हिमाचल प्रदेश में बीजेपी के सीएम कैंडिडेट चुनाव हार गए, अब कौन बनेगा मुख्यमंत्री?

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी के सीएम कैंडिडेट प्रेम कुमार धूमल चुनाव हार गए हैं। सवाल ये है कि अब मुख्यमंत्री की कुर्सी पर कौन बैठेगा, ये बीजेपी के लिए यक्ष प्रश्न है।

New Delhi, Dec 18: दो राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं, हिमाचल प्रदेश में जहां बीजेपी को आसानी से जीत हासिल हो गई, वहीं गुजरात में कड़ी टक्कर के बाद बीजेपी को बहुमत मिल गया है। कांग्रेस की पूरी कोशिश के बाद भी गुजरात में बीजेपी किसी तरह से अपनी सरकार बचाने में कामयाब हो गई है। इन चुनावों में कई दिग्गज नेताओं की किस्मत दांव पर लगी थी। दिलचस्प खबर हिमाचल प्रदेश से आ रही है। प्रदेश में भाजपाई राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले और बीजेपी के सीएम कैंडिडेट और वरिष्ठ नेता प्रेम कुमार धूमल चुनाव हार गए हैं। ये बीजेपी के लिए झटका है। सुजानपुर विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरे प्रेम कुमार धूमल कांग्रेस के उम्मीदवार से हार गए हैं। इसी के साथ बीजेपी के सामने यक्ष प्रश्न खड़ा हो गया है।

Advertisement

प्रेम कुमार धूमल बीजेपी के वरिष्ठ नेता हैं, वो हिमाचल के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं, धूमल की हार के साथ ही उनके राजनीतिक जीवन को लेकर कयास लगने शुरू हो गए हैं। वो उम्र में भी बहुत बड़े हैं, ऐसे में युवाओं को केंद्र में रख कर राजनीति करने वाली बीजेपी में क्या उनको फिर से मौका मिलेगा. साथ ही ये सवाल भी खड़ा हो रहा है कि अब पहाड़ी राज्य का अगला मुख्यमंत्री कौन बनेगा, धूमल के बेटे अनुराग ठाकुर मुख्यमंत्री की रेस में शामिल बताए जा रहे हैं। फैसला तो बीजेपी हाईकमान को ही करना है, बताया जा रहा है कि इस बार भी बीजेपी नेतृत्व मुख्यमंत्री के चेहरे के मुद्दे पर सभी को चौंका सकती है। फिलहाल तो हिमाचल में सभी बीजेपी नेता अपने लिए मौका तलाश रहे हैं।

Advertisement

प्रेम कुमार धूमल के चुनाव हारने के बाद अब हिमाचल को लेकर बीजेपी नेताओं की रेस शुरू हो गई है। हर कोई मुख्यमंत्री बनने को बेताब दिखाई दे रहा है। हम आपको बताते हैं कि बीजेपी हाईकमान किस नेता को हमाचल का सीएम बना सकती है। जेपी नड्डा जो पिछले काफी समय राज्य की राजनीति में दखल दे रहे हैं। नड्डा हिमाचल से ही आते हैं, इसके अलावा वो अमित शाह के भी बेहद करीबी बताए जाते हैं, अमित शाह उन पर नीतियों को लेकर भरोसा करते हैं। केंद्र में मंत्री बनने से पहले नड्डा बीजेपी के लिए ट्रबल शूटर का काम किया करते थे। ऐसे में नड्डा के मुख्यमंत्री बनने की प्रबल संभावना जताई जा रही है। बता दें कि नड्डा कभी धूमल की सरकार में मंत्री हुआ करते थे,  सवाल ये है कि अगर नड्डा को हिमाचल का सीएम बना दिया तो अनुराग ठाकुर और प्रेम कुमार धूमल की नाराजगी को कैसे संभाला जाएगा।

Advertisement

इसका जवाब ये है कि बीजेपी अनुराग ठाकुर के केंद्र में मंत्री बना सकती है। सीएम पद के लिए हमीरपुर से सांसद अनुराग का दावा इसलिए भी कमजोर है क्योंकि उन पर परिवारवाद का आरोप लग सकता है। बीजेपी परिवारवाद के मुद्दे पर कांग्रेस को घेरती रहती है। जहां तक नाराजगी की बात है तो प्रेम कुमार धूमल की हार के बाद इस परिवार की पकड़ राज्य की राजनीति में पहले जैसी नहीं रह जाएगी। अगर अनुराग ठाकुर नाराज भी होते हैं तो उनको केंद्र में मंत्री बनाया जा सकता है। वैसे सूत्रों के मुताबिक ये भी कहा जा रहा है कि जेपी नड्डा और अनुराग ठाकुर के अलावा भी एक शख्स सीएम की रेस में शामिल है। जिसके बारे में फिलहाल किसी को पता नहीं है। खैर आने वाले कुछ दिनों में ये साफ हो ही जाएगा कि कौन हिमाचल प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री बनेगा।