कांग्रेस ने कर्नाटक में करवाया अपना सर्वे, नतीजों से हिल गए राहुल गांधी

क्या कांग्रेस ने कर्नाटक चुनाव को लेकर कोई सर्वे करवाया है, जिसके नतीजों से अध्यक्ष राहुल गांधी के होश उड़े हुए हैं, ये खबर तेजी से वायरल हो रही है।

New Delhi, Jan 15: नया साल शुरू होने से पहले कांग्रेस दो राज्यों में चुनावी हार का सामना कर चुकी थी, हिमाचल प्रदेश और गुजरात के चुनाव में कांग्रेस को बीजेपी ने मात दी थी, गुजरात तो पहले से बीजेपी के पास था, साथ ही हिमाचल प्रदेश की सत्ता भी कांग्रेस से छीन ली. अब मुकाबला दक्षिण भारत में शिफ्ट हो गया है। जहां कांग्रेस की सरकार है और इसी साल वहां पर विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया अभी से बीजेपी पर हमलावर हो रहे हैं, इसका कारण ये है कि बीजेपी ने अपने स्टार प्रचारक योगी आदित्यनाथ को कर्नाटक में लगा दिया है, योगी के आने से माहौल जिस तरह का हो गया है उस में कांग्रेस फंसती जा रही है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की साख के लिए जरूरी है कि पार्टी कर्नाटक में चुनाव जीत कर फिर से सरकार बनाए।

Advertisement

राहुल गांधी के भविष्य के लिए कर्नाटक का चुनाव बहुत अहम हो गया है, ये बात सिद्धारमैया भी जानते हैं, वो राज्य में चुनावी जीत की संभावनाओं को तलाशने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं, राज्य की जनता का मूड कैसा है और चुनाव में हालात कैसे रहने वाले हैं इसके लिए कांग्रेस ने एक आंतरिक सर्वे करवाया था। हालांकि कांग्रेस इस बात से इंकार कर रही है, लेकिन सोशल मीडिया में ये बात चर्चा का विषय है। आंतरिक सर्वे करवाने वाली पार्टी उसके बारे में तब स्वीकार करती है जब वो सर्वे में जीत रही हो, अगर कांग्रेस आंतरिक सर्वे की बात को अस्वीकार कर रही है तो इसका मतलब समझाने की जरूरत नहीं हैं। इस सर्वे के नतीजों से राहुल के भी होश उड़े हुए हैं।

Advertisement

सोशल मीडिया के मुताबिक कांग्रेस ने कर्नाटक में जो सर्वे करवाया है, उस में उसकी स्थिति अच्छी नहीं हैं, सर्वे के मुताबिक राज्य में कांग्रेस की सत्ता जा सकती है, मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की कुर्सी पर भी तलवार लटक रही है। इस सर्वे के सामने आने के बाद से ही राज्य कांग्रेस में हंगामा मचा हुआ है, हालांकि कांग्रेस के नेता इस से इंकार कर रहे हैं। कांग्रेस का कहना है कि ये बीजेपी की साजिश है, वो इस तरह के झूठ फैला रही है। सर्वे के मुताबिक राज्य में कांग्रेस की हालत डांवाडोल है, चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उसे किसी दलित नेता को सीएम उम्मीदवार के तौर पर पेश करना होगा। सर्वे में सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी को बताया गया है, जिसे 75 के करीब सीटें मिल सकती हैं, जेडीएस को 65 से ज्यादा जबकि कांग्रेस के खाते में 77-80 सीटें आने का अनुमान है।  

Advertisement

ये कांग्रेस का आंतरिक सर्वे है या फिर सोशल मीडिया की अफवाह, ये नहीं कहा जा सकता है, लेकिन इस सर्वे के बाद कांग्रेस के खेमे में हलचल तेज हो गई है, सिद्धारमैया भी सर्वे के मुताबिक लोकप्रिय मुख्यमंत्री नहीं हैं. ऐसे में उनकी कुर्सी पर भी तलवार लटक रही है। कुछ दिनों पहले ही सिद्धारमैया ने राहुल गांधी से मुलाकात की थी, उस मुलाकात में उन्होंने राहुल को भरोसा दिलाया था कि राज्य में कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं हैं, कांग्रेस आराम से सत्ता में वापसी करेगी। इस सर्वे को लेकर कांग्रेस का कहना है कि पार्टी ने ऐसा कोई सर्वे नहीं कराया था, कांग्रेस कुछ भी कहे, लेकिन इस खबर ने उसे सियासी तौर पर नुकसान पहुंचाना शुरू कर दिया है, कहा जा रहा है कि कांग्रेस ने मुकाबले से पहले ही हार मान ली है।