झुका पाकिस्तान, कुलभूषण जाधव 25 दिसंबर को मां और पत्नी से मिलेंगे

आखिरकार भारत के दबाव के आगे पाकिस्तान फिर झुकना पड़ा है। 25 दिसंबर को कुलभूषण जाधव अपने परिवार से मिलेंगे।

New Delhi, Dec 09:  25 दिसंबर का दिन भारत के लिए ऐतिहासिक होने जा रहा है। जी हां ये वो दिन होगा जब पाकिस्तान की डेल में कैद कुलभूषण जाधव अपनी मां और पत्नी से मुलाकात कर सकेंगे। एक न्यूज एजेंसी ने इस बात की जानकारी दी है। न्यूज एजेंसी ने पाकिस्तान की मीडिया के हवाले से खबर दी है। जाधव इंडियन नेवी के एक रिटायर्ड अफसर हैं। पाकिस्तान का दावा है कि जाधव को बलूचिस्तान से जासूसी के आरोप में अरेस्ट किया गया था। इसके साथ ही पाक मिलिट्री ने उन्हें अशांति फैलाने के आरोप में फांसी की सजा सुनाई है। हालांकि इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने उनकी फांसी की सजा पर रोक लगाई है।

Advertisement

अब पाकिस्तान के टीवी चैनल ‘जियो न्यूज’ ने जानकारी दी है कि कुलभूषण 25 दिसंबर को अपनी मां और पत्नी से मुलाकात करेंगे। जियो न्यूज के मुताबिक, पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इस बारे में इजाजत दे दी है। ये मुलाकात 25 दिसंबर को निश्चित है। उधर पाकि्तान के लिए एक और मुसीबत है। इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने पाकिस्तान को लिखित में जवाब देने के लिए 13 दिसंबर तक का वक्त दिया है, जिससे इस केस में आगे की कार्यवाही शुरू की जा सके। इस बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय का कहना है कि, पाकिस्तान इस मसले पर मजबूती से अपना पक्ष रखेगा और बचाव कर सकेगा।

Advertisement

पाक का कहना है कि कुलभूषण द्वारा पाकिस्तान में विध्वंसक गतिविधियां चलाई जा रही थी। उधर इंटरनेशनल कोर्ट में भारत की तरफ से सीनियर एडवोकेट हरीश साल्वे ने 8 मई को याचिका दायर की थी। भारत ने मांग की थी कि भारत के पक्ष की मेरिट जांचने से पहले जाधव की फांसी पर रोक लगे। इसके बाद कुलभूषण की फांसी की सजा पर इंटरनेशनल कोर्ट द्वारा 18 मई को रोक लगा दी गई थी। कोर्ट का कहना था कि मामले पर फैसला होने तक कुलभूषण को फांसी नहीं दी जाएगी। अब ये भी जानिए कि इंटकनेशनल कोर्ट में पाकिस्तान द्वारा क्या बयान दिया गया था। आपका ये भी जानना जरूरी है।

Advertisement

पाक ने कोर्ट में कहा था कि कुलभूषण जाधव पाकिस्तान में जासूसी कर रहे थे। हालांकि इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने पाकिस्तान से साफ कहा था कि उसे सबूतों के साथ बताना होगा कि ये मामला क्या है। उसके साथ कोर्ट ने सवाल पूछा कि पाकिस्तान को जो ऑर्डर आईसीजे ने दिए हैं, उन पर किस तरह अमल किया गया। खैर इतना साफ है कि 25 दिसंबर को कुलभूषण अपनी मां और पत्नी से मुलाकात करेंगे। माना जा रहा है कि भारत के पास कुलभूषण को लेकर कई सबूत हैं और उन्हें इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में रखा जाएगा। इसके बाद उनकी रिहाई और भारत वापसी की बात होगी।