गुजरात में खाली मैदानों में रैली कर रहे हैं राहुल गांधी, सोशल मीडिया पर वॉर शुरू

गुजरात के रण को जीतने के लिए एक जंग सोशल मीडिया पर भी लड़ी जा रही है, राहुल गांधी पर बीजेपी ने हमला किया तो कांग्रेस ने भी पलटवार किया।

New Delhi, Nov 27: गुजरात का चुनाव देश के लिए एक महत्वपूर्ण घटना साबित होने वाला है। देश की दो बड़ी सियासी पार्टियों के बीच जंग का नतीजा देश की राजनीति पर जरूर असर डालेगा। कांग्रेस कोशिश कर रही है कि वो अच्छा प्रदर्शन करके मोदी लहर को खत्म करने का काम करें, साथ ही विपक्ष को एक संदेश दे कि बीजेपी को आने वाले चुनावों में भी हराया जा सकता है। वहीं बीजेपी की कोशिश ये है कि वो गुजरात में जीत हासिल करके मोदी लहर को सुनामी में बदल दे, साथ ही गुजरात में जीत से 2019 लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की ताकत और बढ़ जाएगी। राहुल गांधी ने कांग्रेस की तरफ से मोर्चा संभाल रखा है। जिन पर बीजेपी लगातार हमले कर रही है। सोशल मीडिया के जरिए बीजेपी ने अब नई जंग शुरू कर दी है।

Advertisement

राहुल ने गुजरात में आक्रामक प्रचार किया है। वो राज्य में डेरा डाले हुए हैं। लगातार राज्य के नेताओं के संपर्क में हैं। रैलियां कर रहे हैं, इसी को लेकर बीजेपी ने निशाना साधा है। सोशल मीडिया पर बीजेपी की टीम ने राहुल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। हाल ही में बीजेपी आईटी सेल ने एक वीडियो पोस्ट करके कहा था कि राहुल गुजरात की जनता से झूठ बोल रहे हैं। वो झूठे आरोप लगा रहे हैं। केवल इतना ही नहीं एक वीडियो पोस्ट करके कहा गया कि राहुल की रैलियों में लोग आते ही नहीं है। कांग्रेस हवाई किले बना रही है। राहुल खाली मैदानों में रैलियां कर रहे हैं। बीजेपी की तरफ से ये भी कहा गया है कि राहुल की फ्लॉप होती रैलियों के कारण कांग्रेस के ज्यादातर नेता मैदान छोड़ चुके हैं, केवल राहुल डटे हुए हैं।

Advertisement

बीजेपी के इस हमले का जवाब कांग्रेस की तरफ से भी दिया जा रहा है। कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम भी आक्रामक है. कांग्रेस की तरफ से पलटवार किया जा रहा है, कि अगर राहुल की रैलियां फ्लॉप हो रही हैं, वो खाली मैदानों में हो रही हैं तो बीजेपी ने 40 मंत्री क्यों प्रचार में उतार दिए हैं। खुद राहुल गांधी ट्वीटर के जरिए रोज मोदी सरकार और बीजेपी पर हमला बोल रहे हैं। राहुल ने मोदी सरकार की महत्वकांक्षी योजना मेक इन इंडिया पर निशाना साधते हुए कहा कि इस योजना ने दम तोड़ दिया है। इसके लिए राहुल ने एक अखबार की खबर की कटिंग का सहारा लिया। कुल मिलाकर सोशल मीडिया पर दोनों ही खेमों की तरफ से लगातार हमला किया जा रहा है। जनता को इस वार पलटवार में खूब मजा आ रहा है।

Advertisement

गुजरात का रण सोशल मीडिया पर कितना गंभीर हो गया है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दोनों ही दलों ने बाकायदा वार रूम बना रखे हैं। कांग्रेस राज्य में पाटीदारों को लुभाने में लगी हुई है। इसके लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया जा रहा है। पाटीदारों को ये बताया जा रहा है कि कांग्रेस उनको आरक्षण का वादा कैसे पूरा करेगी। वहीं बीजेपी ने राहुल गांधी पर पाटीदारों को गुमराह करने का आरोप लगाया है। बीजेपी का कहना है कि संविधान के मुताबिक जो हो ही नहीं सकता है वो कांग्रेस कैसे दे सकती है। अब देखना है कि क्या जनता सोशल मीडिया पर जारी जंग के आधार पर वोट करेगी या फिर जमीनी हकीकत को परखने के बाद अपने मत का इस्तेमाल करेगी।