हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री कौन ? दो नामों पर मुहर लगभग तय

हिमाचल प्रदेश का सीएम कौन बनेगा ? आखिर कार धीरे धीरे इस सस्पेंस से पर्दा उठता जा रहा है। दो नामों पर खास चर्चा हो रही है।

New Delhi, Dec 22: हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को बंपर जीत हासिल हुई है। अब सवाल ये है कि आखिर इस प्रदेश की कमान किसे सौंपी जाए। सूत्रों का कहना है कि इस मामले में बीजेपी के सामन दो नाम घूम रहे हैं। हिमाचल का नया सीएम चुनने के लिए हाईकमान के दो सेंट्रल ऑब्जर्वर शिमला पहुंचे । ये चेहरे हैं केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और नरेंद्र सिंह तोमर। दोनों नेता चुनकर आए पार्टी के 44 विधायकों के साथ मंत्रणा करेंगे और बाकी नेताओं से बातचीत कर नए सीएम पर फैसला लेंगे। इसके बाद इस बात की जानकारी पार्टी हाईकमान को दी जाएगी। एक न्यूज एजेंसी का कहना है कि जेपी. नड्डा और जयराम ठाकुर सीएम की रेस में सबसे आगे दिख रहे हैं।

Advertisement

दूसरी तरफ, इलेक्शन के दौरान पार्टी के सीएम कैंडिडेट रहे प्रेम कुमार धूमल के लिए तीन विधायकों ने अपनी सीट छोड़ने के की पेशकश की है। आपको बता दें कि धूमल चुनाव हार चुके हैं। पार्टी हाईकमान ने निर्मला सीतारमण और नरेंद्र सिंह तोमर को पार्टी आॅब्जर्वर के तौर पर शिमला भेजा है। इन दोनों नेताओं को कमान दी गई है कि पार्टी के सभी 44 विधायकों से बातचीत कर सीएम के तौर पर उनकी राय जानें। बताया जा रहा है कि इस प्रक्रिया के दौरान पार्टी इंचार्ज मंगल पांडे और बीजेपी हिमाच के प्रमुख सतपाल सत्ती भी मौजूद मौजूद रहेंगे। हिमाचल असेंबली इलेक्शन में बीजेपी ने CM के तौर पर प्रेम कुमार धूमल का नाम प्रोजेक्ट किया था।

Advertisement

अब देखा गया है कि पार्टी ने तो शानदार जीत दर्ज की लेकिन धूमल अपनी सीट से हार गए। इस वजह से पार्टी की परेशानियां बढ़ रही हैं। अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा और पांच बार विधायक रहे जयराम ठाकुर के नाम इस रेस में आगे दिख रहे हैं। दिलचस्प पहलू ये है कि धूमल अब भी रेस से बाहर नहीं माने जा रहे हैं। तीन विधायकों ने धूमल के लिए अपनी सीट छोड़ने की बात कही है। बताया जा रहा है कि सीतारमण और तोमर इस दौरान धूमल से भी बातचीत करेंगे। इस दौरान पार्टी के संगठन सचिव पवन राणा भी मौजूद हो सकते हैं। हिमाचल में कुल 68 सीटें हैं और इन 68 सीटों में से बीजेपी ने 44 सीटों पर जीत हासिल की है।

Advertisement

हालांकि इस बीच कहा जा रहा है कि पार्टी के कई सीनियर लीडर्स और कांगड़ा के सांसद ने धूमल को सीएम बनाए जाने के प्लान का विरोध किया है। इन लोगों का कहना है कि पार्टी में कुछ नेता ऐसे भी है जो सीएम बनने के काबिल हैं। इसलिए किसी हारे हुए नेता को सीएम बनाना गलत है। खैर अब देखना है कि हिमाचल का अगला सीएम कौन बनता है। धूमल के लिए हार अब मुश्किल का सबब बन रही है। इसलिए दो चेहरों पर ही मुख्य तौर से बीजेपी की नजर है। जेपी नड्डा और जयराम ठाकुर को लेकर काफी चर्चाएं हो रही हैं। ऑब्जर्वर हिमाचल प्रदेश पहुंच चुके हैं, ऐसे में नाम जल्द ही फाइनल हो सकता है।