कुलभूषण जाधव केस में पाकिस्‍तान ने मार ली खुद के ही पैर पर कुल्‍हाड़ी

पाकिस्‍तान ने कुलभूषण जाधव की मां और पत्‍नी से जो बदसलूकी की है वो अब उसके खिलाफ जा रही है। इसका खमियाजा उसे भुगतना होगा।

New Delhi Dec 29 : अभी 25 दिसंबर को ही कुलभूषण जाधव की मां अवंति और पत्‍नी चेतना ने इस्‍लामाबाद में उनसे मुलाकात की थी। चालीस मिनट की इस मुलाकात पर पाकिस्‍तान ने इंसानियत की सभी हदों को पार करते हुए अपना असली रंग दिखा दिया था। लेकिन, अब यही बदसूलकी पाकिस्‍तान के गले की फांस बन गया है। माना जा रहा है कि पाकिस्‍तानी अफसरों की बदसलूकी का पूरा फायदा कुलभूषण जाधव के केस में भारत को मिलेगा। पाकिस्‍तान की बदसलूकी की हर रिकॉडिंग सबूत के तौर पर इंटरनेशनल कोर्ट आफ जस्टिस में पेश की जा सकती है। जिससे आईसीजे में भारत का केस मजबूत होगा। भारत ने पाकिस्‍तान की इन हरकतों पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है। जो रिकॉर्ड में हैं।

Advertisement

दरसअल, पाकिस्‍तान ने इस्‍लामाबाद में कुलभूषण जाधव की मां और पत्‍नी के साथ जो बर्ताव किया उससे पूरे देश में गुस्‍से की लहर है। अभी गुरुवार को ही विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने संसद में इस मसले को उठाया था। सत्‍ता पक्ष और विपक्ष दोनों ने ही इस मसले पर एक स्‍वर में अपना विरोध प्रकट किया। पाकिस्‍तान के खिलाफ गुस्‍से का इजहार किया। यहां तक की संसद के भीतर भी पाकिस्‍तान मुर्दाबाद के नारे लगे थे। पाकिस्‍तान कुलभूषण जाधव की पत्‍नी चेतना पर जूतियों से जासूसी का आरोप लगा रहा है। लेकिन, माना जा रहा है कि इस मामले को भारत इंटरनेशनल कोर्ट आफ जस्टिस के सामने भी रखेगी। जिसमें ये बताया जाएगा कि किस तरह से चेतना जाधव दो-दो एयरलाइंस की सिक्‍योरिटी पार कर इस्‍लामाबाद पहुंच गई। लेकिन, इस्‍लामाबाद पहुंचने के बाद पाकिस्‍तान को लगा कि उनकी जूतियों में रिकॉर्डिंग की कोई डिवाइस हो सकती है।   

Advertisement

पाकिस्‍तान इस मामले में पूरी तरह बेनकाब हो गया है। सिर्फ हिंदुस्‍तान ही नहीं बल्कि पाकिस्‍तान में भी कुलभूषण जाधव की मां और पत्‍नी के साथ हुई बदसलूकी मामला गरमाया हुआ है। पाकिस्‍तान के लोग भी पाक सरकार की निंदा कर रहे हैं। जबकि भारत सरकार ने इस पूरे केस में अपना डॉक्‍युमेंटेशन मजबूत करना शुरु कर दिया है। जिसमें ये दिखाया जाएगा कि किस तरह से पाकिस्‍तानी हुक्‍मरानों ने कुलभूषण जाधव की मां और पत्‍नी को बेइज्‍जत किया। उनके साथ बदसलूकी की। उनके मंगलसूत्र और बिंदी तक उतरवा दिए। उनके कपड़े बदलवाए गए। चेतना की जूतियों को जांच के लिए रख लिया गया। इसके साथ कुलभूषण जाधव का वो बयान भी काफी महत्‍वपूर्ण होगा जिसमें वो अपनी मां और पत्‍नी के साथ अपने गुनाह को कबूल करते नजर आ रहे थे।

Advertisement

दरसअल, ये बेहद की अप्रत्‍याशित था। कोई भी शख्‍स अपने परिवारवालों से लंबे समय के बाद हुई मुलाकात के वक्‍त इस तरह की बातें नहीं करता है जिस तरह से कुलभूषण कर रहे थे। साफ है कि कुलभूषण को ना सिर्फ पाकिस्‍तान में प्रताडि़त किया जा रहा है बल्कि उन्‍हें ड्रग्‍स भी दिए जा रहे हैं। ये सारी बातें इंटरनेशनल कोर्ट आफ जस्टिस में पाकिस्‍तान के खिलाफ जाएंगी। भारत सरकार का मानना है कि वियना कन्वेंशन के आधार पर भी उनका केस मजबूत हो गया है। क्‍योंकि कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच देने के मामले में भी पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय का विरोधाभासी बयान सामने आया है। विदेश मंत्री कुछ कहते हैं। जबकि मंत्रालय के प्रवक्‍ता का बयान कुछ होता है। कुल मिलाकर कहें तो पाकिस्‍तान ने कुलभूषण जाधव की मां और पत्‍नी के साथ जो बुरा बर्ताव किया है वो अब उसी के खिलाफ चला गया है।