मोदी सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, अब हर महीने नहीं बढ़ेंगे गैस सिलेंडर के दाम

मोदी सरकार ने देशवासियों को एक बार फिर से बड़ा तोहफा दिया है। सरकार द्वारा साफ कर दिया गया है कि अब गैस के दाम हर महीने नहीं बढ़ेंगे।

New Delhi, Dec 28: मोदी सरकार ने एक बार फिर से देशवासियों को एक बड़ी खुशखबरी दी है। सरकार ने ऐलान किया है कि हर महीने एलपीजी सिलेंडर का दाम अब नहीं बढ़ेगा। सरकार द्वारा दाम बढ़ाने का फैसला वापस ले लिया गया है। ये कदम कुछ खास वजह से उठाया गया है। दरअसल सरकार ने इससे पहले उज्जवला योजना की शुरुआत की थी। उसमें गरीब परिवारों को मुफ्त में गैस दिया जा रहा था। इसके ठीक उलट गैस के दाम बढ़ाना सरकार को ठीक नहीं लगा। ऐसा करना गरीबों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने की योजना ‘उज्ज्वला’ के उलट बैठता। इससे पहले सरकार ने एक सार्वजनिक क्षेत्र की सभी पेट्रोलियम कंपनियों को एक निर्देश दिया था।

Advertisement

मोदी सरकार ने जून, 2016 से एलपीजी सिलिंडर कीमतों में हर महीने चार रुपये की बढ़ोतरी के आदेश दिए थे। खैर अब इस फैसले को वापस ले लिया गया है और गरीबों को इससे बड़ी राहत मिली है। सरकार का इसके पीूछे मकसद क्या है, जरा ये भी जान लीजिए। सरकार का मकसद है कि एलपीजी पर दी जाने वाली सब्सिडी को आखिरकार खत्म कर दिया जाए। सूत्रों से जानकारी मिली है कि इस आदेश को अक्तूबर में वापस ले लिया गया है। इस वजह से इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन , भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन ने अक्टूबर से एलपीजी के दाम नहीं बढ़ाए। इससे पहले को तमाम पेट्रोलियम कंपनियों को 1 जुलाई, 2016 से हर महीने दाम दो रुपये बढ़ाने के आदेश दिए गए थे।

Advertisement

इसके बाद पेट्रोलियम कंपनियों ने 10 बार एलपीजी के दाम बढ़ाए थे। इससे पहले हर परिवार को एक साल में 12 सब्सिडी वाले सिलिंडर मिलते हैं। इसके बाद 30 मई, 2017 को एलपीजी कीमतों में महीने के 4 रुपये की वृद्धि की गई थी। इसके बाद पेट्रोलियम कंपनियों को 1 जून, 2017 से हर महीने एलपीजी कीमतों में बढ़ोतरी का अधिकार दिया गया। कीमत बढ़ाने का मकसद घरेलू सिलिंडर पर दी जाने वाली सब्सिडी को शून्य पर लाना था। बताया जा रहा है कि ये काम मार्च, 2018 तक किया जाना था। सूत्रों का कहना है कि ये आदेश सरकार की उज्ज्वला योजना के विपरीत संकेत दे रहा था। इसलिए ये फैसला लेना पड़ा है।

Advertisement

इससे पहले हर महीने एलपीजी के दाम 4 रपुये बढ़ने की खबर से ही गरीब परिवारों को काफी चिंता होने लगी थी। हालांकि बाजार एक्सपर्ट्स ने पहले ही बता दिया था कि सरकार ये फैसला जल्द वापस ले सकती है क्योंकि इससे देश की गरीब जनता को काफी नुकसान हो रहा था। इसके साथ ही एक्सपर्ट्स ने कहा था कि सरकार इस साल से पहले ही ये खुशखबरी दे सकती है। इतना जरूर है कि गरीब परिवारों के लिए ये किसी खुशखबरी से कम नहीं है। महंगाई पहले से ही कमर तोड़ रही है और इस बीच ये खबर हर किसी के लिए गुड न्यूज लाई है। उधर कुछ पार्टियां इस मामले को भी राजनैतिक रंग देने से नहीं चूक रही। कांग्रेस लगातार इस फैसले का विरोध कर रही थी लेकिन अब लग रहा है कि वो भी बैकफुट पर आ गई है।