राहुल गांधी की गणित तो कमजोर है, बीजेपी को घेरने में खुद फंस गए

राहुल गांधी गणित में कमजोर रहे होंगे, बीजेपी को महंगाई के आंकडों से घेरने में बड़ी गलती कर बैठे, बीजेपी ने फौरन इस पर पलटवार कर दिया।

New Delhi, Dec 05: कांग्रेस अध्यक्ष बनने से पहले राहुल गांधी बड़े जोश में हैं। उनके तेवर बदले हुए हैं। वो बीजेपी पर हमला करने के लिए सवालों का सहारा ले रहे हैं। अपने ट्वीटर अकाउंट से वो रोज एक सवाल दाग कर गुजरात में विकास पर हमला कर रहे हैं। दिक्कत ये है कि राहुल कुछ मामलों में कमजोर हैं, जैसा कि उनके ट्वीट से दिखाई देता है। अब ताजा सवाल को ही देख लीजिए, महंगाई के आंकड़े गिनाकर मोदी सरकार को घेरने के चक्कर में राहुल खुद ही फंस गए। सवाल उनकी गणित को लेकर उठाया जा रहा है। बीजेपी वैसे भी छोटी छोटी गलतियां पकड़ने के लिए तैयार रहती है। ऐसे में राहुल  से तो बड़ी गलती हो गई, इतने बड़े नेता से इस तरह की गलती की उम्मीद आमतौर पर नहीं की जाती है।

Advertisement

राहुल गांधी ने मोदी सरकार जो सातवां सवाल पूछा है उस में उन्होंने महंगाई के आंकड़ों को उठा कर बीजेपी को घेरने की कोशिश की है। शायर तो राहुल अब बन ही चुके हैं, लिहाजा इस बार भी शायराना अंदाज में सवाल पूछा। राहुल ने लिखा कि जुमलों की बेवफाई मार गई, नोटबंदी की लुटाई मार गई, GST सारी कमाई मार गई, बाकी कुछ बचा तो – महंगाई मार गई, बढ़ते दामों से जीना दुश्वार,बस अमीरों की होगी भाजपा सरकार? ये राहुल का ट्वीट था। इसी के साथ उन्होंने इन्फोग्राफिक्स के जरिए महंगाई के कुछ आंकड़े पेश किए। इन्ही आंकड़ों को बीजेपी ने लपक लिया और राहुल के गणित ज्ञान पर सवाल खड़ा कर दिया। साढ़े तीन घंटे के बाद राहुल ने अपनी गलती सुधारी। लेकिन तब तक देर हो चुकी थी।  

Advertisement

राहुल ने ट्वीट के साथ जो इन्फोग्राफिक्स लगाया था उस में 2014 से लेकर अब तक सामानों की कीमतों में कितना इजाफा हुआ है ये बताया था। उनके सारे आंकड़े गलत थे, इसलिए क्योंकि जितने फीसदी की बढ़ोतरी दिखाई थी. उस से 100 प्वाइंट ज्यादा बता दिए। कुछ उदाहरण देते हैं, जैसे 2014 गैस सिलेंडर 414 रूपये का था जो 2017 मं 742 रूपये का हो गया है, राहुल के मुताबिक इसकी कीमत मं 179 फीसदी का इजाफा हुआ, जबकि ये गलत है। सिलेंडर के दाम में 79 फीसदी का इजाफा हुआ है। इसी तरह से उन्होंने जितने सामान गिनाए हैं सब में 100 फीसदी ज्यादा कर दिया है। ये गलती बीजेपी ने पकड़ ली और फौरन राहुल पर पलटवार कर दिया। ये गलती समझने में राहुल को साढ़े तीन घंटे का समय लगा, उन्होंने फिर से एक इंफोग्राफिक्स पोस्ट किया और उस में सामानों की बढ़ोतरी को प्रतिशत में दिखाने के बजाय रूपयों में दिखाया।

Advertisement

परसेंटेज कैलकुलेट करने में शायद राहुल गांधी कमजोर हैं। बहरहाल ये गलती बीजेपी ने लपक ली, केंद्रीय मंत्री जितंद्र सिंह ने फौरन हमला बोलते हुए कहा कि राहुल के सारे सवाल बेढंगे हैं, उन्होंने कहा कि पता नहीं कौन राहुल के लिए ये सवाल लिख रहा है। वो किस आधार पर ये सवाल पूछ रहे हैं। उनको डाटा कौन दे रहा है। ये सब समझ से परे है। खुद राहुल को शायद डाटा की समझ नहं है. वो बेतुके सवाल पूछ रहे हैं। उनके सभी सवाल आधारहीन हैं। तो कांग्रेस की जो किरकिरी होनी थी वो तो हो गई, राहुल इस से पहले की गलती सुधारते, नुकसान हो चुका था। कांग्रेस के होने वाले अध्यक्ष से इस तरह की गलती कांग्रेस को ही भारी पड़ रही है। ये पहली बार नहीं है जब राहुल इस तरह की गलती करके पार्टी की किरकिरी करा चुके हैं। वो पहले भी इस तरह की गलतियां करते रहे हैं। सवाल ये है कि क्या अध्यक्ष बनने के बाद भी ये सिलसिला जारी रहेगा।