मां और पत्‍नी से मुलाकात के दौरान भी कुलभूषण जाधव पढ़ रहे थे ISI की स्क्रिप्‍ट

पाकिस्‍तान की खुफिया एजेंसी ISI ने कुलभूषण जाधव को बहुत टार्चर किया है। मां-पत्‍नी से मुलाकात के दौरान भी वो ISI की ही लिखी स्क्रिप्‍ट पढ़ रहे थे।

New Delhi Dec 28 : एक बात को आपको माननी होगी कि आर्मी के जवान या अफसर विपरीत परिस्थितियों में भी आसानी से हार नहीं मानते हैं। कुलभूषण जाधव भी नौसेना के पूर्व अधिकारी हैं। वो जितनी बार भी दुनिया के सामने आए हैं उन्‍होंने वही बोला है जो उसने पाकिस्‍तान की खुफिया एजेंसी आईएसअाई ने बुलवाना चाहा है। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि पाकिस्‍तान की कैद में कुलभूषण जाधव को कितना टॉर्चर किया गया होगा। हालत ये है कि अभी जब 25 दिसंबर को कुलभूषण जाधव की उनकी मां और पत्‍नी से मुलाकात हुई उस दौरान भी वो आईएसआई की लिखी स्क्रिप्‍ट ही पढ़ रहे थे। ये बात जाधव की मां अवंति जाधव को बहुत अखर रही थी। उन्‍होंने साहस का परिचय देते हुए कुलभूषण से कहा था कि वो दुनिया को सच बताएं।

Advertisement

दरअसल, हुआ कुछ यूं कि जब कुलभूषण जाधव की मां और पत्‍नी उसने मिलने के लिए खास कमरे में पहुंचे तो जाधव किसी और ही दुनिया में नजर आ रहे थे। उनके व्‍यवहार में काफी बदलाव था। वो मां और पत्‍नी से हालचाल जानने की बजाए ये बता रहे थे कि पाकिस्‍तान की ओर से उनके खिलाफ जो चार्जशीट दाखिल की गई हे उसमें क्‍या-क्‍या है। एक तरह से कुलभूषण जाधव यहां पर भी अपना गुनाह कबूल कर रहे थे। जिस पर उनकी मां अवंति जाधव ने अपने बेटे को टोका और कहा कि तुम ऐसा क्‍यों कह रहे हो। उन्‍होंने आईएसआई अफसरों की खा जाने वाली निगाहों की परवाह किए बिना कुलभूषण से कहा कि तुम तो ईरान बिजनेस करने गए थे। तुम क्‍यों नहीं ये सबको बताते हो तुम्‍हें वहीं से अगवा किया गया है।  

Advertisement

अवंति जाधव ने बेटे से कहा कि तुम्‍हें सच बोलना चाहिए। पूरी दुनिया को सच बताना चाहिए। इसी 25 तारीख को ही अवंति जाधव अपनी बहू चेतना के साथ इस्‍लामाबाद गई थीं। जहां पर उनके साथ बहुत ही बुरा बर्ताव किया गया था। मुलाकात के दौरान दोनों लोगों की बिंदियां, कान के बाले और जूतियां तक उतरवा दी गई थीं। यहां तक की दोनों के कपड़े भी बदलवाए गए थे। अवंति जाधव को ये बात गले नहीं उतर रहे थी आखिर उनके बेटे ने क्‍यों बहुत ही बेतुके तरीके से दोनों का अभिवादन किया था। 22 महीने के बाद एक बेटे और पति की जो प्रतिक्रिया होनी चाहिए थी वो प्रतिक्रिया देखने को नहीं मिल रही थी। अवंति जाधव ने कुलभूषण को तमाम पाक अफसरों की मौजूदगी में कहा कि वो आईएसआई की लिखी स्क्रिप्‍ट कतई ना पढ़ें।

Advertisement

दरसअल, माना जा रहा है कि अवंति जाधव ने आईएसआई की बड़ी योजना पर पानी फेर दिया है। सूत्र बताते हैं कि पाकिस्‍तान चाहता था कि इस मुलाकात के दौरान कुलभूषण जाधव के कबूलनामे की रिकॉर्डिंग को सबूत के तौर पर अंतरराष्‍ट्रीय अदालत में रखा जाए। लेकिन, अवंति जाधव की हिम्‍मत के चलते पाक का ये नापाक प्‍लान भी फेल हो गया है। हालांकि इस मुलाकाती विजिट में पाक मीडिया ने दोनों को मानसिक तौर पर भी काफी परेशान करने की कोशिश की। पाक मीडिया की ओर से कुलभूषण जाधव को बार-बार हत्‍यारा कहकर पुकारा जा रहा था और उनकी मां और पत्‍नी से सवाल किए जा रहे थे। लेकिन, इस दौरान भी अवंति जाधव और चेतना ने बहुत हिम्‍मत दिखाई और हर सवाल का मुंहतोड़ जवाब दिया।