योगी आदित्‍यनाथ ने बता दिया कहां होगा यूपी के बदमाशों का ठिकाना

योगी आदित्‍यनाथ ने जब से उत्‍तर प्रदेश में सत्‍ता की कमान संभाली है उनका सबसे ज्‍यादा फोकस कानून-व्‍यवस्‍था पर रहा है। जिसका असर भी दिख रहा है।

New Delhi Nov 19 : एक बात को सबको माननी पड़ेगी कि जब से योगी आदित्‍यनाथ ने उत्‍तर प्रदेश की कमान संभाली है तब से अपराधियों के हौंसले पस्‍त हैं। हम ऐसा भी नहीं कर रहे हैं कि उत्‍तर प्रदेश में पूरी तरह रामराज्‍य आ गया है, अपराध का आंकड़ा आसमान से जमीन पर आ गया है। लेकिन, कानून-व्‍यवस्‍था को लेकर राज्‍य में कई बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। जहां पहले यूपी पुलिस बदमाशों को पकड़ने और उसने मुठभेड़ से कतराती थी वहीं अब धड़ल्‍ले से राज्‍य में एनकाउंटर हो रहे हैं। या तो उन्‍हें पकड़ा जा रहा है या फिर मौत के घाट उतार दिया जा रहा है। प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भी बता दिया है कि यूपी के बदमाशों का ठिकाना क्‍या होगा। उनका साफ तौर पर कहना है कि यूपी में बदमाश या तो जेल जाएंगे या फिर उन्‍हें यमराज के पास जाना होगा। इस काम में कोई भी कोताही नहीं बरती जाएगी। जाहिर है योगी आदित्‍यनाथ का ये कदम काबिले-तारीफ है।

Advertisement

अभी शनिवार की ही बात थी, योगी आदित्‍यनाथ निकाय चुनाव से पहले पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर पहुंचे। योगी आदित्यनाथ ने यहां पर एक सभा को संबोधित करते हुए कानून व्यवस्था को लेकर सख्त लहजे में अपनी बात रखी। यहीं से उन्‍होंने ना सिर्फ राज्‍य में कानून-व्‍यवस्‍था के सुधरने का दावा किया बल्कि बदमाशों को भी चेतावनी दी। मुजफ्फरनगर की सरजमीं पर खड़े होकर उन्‍होंने पूर्व की अखिलेश यादव की सरकार पर भी निशाना साधा। उन्‍होंने कहा कि पहले इस इलाके में व्‍यापारियों को अगवा किया जाता था। यहां पर लूट की वारदातों को अंजाम दिया जाता था। लेकिन, अब ऐसा कुछ भी नहीं चलेगा। योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि अगर किसी बदमाश ने ऐसा दुस्साहस किया तो वो या तो जेल में होगा या यमराज के पास होगा। दरअसल, इससे पहले यूपी की कानून व्‍यवस्‍था काफी खराब हो गई थी। बदमाश खुलेआम वारदातों को अंजाम देकर फरार हो जाते थे और पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी रहती थी।

Advertisement

अगर पुलिस किसी के खिलाफ कोई कार्रवाई करती भी थी तो कभी बदमाश की पैरवी के लिए किसी अफसर का फोन आ जाता था तो कभी किसी नेता का। लेकिन, अब ऐसा नहीं होता है। योगी आदित्‍यनाथ का कहना है कि अब किसी में इतनी भी हिम्‍मत नहीं है कि वो किसी नौजवान का नाम फर्जी मुकदमें में डाल दे। दरअसल, अगर कमांडर मुस्‍तैद रहेगा तो उसकी पूरी की पूरी सेना अच्‍छे से काम करती है। लेकिन, अगर कमांडर ही ढीला पड़ जाए तो क्‍या किया जा सकता है। यूपी में पहले ऐसा ही होता था। लेकिन, योगी आदित्‍यनाथ के सत्‍ता में आते ही सबसे पहले यूपी पुलिस के अफसरों को टाइट किया गया। हर स्‍तर पर अफसरों के साथ मीटिंग कर कानून व्‍यवस्‍था को सुधारने की दिशा में काम किया गया। जिसका असर अब दिखना शुरु हो गया है। यूपी में योगीराज में क्राइम ग्राफ में भी कमी दर्ज की गई है।

Advertisement

मुजफ्फनगर में पहले आए दिन दंगा फसाद की खबरें मिला करती थीं। लेकिन, पिछले आठ महीने से इस इलाके में कोई भी दंगा नहीं हुआ है। योगी आदित्‍यनाथ का कहना है कि उनकी सरकार कभी किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं करती है। लेकिन, अगर कोई कानून से टकराएगा तो उसे सबक जरूर सिखाएगा जाएगा। योगी कहते हैं कि जब पूरे प्रदेश में 24 घंटे की बिजली सप्‍लाई होगी तब ही गोरखपुर में भी 24 घंटे बिजली आएगी। लेकिन, कभी ऐसा नहीं होगा कि कहीं पर क्षेत्र के विकास में कोई भेदभाव किया जाए। जबकि इससे पहले ये हमेशा होता रहा है कि सत्‍ता में जिस पार्टी की सत्‍ता रही है उसके मुखिया ने अपने इलाके को खूब चमकाया। मुलायम सिंह यादव का इटावा और सैफई गांव इसका जीता जागता उदाहरण है। ऐसे दर्जनों उदाहरण प्रदेश की राजनीति में मौजूद हैं। लेकिन, अब कोशिश उदाहरणों को बदलने की है।