2019 के लिए अभी से वोट मांग रहे हैं योगी आदित्यनाथ, विरोधियों से मीलों आगे

यूपी के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने मास्टरस्ट्रोक चल दिया है। जहां विरोधी अभी तक एकजुट होने की कोशिश कर रहे हैं, योगी ने 2019 के लिए प्रचार शुरू भी कर दिया है।

New Delhi, Nov 20: अगले लोकसभा चुनाव यानि 2019 के लिए अभी वक्त है. मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष एकजुट होने की कोशिश कर रहा है। विपक्ष की कोशिश है कि 2019 से पहले एक ऐसा गठबंधन बनाया जाए जिस से बीजेपी को हराया जा सके। विपक्ष जहां अभी एकजुट होने की कोशिश ही कर रहा है, वहीं बीजेपी ने 2019 के लिए प्रचार शुरू भी कर दिया है। जी हां ये भले ही हैरान करने वाली बात लगे लेकिन ये सच है। इसकी शुरूआत यूपी से हो चुकी है। यूपी में निकाय चुनाव होने वाले हैं। 22 तारीख को पहले चरण का मतदान किया जाएगा। इस सिलसिले में बीजेपी लगातार प्रचार कर रही है, खुद योगी आदित्यनाथ प्रचार के लिए यूपी की खाक छान रहे हैं। लेकिन उनका मकसद कुछ और ही है।

Advertisement

निकाय चुनाव के सिलसिले में अयोध्या से लेकर मथुरा तक नाप चुके योगी आदित्यनाथ बीजेपी के लिए पूरी जाान लगा रहे हैं। मुख्यमंत्री होने के नाते निकाय चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन की पूरी जिम्मेदारी उनके कंधों पर है। इस दौरान योगी अपनी सरकार की उपलब्धियों के साथ साथ पिछली सरकार की नाकामियों के बारे में भी बता रहे हैं। वो बार बार ये कह रहे हैं कि बीजेपी के संकल्प पत्र के सारे वादे पूरे किए जाएंगे। खास बात ये है कि योगी जनता से संपर्क करने के दौरान 2019 के लिए वोट मांगना नहीं भूलते हैं। दरअसल निकाय चुनाव योगी के लिए साख का सवाल बन गए हैं। उनकी लोकप्रियता पर किसी को कोई शक नहीं है। राजनीतिक अनुभव के मामले में भी वो विरोधियों से इक्कीस बैठेंगे।

Advertisement

ये पहली बार है कि जब योगी को सरकार में कोई जिम्मेदारी दी गई है। गोरखपुर से सांसद रहने के बाद भी उनको केंद्रीय मंत्रीमंडल में कभी कोई जगह नहीं दी गई। खास बात ये है कि पूर्वाांचल की ज्यादातर सीटों पर बीजेपी को जीत योगी के कारण ही मिली है। हिंदुत्व की छवि और लोकप्रियता के कारण ही उनको यूपी के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बिठाया गया है। और अब उनको ऐसी जिम्मेदारी निभानी पड़ रही है जो उनकी साख के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अगर वो निकाय चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करवा लेते हैं तो उनकी लोकप्रियता और बढ़ जाएगी। बीजेपी में मोदी के बाद कोई जमीनी स्तर पर लोकप्रिय नेता है तो वो योगी ही हैं। यूपी चुनाव के दौरान मोदी के जलवे का काफी फर्क पड़ा था। लेकिन निकाय चुनाव में योगी एकदम अकेले हैं। ये उनका पहला इम्तिहान साबित हो रहा है।

Advertisement

अपने प्रचार के दौरान योगी आदित्यनाथ यूपी में कानून व्यवस्था का हवाला दे रहे हैं। उनका कहना है कि कानून के साथ खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। वो आंकड़े गिना रहे हैं कि उनके सत्ता संभालने के बाद से अब तक कितने एनकाउंटर किए गए हैं। वो ये कहते हैं कि योगी राज में अपराधियों का ठिकाना या तो जेल है या फिर यमलोक है। इसी के साथ योगी उत्तर प्रदेश मेें निवेश को लेकर भी बात करते हैं। एक योगी निवेश और पूंजी को लेकर बात करे तो समझ लेना चाहिए कि वो अब पूरी तरह से राजनेता के रंग में आ चुका है। ऐसे में योगी ने अब निकाय चुनाव के साथ साथ 2019 के लिए भी प्रचार शुरू कर दिया है। सूत्रों का कहना है कि योगी ने मेरठ और मुजफ्फरनगर की सभाओं में 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए भी वोट मांगे हैं। उन्होंने जनता से कहा कि निकाय चुनाव में भारी बहुमत दें और 2019 में उसे बरकरार रखें।