बीजेपी के इस ‘गेम’ से दिल्‍ली में धराशायी होंगे केजरीवाल ?

दिल्‍ली में अभी विधानसभा चुनाव होने में काफी वक्‍त है। लेकिन, बीजेपी ने अरविंद केजरीवाल को धराशायी करने की रणनीति अभी से बनानी शुरु कर दी है।

New Delhi Dec 02 : साल 2014 में जब पूरे देश में मोदी की लहर चल रही थी उस वक्‍त लोकसभा चुनाव के बाद दिल्‍ली में अरविंद केजरीवाल ने पूरी की पूरी मोदी लहर को ही पलट दिया था। दिल्‍ली का युवा अरविंद केजरीवाल के साथ आ गया था। जिसकी वजह से दिल्‍ली में विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने ऐतिहासिक जीत हासिल कर ली थी। लेकिन, अब बीजेपी ने दिल्‍ली में भी गेम बदलने की शुरुआत कर दी है। बीजेपी चाहती है कि दिल्‍ली का युवा उसके साथ जुड़ जाए। पार्टी हाईकमान का पूरा फोकस इस वक्‍त दिल्‍ली के युवाओं पर है। बीजेपी इस बात को भलीभांति जानती है कि अगर उन्‍हें देश की राजधानी पर कब्‍जा करना है तो युवा शक्ति की सख्‍त जरूरत है। इसके लिए बीजेपी हाईकमान ने दिल्‍ली में एक गेम प्‍लान भी तैयार कर लिया है। जिस मंडल स्‍तर पर लागू किया जा रहा है।

Advertisement

दिल्ली के युवा वोटरों को रिझाने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अब स्पोर्ट्स डिप्लोमेसी पर फोकस करना शुरु कर दिया है। हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है जब भारतीय जनता पार्टी ने केजरीवाल को मात देने के लिए स्‍पोर्ट्स डिप्‍लोमेसी की शुरुआत की हो। पिछली साल भी बीजेपी की ओर से ‘खेल दिल्ली खेल’ नाम से कई खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था। इसी तर्ज पर इस साल भी बीजेपी की ओर से मंडल स्‍तर पर खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। इस साल बीजेपी यमुना चैलेंज ट्रोफी का आयोजन कर रही है। इस स्‍पोर्ट्स डिप्‍लोमेसी में मंडल स्‍तर की 280 से भी ज्यादा टीमें हिस्सा ले रहीं हैं। बेशक इस स्‍पोर्ट्स का आयोजन मंडल स्‍तर पर किया जा रहा हो लेकिन, इसमें भागीदारी बड़े नेताओं की भी है। वो भी युवाओं से जुड़ने के लिए लगातार इस तरह के आयोजनों का हिस्‍सा बन रहे हैं।

Advertisement

ताकि दिल्‍ली के युवाओं को अपनी ओर आकर्षित किया जा सके। खास बात ये है कि दिल्‍ली के युवा भी बड़ी संख्‍या में बीजेपी के इस आयोजन से जुड़ रहे हैं। इस कार्यक्रम में दिल्‍ली बीजेपी के अध्‍यक्ष मनोज तिवारी के अलावा सभी सांसद भी अपने-अपने क्षेत्र में जाकर युवाओं से जुड़ रहे हैं। मंत्री स्‍तर के नेता भी कार्यक्रमों में हिस्‍सा ले रहे हैं। दरसअल, पार्टी हाईकमान चाहता है कि इस आयोजन का रिस्‍पांस उसे अच्छा देखने को मिले। आयोजन सिर्फ सफल ही ना हो बल्कि जिस मकसद के साथ उसकी शुरुआत की गई वो भी पूरी हो। इन सभी बातों का ख्‍याल इस कार्यक्रम में रखा जा रहा है। जाहिर है बीजेपी की ये स्‍पोर्ट्स डिप्‍लोमेसी आने वाले दिनों में अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी को भारी पड़ेगी। बीजेपी को मालूम है कि दिल्‍ली में उसका वोटर फिक्‍स है। अगर पिछले विधानसभा चुनाव के नतीजों को देखेंगे तो ये बात साफ होती है।

Advertisement

दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में बीजेपी को बेहतर वोट परसेंटेज मिला था। आम आदमी पार्टी और बीजेपी के वोट परसेंटेज में कोई जमीन आसमान का फर्क नहीं था। फिर भी विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को 67 सीटें और बीजेपी और सिर्फ तीन सीटें ही हासिल हुई थीं। ऐसे में बीजेपी जानती है कि अगर उसने दिल्‍ली के युवाओं को अपने पक्ष में कर लिया तो सत्‍ता तक पहुंचना मुश्किल नहीं होगा। यही वजह है कि बीजेपी नेता बैटिंग या बोलिंग में भी हाथ आजमाकर दिल्‍ली के युवाओं को खुद से जोड़ रहे हैं। बीजेपी का कहना है कि इस तरह के टूर्नामेंट के आयोजन से युवाओं को भी फायदा मिलेगा। जो युवा इंटरनेट के आदी हो चुके हैं वो भी इस लत से बाहर निकलेंगे। सोशल कॉज में हमारे साथ जुड़ेंगे। देखिए दिल्‍ली मे बीजेपी की ये क्रिकेट डिप्‍लोमेसी कितना रंग लाती है। क्‍या वाकई ये स्‍पोर्ट्स डिप्‍लोमेसी केजरीवाल को सत्‍ता ऑउट कर पाएगी।