सर्वे : बुलंदी के नए पायदान पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दुनिया के टॉप थ्री लीडर्स में शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनियाभर में बुलंदी का नया मुकाम हासिल कर लिया है। वो दुनिया के तीन टॉप लीडर्स में शुमार हो गए हैं। जानिए किसका है ये सर्वे।

New Delhi Jan 12 : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुलंदी के नए पायदान पर पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम तो पहले से ही दुनिया के ताकतवर नेताओं की लिस्‍ट में शामिल था। लेकिन, अब वो दुनिया के टॉप थ्री लीडर्स में भी शुमार हो गए हैं। गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन और सी वोटर इंटरनेशनल के ज्‍वाइंट सर्वे में इस बात का खुलासा किया गया है। सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ख्‍याति ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग, रुस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा को भी पछाड़ दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के तीन सबसे पॉप्‍युलर नेताओं में शामिल हो गए हैं। गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन और सी वोटर इंटरनेशनल के ज्‍वाइंट सर्वे के मुताबिक पहले पायदान पर जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल का नाम है। जबकि दूसरे पायदान पर फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमानुएल मैक्रां हैं। तीसरा नंबर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का है।

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी 22 और 23 जनवरी को स्विटजरलैंड के दावोस जाने वाले हैं। यहां पर वो वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की मीटिंग में शिरकत करेंगे। इस मीटिंग में हिस्‍सा लेने से पहले ही गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन के सर्वे की रिपोर्ट सामने आ गई है। जिससे भारत का उत्‍साहित होना लाजिमी है। गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन और सी वोटर इंटरनेशनल के ज्‍वाइंट सर्वे के मुताबिक ब्रिटिश की प्रधानमंत्री थेरसा मे अब चौथे नंबर पर हैं। जबकि चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग पांचवें पायदान पर हैं। छठी पोजिशन रुस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन की है। जबकि सातवीं पोजीशन पर सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज हैं। आठवें नंबर पर इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का नाम है। नौवें नंबर पर इरान के राष्‍ट्रपति हसन रुहानी हैं। जबकि सबसे अंत यानी दसवें नंबर पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का नाम है।

Advertisement

यानी अगर गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन के सर्वे पर गौर करें तो देखने को मिलता है कि अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सात पायदान नीचे हैं। गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन के अध्‍यक्ष केंचो स्‍टोईचेव का कहना है कि अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप लोगों को बांट रहे हैं। जबकि इससे पहले अमेरिका के किसी भी राष्‍ट्रपति ने ऐसा नहीं किया। सर्वे की रिपोर्ट से साफ पता चलता है कि दुनियाभर के लोग अब अपने नेता के तौर पर किसी और देखना चाहते हैं। गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन के अध्‍यक्ष केंचो स्‍टोईचेव का कहना है कि रुस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने लोगों का भरोसा कायम करने में सफलता हासिल की है। शायद यही वजह है कि पहली बार इस सर्वे में रूस के किसी नेता ने अमेरिका के नेता को पछाड़ा है और उससे आगे निकल आया है। गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन के सर्वे 1977 से लगातार हो रहे हैं।

Advertisement

इस बार दुनियाभर के टॉप नेताओं को चुनने के लिए गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन ने पचास देशों के 53769 लोगों से उनकी राय जानी। 2015 में जब गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन का सर्वे आया था उस वक्‍त अमेरिका के तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति बराक ओबामा पहले नंबर पर थे। जबकि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांचवें पायदान पर थे। लेकिन, अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांचवें पायदान से खिसककर तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं और दुनिया के टॉप थ्री नेताओं की लिस्‍ट में शुमार हो गए है। देश के लिए ये बहुत ही गर्व की बात है। दरसअल, जब से नरेंद्र मोदी ने देश की कमान संभाली है वो देश को नए मुकाम पर पहुंचाने की कोशिश करते रहे हैं। जिसमें उन्‍हें काफी सफलता भी मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में देश ने पूरी दुनिया में भारत का लोहा मनवाया है। जिसका असर अब साफ तौर पर देखने को मिल रहा है।