाएगा कि राहुल गांधी की ताजपोशी की जाए, उन्‍हें अध्‍यक्ष बनाने पर मुहर भी लगाई जाएगी।

Advertisement

बताया जा रहा है कि सोनिया गांधी ने कांग्रेस पार्टी के अध्‍यक्ष पद के लिए चुनाव की प्रस्‍तावित तारीख अपनी ओर से दे दी है। जिस पर कांग्रेस वर्किंग कमेटी की मीटिंग में अंतिम मुहर लगेगी। इसके बाद ही राहुल गांधी की ताजपोशी का शेड्यूल जारी किया जाएगा। हालांकि अगर राहुल गांधी की ताजपोशी गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद की जानी होगी तो तारीखों को बदला भी जा सकता है। पार्टी के वरिष्‍ठ नेता जर्नादन द्विवेदी सामने आए और कहा कि अगर कांग्रेस अध्‍यक्ष के लिए राहुल गांधी ही नामांकन दाखिल करते हैं और कोई दूसरा उम्‍मीदवार इस पद के लिए परचा नहीं भरता है तो स्‍वभाविक बात है कि राहुल गांधी निर्विरोध पार्टी के अध्‍यक्ष चुने जाएंगे। हालांकि ये कब होगा इस बात की जानकारी उनकी ओर से नहीं दी गई। जर्नादन द्विवेदी का कहना है कि बीस नवंबर को होने वाली मीटिंग में ही सब तय किया जाएगा।

Advertisement

दरसअल, प्रक्रिया क्‍या है जरा इसे भी समझ लीजिए। दरसअल, कांग्रेस वर्किंग कमेटी की मीटिंग के बाद ही सोनिया गांधी इलेक्‍शन का शिड्यूल जारी करेंगी। पार्टी में अध्‍यक्ष पद के लिए चुनाव का ये शिड्यूल 10 से 15 दिन का होगा, लेकिन नाम वापस लेने की आखिरी तारीख पर किसी और के चुनाव नहीं लड़ने से राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने पर मुहर लग जाएगी। पार्टी के लोग ये भी बताते हैं कि राहुल गांधी के खिलाफ कोई भी दूसरा व्‍यक्ति चुनाव मैदान में नहीं उतरेगा। बताया जा रहा है कि राहुल गांधी अपने करीबियों को अपनी ही ताजपोशी की तारीख भी बता चुके हैं। यानी सबकुछ पहले से ही फिक्‍स है। बस स्क्रिप्‍ट पढ़ी जानी बाकी है। अगर एक दिसंबर को राहुल गांधी की ताजपोशी होती है तो उस दिन यूपी निकाय चुनाव के नतीजे भी सामने आएंगे और संजय लीला भंसाली की फिल्‍म पद्मावती की रिलीज पर देशभर में विरोध भी देखने को मिलेगा। देखिए एक दिसंबर को कौन सी खबर सबसे बड़ी सुर्खियां बनती है।