गुजरात सरकार में घमासान, कोप भवन में नितिन पटेल, दिया 48 घंटे का अल्‍टीमेटम ?

गुजरात सरकार में विभागों के बंटवारे को लेकर उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल नाराज बताए जा रहे हैं। मुख्‍यमंत्री और उनके बीच तनातनी बढ़ गई है।

New Delhi Dec 30 : गुजरात में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद भी घमासान जारी है। मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी की कैबिनेट में सबकुछ ठीक-ठाक नहीं चल रहा है। बताया जा रहा है कि विभागों के बंटवारे को लेकर उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल विजय रुपाणी से काफी नाराज चल रहे हैं। उन्‍होंने अपनी ही पार्टी को 48 घंटे का अल्‍टीमेटम दे दिया है। पार्टी की ओर से उन्‍हें मनाने की कोशिशें जारी हैं। लेकिन, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनके सख्‍त तेवर बरकरार हैं। इस बीच बीजेपी के इस घमासान पर पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने भी चुटकी ली है। हार्दिक पटेल ने गुजरात के उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल को सलाह दी हे कि वो दस विधायकों के साथ कांग्रेस में शामिल हो जाएं। उनका कांग्रेस पार्टी में स्‍वागत है।

Advertisement

दरअसल पहले खबर थी कि गुरुवार को गुजरात सरकार में मची तनातनी खत्‍म हो गई। लेकिन, ऐसा लगता नहीं है। उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल अपनी अनदेखी से नाराज हैं। नितिन पटेल को सरकार में कोई भी अहम पद नहीं दिया गया है। जिसके बाद उन्‍होंने पार्टी को 48 घंटे का अल्‍टीमेटम दिया है। हालांकि इस मसले पर उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल खुलकर कुछ भी कहने से बच रहे हैं। वहीं सरकार के भीतर मचे इस घमासान पर मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी भी खामोश हैं। वो इस मामले पर किसी भी तरह की बयानबाजी से बच रहे हैं। उन्‍हें पता है कि उनका कोई भी बयान नया बखेड़ा खड़ा कर सकता है। उधर, हार्दिक पटेल का कहना है कि अगर नितिन पटेल दस विधायकों के साथ कांग्रेस में आते हैं तो उन्‍हें उचित पद दिए जाने पर विचार किया जाएगा।

Advertisement

इसके साथ ही इस आग में घी डालते हुए हार्दिक पटेल ने कहा कि सभी पाटीदारों को नितिन पटेल का साथ देना चाहिए। अगर भारतीय जनता पार्टी में उन्‍हें सम्‍मान नहीं मिल रहा है तो उन्‍हें पार्टी छोड़ देनी चाहिए। पिछली सरकार में नितिन पटेल के पास शहरी विकास और वित्त विभाग की जिम्‍मेदारी हुआ करती थी। लेकिन, इस बार उन्‍हें साइडलाइन करते हुए सड़क और बिल्डिंग के अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। जबकि शहरी विकास विभाग को मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी ने अपने पास रखा है। इसके साथ ही प्रदेश के कद्दावर नेता और पाटीदार समुदाय से आने वाले सौरभ पटेल को वित्त और ऊर्जा विभाग दिया गया है। विजय रुपाणी ने कई महत्‍वपूर्ण विभाग अपने पास ही रखे हैं।  

Advertisement

मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी के पास जिन विभागों की जिम्‍मेदारी है उसमें जीएडी, उद्योग, गृह, शहरी विकास, बंदरगाह, खनन, पेट्रोलियम, विज्ञान और टेक्नॉलजी जैसे महत्‍वपूर्ण विभाग शामिल हैं। हालांकि विभागों के इस बंटवारे के बाद गुजरात सरकार में बढ़ी तनातनी को खत्‍म करने के लिए केंद्रीय नेतृत्‍व भी दखल दे चुका है। माना जा रहा है कि गुरुवार को हुई बातचीत के बाद सभी विवादों को सुलझा लिया गया था। लेकिन, खबरों के मुताबिक नितिन पटेल अब तक संतुष्‍ट नहीं है। उन्‍हें लग रहा है कि प्रदेश में उनका कद घटा दिया गया है। सिर्फ दिखावे के लिए ही उन्‍हें उपमुख्‍मंत्री पद की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। जबकि कोई भी महत्‍वपूर्ण विभाग उन्‍हें नहीं दिया गया है। देखिए ये विवाद कब और कैसे शांत होता है।