कुलभूषण जाधव केस में पाकिस्तान झुका, पीएम मोदी की कोशिश रंग लाई

कुलभूषण जाधव केस में पाकिस्तान को आखिरकार एक बार फिर से पाकिस्तान को झुकना पड़ा है। दिख रहा है कि पीएम मोदी की कोशिशें रंग ला रही हैं। पढ़िए ये खबर

New Delhi, Dec 22: कुलभूषण जाधव केस में पाकिस्तान लगातार बैकफुट पर जा रहा है। अब पाक ने कहा है कि वो जेल में बंद कुलभूषण को जल्द फांसी नहीं देगा। पाक के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में इस बात की जानकारी दी है। भारत ने पहले अपील की थी। इसके बाद पाक ने जाधव की मां और पत्नी को वीजा दिया है। ताया जा रहा है कि कुलभूषण 25 दिसंबर को इस्लामाबाद में अपनी मां और पत्नी से मुलाकात करेंगे। आपको बता दें कि जाधव इंडियन नेवी के रिटायर्ड अॉफसर हैं। इस बीच पाकिस्तान ने दावा किया है कि जाधव को बलूचिस्तान से गिरफ्तार किया गया था। आपको बता दें कि पाक मिलिट्री कोर्ट ने जाधव को अशांति फैलाने और जासूसी करने के आरोप में फांसी की सजा सुनाई है।

Advertisement

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने जाधव की फांसी पर रोक लगा रखी है। इसे पहले ये अफवाह फैलाई जा रही थी कि 25 दिसंबर के दिन जाधव अपनी पत्नी और मां से मुलाकात करेंगे और इसके बाद उन्हें फआंसी दी जाएगी। इसे लेकर पाक की तरफ से प्रेस ब्रीफिंग की गई। इस प्रेस ब्रीफिंग में पाक के विदेश मंत्रालय की तरफ से बयान दिया गया है। स्पोक्सपर्सन डॉक्टर मोहम्मद फैजल से सवाल किया गया कि क्या जाधव को जल्द फांसी दी जा सकती है? इस सवाल के जवाब में फैजल ने मीडिया को बताया कि जाधव को जल्द फांसी दिए जाने का कोई खतरा नहीं है। उन्होंने बताया कि पाक ने इंसानियत के आधार पर जाधव की पत्नी और मां को उनसे मुलाकात की मंजूरी दी है।

Advertisement

बताया गया कि ये मुलाकात विदेश मंत्रालय में होगी। फैजल ने ये भी साफ कर दिया कि इस मुलाकात के दौरान भारतीय हाई कमीशन का एक अॉफसर मौजूद रहेगा। पहले कहा जा रहा था कि ये मुलाकात अनजान लोकेशन पर होगी। लेकिन, पाक ने साफ किया कि मुलाकात का अरेंजमेंट विदेश मंत्रालय में किया गया है। इस दौरान भारतीय दूतावास का भी एक अफसर मौजूद रहेगा। पाक विदेश मंत्रालय ने कहा कि अगर जाधव की पत्नी और मां मीडिया से बातचीत करना चाहेंगी तो इसमें कोई दिक्कत नहीं होगी। पाक ने कुलभूषण जाधव के खिलाफ विध्वंसक गतिविधियां चलाने का आरोप लगाया था।

Advertisement

इसके साथ ही उन पर जासूसी करने का आरोप लगाया था। भारत द्वारा इन सभी आरोपों को खारिज किया है। भारत ने कुलभूषण की फांसी की सजा के खिलाफ इंटरनैशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में अपील की थी। ICJ ने कुलभूषण की फांसी की सजा पर रोक लगा दी थी। इसके साथ ही कोर्ट ने पाक को भी फटकार लगाई थी। इस दौरान अंतरराष्ट्रीय अदालत ने तत्कालीन पाक पीएम नवाज शरीफ को पत्र लिखकर जाधव की फांसी पर रोक लगाने की बात कही थी। भारत ने पाकिस्तान पर विएना संधि के घोर उल्लंघन का आरोप लगाया। इसके बाद भारत द्वारा अंतरराष्ट्रीय अदालत से कुलभूषण की मौत की सजा पर रोक लगाने की मांग की गई थी।