गुजरात चुनाव से पहले ही बीजेपी के लिए गुड न्यूज, यूपी का एग्जिट पोल लाया शुभ संकेत

गुजरात चुनाव से पहले ही उत्तर प्रदेश से बीजेपी के लिए खुशखबरी है। एबीपी न्यूज और सी वोटर ने यूपी निकाय चुनावों के एग्जिट पोल के नतीजे पेश किए हैं।

New Delhi, Nov 29: गुजरात चुनाव के लिए बीजेपी और तमाम पार्टियां कमर कस चुकी हैं। इससे पहले ही बीजेपी को एक अच्छी खबर मिल रही है। एबीपी न्यूज और सी वोटर के एग्जिट पोल के नतीजे शुभ संकेत दे रहे हैं। यूपी में निकाय चुनावों को लेकर ये एग्जिट पोल किया गया था। इस पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बीजेपी की ही जीत हो रही है। उत्तर प्रदेश का सियासी पारा इन दिनों गर्माया हुआ है। सवाल ये ही है कि आखिर इन चुनावों में कौन बाजी मारेगा। योगी आदित्यनाथ की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है। उधर गुजरात में पीएम मोदी की प्रतिष्ठा का सवाल है। अब एबीपी न्यूज सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी में बीजेपी ही जीतती दिखाई दे रही है।

Advertisement

कुछ बड़े नगर निगमों का हाल क्या है, पहले ये जानिए। इन रिजल्ट में साफ दिख रहा है कि बीजेपी बड़ें अंतर से जीत हासिल कर रही है। अयोध्या नगर निगम में बीजेपी जीतती दिख रही है। एग्जिट पोल में बीजेपी को 48 फीसदी, सपा को 32, बीएसपी को 17 फीसदी, कांग्रेस को 2 फीसदी और अन्य दलों को एक फीसदी वोट मिलता दिख रहा है। उधर कानपुर नगर निगम में भी बीजेपी 34 फीसदी वोट के साथ सबसे आगे है। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर नगर निगम में  भी बीजेपी 45फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं। यहां एसपी को 22 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं।

Advertisement

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी बीजेपी 45 फीसदी वोट के साथ आगे दिख रही है। लखनऊ में बीजेपी को 40 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं और एसपी को 27 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं। आगरा में बीजेपी 52 फीसदी वोटों के साथ सबसे आगे दिख रही है। इसके साथ ही झांसी में बीजेपी को 46 फीसदी वोट, कानपुर में 34 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं। यानी तमाम नगर निगमों में बीजेपी जीतती हुई दिख रही है। इसके अलावा निकायों का हाल भी कुछ ऐसा ही है। निकायों में भी बीजेपी को ही जीतते हुए दिखाया गया है। खास बात ये है कि ये एग्जिट पोल गुजरात चुनाव से पहले ही शुभ संकेत की तरह हैं।

Advertisement

कुल मिलाकर बताया गया है कि पूरे यूपी में बीजेपी को 43 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं, सपा को 20 फीसदी और बीसपी को 17 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं। वहीं कांग्रेस को 14 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं। गुजरात में उन पर बीजेपी को छठी बार जीत दिलाने का जिम्मा है तो यूपी में उनकी सीट वाराणसी का रिजल्ट भी काफी मायने रखता है। ये नतीजे साफ कर रहे हैं कि मोदी लहर अभी भी बरकरार है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के सीेम योगी आदित्यनाथ के लिए भी ये नतीजे खुशखबरी साबित हो रहे हैं। इसका मतलब साफ है कि उत्तर प्रदेश में योगी पर जनता को पूरा भरोसा है। गुजरात चुनाव से पहले बीजेपी के लिए ये रिजल्ट एनर्जी बूस्टर की तरह साबित हो सकता है।