इस दिन कांग्रेस के अध्यक्ष बनेंगे राहुल गांधी, मां के बाद बेटा संभालेगा जिम्मेदारी

राहुल गांधी 4 दिसंबर को कांग्रेस के अध्यक्ष बन जाएंगे, इसकी उम्मीद कम है कि कोई उनके सामने खड़ा होगा। फिर भी चुनाव का ड्रामा किया जा रहा है।

New Delhi, Nov 20: जो कहा जा रहा था वो आखिरकार सही साबित होने वाला है। गुजरात चुनाव से पहले राहुल गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष बना दिया जाएगा। राहुल की ताजपोशी के लिए बाकायदा चुनाव कराया जाएगा। जनता तक ये संदेश पहुंचाया जाएगा कि कांग्रेस लोकतांत्रिक पार्टी है। अध्यक्ष पद के लिए चुनाव में जीतने के बाद ही राहुल को कुर्सी मिलेगी। लेकिन ये सभी को पता है कि चुनाव के नाम पर क्या किया जाएगा। राहुल को अध्यक्ष बनाने के लिए कांग्रेस की वर्किंग कमेटी में प्रस्ताव पेश किया गया।सोनिया गांधी खराब सेहत के कारण अध्यक्ष पद पर अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा पा रही हैं और कांग्रेस में राहुल के अलावा कोई ऐसा नेता नहीं है जो अध्यक्ष बन सकता है।

Advertisement

सोमवार सुबह हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक एक घंटे तक चली. ये भी कह सकते हैं कि राहुल को अध्यक्ष बनाने के प्रस्ताव के लिए ही इस बैठक का आयोजन किया गया था तो गलत नहीं होगा। इस बैठक में पार्टी के सांगठनिक चुनावों और अध्यक्ष पद पर राहुल गांधी की ताजपोशी को लेकर चर्चा हुई। इसके अलावा इस बैठक में कुछ नहीं हुआ। इसी बैठक में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव की तारीख का भी एलान किया गया। 1 दिसंबर को कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी। जो नेता अध्यक्ष बनना चाहते हैं वो 4 दिसंबर तक नामांकन कर सकते हैं। 5 दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। नामांकन वापसी की आखिरी तारीख 11 दिसंबर रखी गई है।

Advertisement

अगर राहुल गांधी के अलावा कोई और नामांकन करता है तो 16 दिसंबर को मतदान किया जाएगा और 19 दिसंबर को नतीजा सामने आ जाएगा। इस शेड्यूल के मुताबिक 11 दिसंबर को नामांकन वापसी की आखिरी तारीख है। इस की उम्मीद कम ही है कि राहुल के सामने कोई और नेता खड़ा होगा। ऐसे में 11 दिसंबर को ही तय हो जाएगा कि राहुल कांग्रेस के नए अध्यक्ष बनेंगे। यानि में के हाथ से सत्ता बेटे के हाथ में आ जाएगी। ये कांग्रेस का लोकतंत्र है। 1998 के बाद से ही सोनिया गांधी कांग्रेस की अध्यक्ष हैं. उनके सामने कोई कांग्रेसी नेता खड़ा ही नहीं होता था। पिछले काफी समय से राहुल लगातार पार्टी से जुड़े सारे फैसले ले रहे हैं। राहुल के सामने कोई खड़ा होगा इसकी उम्मीद कम ही है। ऐसे में ये भी हो सकता है कि 4 दिसंबर को ही राहुल के अध्यक्ष बनने का एलान कर दिया जाए

Advertisement

अब सवाल ये है कि राहुल के अध्यक्ष बनने से गुजरात चुनाव में कांग्रेस की संभावनाओं पर क्या असर पड़ेगा। राहुल भले ही अध्यक्ष ना हों लेकिन सारे फैसले वो ही ले रहे हैं। ऐसे में हो सकता है कि गुजरात में कांग्रेस जोश में आए, नए अध्यक्ष के नेतृत्व में पहला चुनाव है इसलिए कांग्रेसी पूरी जान लगा देंगे। लेकिन इसका वोटिंग पर कोई असर पड़ेगा इसकी उम्मीद कम ही है। बता दें कि गुजरात चुनाव के नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे। उस से पहले ही राहुल कांग्रेस के अध्यक्ष बन जाएंगे। सवाल ये उठता है। राहुल को अध्यक्ष बनाने के लिए कांग्रेस इतना ड्रामा क्यों कर रही है। कांग्रेस का मतलब गांधी परिवार है। जनता भी इतना तो जानती ही है कि कांग्रेस में गांधी परिवार के सदस्य के अलावा कोई और अध्यक्ष नहीं बन सकता है।