आज हिमाचल को मिल जाएगा नया मुख्‍यमंत्री, नड्डा और जयराम ठाकुर से हटेगा पर्दा

हिमाचल प्रदेश में नए मुख्‍यमंत्री की तलाश रविवार को खत्‍म हो सकती है। जयराम ठाकुर और जेपी नड्डा इस रेस में सबसे आगे चल रहे हैं।

New Delhi Dec 24 : हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आए करीब एक हफ्ता गुजर चुका है। लेकिन, अब तक भारतीय जनता पार्टी ये तय नहीं कर पाई है कि हिमाचल प्रदेश में किसको नया मुख्‍यमंत्री बनाया जाए। हालांकि प्रेम कुमार धूमल के चुनाव हारने के बाद इस रेस में जयराम ठाकुर और केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा का नाम सबसे आगे चल रहा है। माना जा रहा है कि रविवार को होने वाली बीजेपी की मीटिंग में इन दोनों ही नामों में से किसी एक नाम पर मुहर लग जाएगी। इस मीटिंग के बाद ही तय हो जाएगा कि हिमाचल में मुख्‍यमंत्री पद की कमान जेपी नड्डा संभालेंगे या फिर जयराम ठाकुर सीएम बनेंगे। हालांकि इससे पहले हार के बावजूद प्रेम कुमार धूमल इस रेस में शामिल थे। उनके समर्थकों ने शक्ति प्रदर्शन भी किया था।

Advertisement

लेकिन, पार्टी सूत्र पहले ही ये स्‍पष्‍ट कर चुके हैं कि किसी भी हारे हुए उम्‍मीदवार को मुख्‍यमंत्री नहीं बनाया जाएगा। ऐसे में प्रेम कुमार धूमल का पत्‍ता साफ हो चुका है। हालांकि बीच में प्रेम कुमार धूमल के बेटे अनुराग ठाकुर के नाम की भी चर्चा शुरु हुई थी। लेकिन, पार्टी नहीं चाहती है कि उन पर परिवारवाद के आरोप लगे। वैसे भी अनुराग ठाकुर बीसीसीआई को लेकर काफी विवादों में रह चुके हैं। इसलिए भारतीय जनता पार्टी ने अनुराग ठाकुर के नाम पर कोई विचार तक नहीं किया। वैसे भी हिमाचल में जब जेपी नड्डा और जयराम ठाकुर सरीखे पुराने और वरिष्‍ठ नेता मौजूद हैं तो इस सूरत में अनुराग ठाकुर का नंबर लगता ही नहीं है। बहरहाल, इस वक्‍त सभी की निगाहें बीजेपी की मीटिंग पर टिकी हुई हैं।

Advertisement

भारतीय जनता पार्टी की ओर से गुजरात में मुख्‍यमंत्री के नाम का एलान होने के बाद उम्‍मीद जताई जा रही थी कि उसी दिन हिमाचल के लिए भी नए मुख्‍यमंत्री के नाम का एलान कर दिया जाएगा। लेकिन, नेताओं की रस्‍साकशी के चलते मामला सुलझने की बजाए और उलझ गया। हालांकि हिमाचल पर बीजेपी की मीटिंग से पहले प्रेम कुमार धूमल का भी बयान सामने आया। उन्‍होंने खुद को राज्‍य में मुख्‍यमंत्री पद की रेस से बाहर बताया। अब विधायक दल की मीटिंग में ही नेता चुना जाएगा। हालांकि जयराम ठाकुर और जेपी नड्डा के समर्थक ये चाहते हैं कि उनके नेता हिमाचल के मुख्‍यमंत्री बने। लेकिन, हाईकमान इस मामले में हर गणित को देखने के बाद ही कोई फैसला लेगा। शायद यही वजह है कि वो हिमाचल को लेकर कोई जल्‍दबाजी के मूड में नहीं है।

Advertisement

जयराम ठाकुर हिमाचल में लगातार पांच बार से विधायक चुने जा रहे हैं। 1998 में पहली बार वो मंडी की सेराज सीट से विधायक बने थे। तब से लेकर अब तक उन्‍हें कोई भी नहीं हरा पाया है। जब-जब राज्‍य में बीजेपी की सरकार रही है तब-तब वो कैबिनेट मंत्री भी रहे हैं। प्रेम कुमार धूमल की सरकार में भी वो ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री हुआ करते थे। इसके अलावा वो हिमाचल में बीजेपी के अध्‍यक्ष भी रह चुके हैं। यानी जयराम ठाकुर को राजनैतिक तजुर्बे की कोई कमी नहीं है। इतना नहीं कहा जा रहा है कि जयराम ठाकुर की पकड़ राज्‍य में जेपी नड्डा से कहीं ज्‍यादा है। इन सारे हालातों को देखकर उम्‍मीद की जा रही है कि जयराम ठाकुर ही हिमाचल के नए मुख्‍यमंत्री बन सकते हैं। लेकिन, नड्डा बाजी को पलट भी सकते हैं। देखिए कौन बनेगा हिमाचल का बाजीगर