हाफिज सईद ने अब यूएन को ललकारा, फिर भी खामोश बैठा है पाकिस्तान

हाफिज सईद, जो कि हाल ही में नजरबंदी से रिहा हुआ है। अब उस हाफिज ने यूएन को कहा है कि उसके नाम से आतंकी का टैग हटा लिया जाए। जानिए क्य़ों ?

New Delhi, Nov 28: पाकिस्तान की कोर्ट ने हाफिज सईद की रिहाई के आदेश दिए तो हाफिज के चेहरे पर क्रूर मुस्कुराहट आ गई थी। इसके बाद से तो वो और भी ज्यादा फुफकारने लगा है। यहां तक कि हाफिज ने अब यूएन को ललकार लगाई है कि उसके नाम के आगे लगा आतंकी का टैग हटा दिया जाए। इतना बेखौफ हो गया है ये मोस्ट वॉन्टेड आतंकी। जेल से निकलकर वो कभी भारत को धमकी दे रहा है, तो कभी नवाज शरीफ को गद्दार बता रहा है। अब उसने यूएन से कहा है कि उसके नाम के आगे आतंकी के टैग को हटा लिया जाए। यानी हाफिज अब खुद पर लगे आतंकवादी के तमगे को हटाने की फिराक में है। एक चैनल के मुताबिक हाफिज ने संयुक्त राष्ट्र में याचिका दायर की है।

Advertisement

इसके साथ ही उसने कहा है कि उसका नाम आतंकवादियों की सूची से हटाया जाए। हाफिज जमात-उद-दावा का सरगना है। संयुक्त राष्ट्र ने नवंबर 2008 में हुए मुबंई हमलों के बाद उसे आतंकी घोषित किया था। उधर अमेरिका ने मई 2008 में हाफिज को वैश्विक आतंकी घोषित किया था। अमेरिका ने हाफिज के सिर पर 1 करोड़ डॉलर का इनाम भी रखा था। जेल से छूटते ही हाफिज पाकिस्तान में तानाशाह जैसा हो गया है। उसके मन में जो आता है, वो बोलने लगता है। नजरबंदी से रिहा होते ही हाफिज ने पहले कश्मीर का राग अलापा। इसके बाद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर जमकर निशाना साधा। उसने कहा है कि वाज शरीफ ने भारत के साथ शांति की इच्छा रखी थी और इस वजह से वो गद्दार है।

Advertisement

उसने इसके बाद कहा कि पाकिस्तान की सरकार के पास ऐसा कोई भी सबूत नहीं था, जिस वजह से उसे जेल में रखा गया। पाकिस्तान की सरकार ने हाफिज को नजरबंद करके रखा था। आपको बता दे कि पीएम मोदी और पाक के पूर्व पीएम नवाज शरीफ द्वारा शांति की दिशा में आगे बढ़ने का कदम उठाया जा रहा था। इस दौरान पाकिस्तान के कट्टरपंथियों को ये रास नहीं आ रहा था। मोदी ने अपने शपथ ग्रहण समारोह में नवाज शरीफ को बुलाया था। उस दौरान संबंध सुधारने का एक बड़ा और सकारात्मक संदेश दिया गया था। आपको याद होगा कि एक बार अफगानिस्तान से लौटते हुए पीएम मोदी अचानक शरीफ के पारिवारिक कार्यक्रम में शरीक होने के लिए लाहौर पहुंचे थे।

Advertisement

ये बात कट्टरपंथियों को काफी चुभी थी। अब हाफिज ने इस मामले को भड़काकर अपनी भड़ास निकाली है। उसने कहा है कि नवाज पद पर बने रहने के लायक नहीं थे। उसने इसके पीछे वजह भी बताई। उसने कहा कि नवाज पीएम नरेंद्र मोदी से शांति की बात कर रहे थे। हाफिज सईद ने एक सभा को संबोधित करते हुआ कहा कि ‘नवाज कहते हैं कि उन्हें पीएम के पद से क्यों हटाया गया? हाफिज बोला कि मैं उन्हें बताता हूं क्योंकि नवाज ने मोदी के साथ दोस्ती बढ़ाकर पाकिस्तान के साथ गद्दारी की थी। हाफिज को करीब 300 दिनों तक उसके घर में नजरबंद रखा गया था। लेकिन पंजाब प्रांत की कोर्ट के आदेश के बाद उसे रिहा किया गया है। पाक पर इस वक्त अमेरिका के साथ साथ कई मुल्कों की तरफ से दबाव बन रहा है।