जल्‍द सलाखों के पीछे होगा आतंक का गुरु जा‍किर नाइक, मलेशिया से उठाएगी NIA

देश और दुनिया में आतंकी की पाठशाला चलाने वाला विवादित इस्‍लामिक उपदेशक जाकिर नाइक जल्‍द ही सलाखों के पीछे नजर आएगा। जानिए कैसे।

New Delhi Dec 25 : राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी NIA ने विवादित इस्लामिक उपदेशक जा‍किर नाइक को गिरफ्तार करने की तैयारी शुरु कर दी है। माना जा रहा है कि एनआईए जल्‍द ही जाकिर नाइक को मलेशिया से गिरफ्तार कर सकती है। नाइक इस वक्‍त मलेशिया में ही मौजूद है। एनआईए जाकिर की गिरफ्तारी के लिए नया आवेदन देने वाली है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक NIA इंटरपोल से जाकिर नाइक के खिलाफ ताजा रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने का अनुरोध करेगी। ताकि उसके भागने के सभी रास्‍ते बंद हो जाएं और वो जल्‍द ही कानून की गिरफ्त में आए। मलेशिया से पहले जाकिर सऊदी अरब में था। हालांकि सूत्र बताते हैं कि गिरफ्तारी के डर से वो जल्‍द ही मलेशिया छोड़ भी सकता है।

Advertisement

लेकिन, देश की खुफिया एजेंसियों की नजर उस पर लगातार बनी हुई है। सुरक्षा एजेंसियां नहीं चाहती हैं कि जाकिर मलेशिया से निकलकर किसी और देश में पहुंच जाए। इसलिए राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी मलेशिया से उसकी गिरफ्तारी का तत्‍काल अनुरोध करना चाहती है। वैसे भी भारत और मलेशिया के बीच प्रर्त्यपण संधि है। इस प्रत्‍यर्पण संधि के मुताबिक मलेशियाई सरकार को जाकिर का नया ठिकाना भी बताना होगा। इसके साथ ही उसे गिरफ्तार भी करना होगा। दरसअल, इसी महीने एनआईए ने इंटरपोल से जाकिर के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी करने का आवेदन दिया था। लेकिन, इंटरपोल ने एनआईए के इस आवेदन को ठुकरा दिया था। माना जा रहा है कि अब मंगलवार को एक बार फिर एनआईए रेडकॉर्नर नोटिस के लिए नया आवेदन देगी।

Advertisement

दरसअल, उस वक्‍त इंटरपोल का कहना था कि अब तक जाकिर नाइक के खिलाफ चार्जशीट दाखिल नहीं की गई थी। इसलिए उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी नहीं किया जा सकता है। जबकि एनआईए अक्‍टूबर में ही जाकिर के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर चुकी है। एनआईए अब जाकिर के खिलाफ अदालत में पेश चार्जशीट की कॉपी के साथ उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने का आवेदन करेगी। ऐसे में इंटरपोल के लिए इस आवेदन केा ठुकरा पाना आसान नहीं होगा। रेड कॉर्नर नोटिस जारी होते ही जाकिर की मुश्किलें और भी बढ़ जाएंगी। अगर वो मलेशिया से भागने की भी कोशिश करेगा तो एयरपोर्ट पर ही दबोचा जा सकता है। अगर वो किसी दूसरे देश में छिपा होगा कि तो भी उसकी गिरफ्तारी मुमकिन हो सकेगी।

Advertisement

कुल मिलाकर कहा जाए तो जल्‍द ही आतंक का ये गुरु सलाखों के पीछे आ सकता है। दरसअल बांग्‍लादेश में आतंकी हमले के बाद जाकिर नाइक का नाम सामने आया था। हमले में शामिल आतंकी ने बताया था कि वो इस्‍लामिक उपदेशक जाकिर के भाषणों से प्रभावित था और इसके बाद ही उसने हथियार उठाए थे। जाकिर खाडी देशों से संचालित होने वाले टीवी चैनलों पर भड़काऊ भाषण देकर मुस्लिम युवाओं को गुमराह करता है। जैसे ही उसकी पोल पट्टी खुली वो भारत से भाग निकला। इसके बाद उसने आज तक हिंदुस्‍तान की सरजमीं पर कदम तक नहीं रखा है। भारत में उसके एनजीओ पर भी कार्रवाई हो चुकी है। नाइक पर इस वक्‍त गैरकानूनी गतिविधि (प्रतिबंध) अधिनियम के तहत आरोप लगाए गए हैं। उसकी आखिरी लोकेशन मलेशिया की मिली थी।