देशद्रोही निकला विधायक, आतंकियों को बताया ‘शहीद’ और ‘भाई’

जम्‍मू-कश्‍मीर के एक विधायक ने बेहद ही विवादित बयान दिया है। उसने कश्‍मीर में मरने वाले आतंकियों को शहीद और अपना भाई बताया है।

New Delhi Jan 11 : जम्‍मू-कश्‍मीर में जहां एक ओर भारतीय सेना आतंकियों के सफाए में जुटी हुई है वहीं दूसरी ओर कुछ नेता अपनी सियासत चमकाने के लिए आतंकियों की ही हौंसलाफजाई कर रहे हैं। यहां के एक विधायक ने तो कश्‍मीर में सुरक्षाबलों के साथ एनकाउंटर में मरने वाले आतंकियों को शहीद तक बता डाला है। विधायक के इस बयान के बाद राजनीति गरमा गई है। सोशल मीडिया पर इस नेता को देशद्रोही करार दिया जा रहा है। वहीं बीजेपी भी इस नेता पर हमलावर हो गई है। लेकिन, सबसे खास बात ये है कि जिस विधायक ने ये बयान दिया है वो पीडीपी का नेता है और जम्‍मू-कश्‍मीर में बीजेपी-पीडीपी गठबंधन की सरकार है। अपने विवादित बयान से हलके में राजनीति गरमाने वाले इस विधायक का नाम एजाज अहमद मीर है। जिसके ड्राइवर को पिछले साल अमरनाथ यात्रियों पर हुए हमले की साजिश में शामिल होने के शक में गिरफ्तार किया जा चुका है।

Advertisement

पीडीपी विधायक एजाज अहमद मीर का कहना है कि कश्‍मीर में मरने वाले आतंकी शहीद हुए हैं। वे हमारे भाई हैं। इसके साथ ही उनका कहना है कि इसमें तो कुछ नाबालिग हैं। जिन्‍हें इस बात का इल्‍म ही नहीं है कि वो क्‍या कर रहे हैं। एजाज अहमद मीर का कहना है कि हम लोगों को आतंकवादियों की मौत का जश्‍न नहीं मनाना चाहिए क्‍योंकि कश्‍मीर के ही रहने वाले हैं। एजाज अहमद मीर के इस बयान के बाद बीजेपी खुद को काफी असहज महसूस कर रही है। माना जा रहा है कि एजाज अहमद मीर के इस विवादित बयान का असर जम्‍मू-कश्‍मीर में बीजेपी-पीडीपी गठबंधन की सरकार पर भी पड़ सकता है। हालांकि ये कोई पहला मामला नहीं है जिसमें बीजेपी ने खुद को असहज महसूस किया हो। इससे पहले भी धारा 370, अनुच्छेद 35A के साथ-साथ कई मसलों पर बीजेपी की मुश्किलें बढ़ चुकी हैं। हालांकि बीजेपी ने एजाज अहमद मीर के खिलाफ हमलावर तेवर अपना लिए हैं।

Advertisement

केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने पीडीपी विधायक एजाज अहमद मीर के बयान पर कडी आपत्ति जताई है। उनका कहना है कि आतंकी और अलगाववादी नेता कश्मीर और कश्मीरियों के साथ-साथ शांति और विकास के भी दुश्मन हैं। ऐसे में वो किसी के भाई नहीं हो सकते हैं। एजाज अहमद मीर ने ये विवादित बयान जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा में चल रहे शीतकालीन सत्र में शामिल होने के बाद बाहर मीडिया को दिया। जिसमें उन्‍होंने कहा कि ये हमारी सामूहिक विफलता है। हम सुरक्षाबलों के जवानों की शहादत पर दुखी हैं। उनके परिजनों के साथ हमारी सहानुभूति है। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि हम उग्रवादियों के माता-पिता के भी साथ हैं। दूसरी ओर एजाज अहमद मीर के बयान को लेकर सोशल मीडिया पर भी काफी हंगामा खड़ा हो गया है। लोग उन्‍हें सोशल मीडिया पर ट्रॉल कर रहे हैं उन्‍हें देशद्रोही बताया जा रहा है।

Advertisement

दरअसल, ये पहला मौका नहीं है जब पीडीपी विधायक एजाज अहमद मीर विवादों में घिरे हों। इससे पहले भी जब पिछले साल अनंतनाग में आतंकियों ने अमरनाथ श्रद्धालुओं पर हमला किया था उस वक्‍त भी एजाज अहमद मीर के ड्राइवर का नाम सामने आया था। अमरनाथ श्रद्धालुओं पर हुए हमले की जांच के सिलसिले में जम्मू कश्मीर पुलिस ने पूछताछ के लिए एजाज अहमद मीर के ड्राइवर को गिरफ्तार किया था। मीर का ड्राइवर जम्मू कश्मीर पुलिस से ही था। अमरनाथ यात्रियों पर हुए हमले में सात श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। जबकि 21 जख्‍मी हो गए थे। इस केस की जांच में पुलिस को एजाज अहमद मीर के ड्राइव तौसीफ अहमद की भूमिका संदिग्‍ध मिली थी। तौसीफ अहमद पुलवामा का रहने वाला है। उसके बाद अब एजाज अहमद मीर ने खुद ही विवादित बयान देकर साबित कर दिया है कि उनकी आतंकवादियों को लेकर उनकी सोच क्‍या है।