नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताया ‘क्रांतिकारी’, विपक्ष को लगी ‘लाल मिर्ची’

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश का क्रांतिकारी नेता बताया है। हालांकि उनकी इस तारीफ से विपक्ष सुलग उठा है।

New Delhi Jan 15 : एक बात तो माननी होगी कि जब से देश की कमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संभाली है तब से हिंदुस्‍तान विश्‍वभर में लगातार नई बुलंदियों को छू रहा है। सरकारें पहले भी हुआ करती थीं। लेकिन, विदेशी मेहमान कब आए और कब चले गए पता ही नहीं चलता था। देश के सभी प्रधानमंत्री विदेश दौरों पर जाते थे लेकिन, उनके दौरों को लेकर कोई खास चर्चा नहीं होती थी। लेकिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ट्रेंड को बदल दिया है। शायद यही वजह है कि आज इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भी मोदी की तारीफ करते नहीं थकते हैं। नेतन्‍याहू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को क्रांतिकारी नेता बताया है। नेतन्‍याहू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा कि आप एक क्रांतिकारी नेता हैं। आपने हिंदुस्‍तान में क्रांति लाने का काम किया है। आपने इस देश का भविष्‍य तय किया है। इतना ही नहीं उन्‍होंने कहा कि आपका इजराइल दौरा भी अभूतपूर्व था।

Advertisement

अभी पिछले साल ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजराइल के दौरे पर गए थे। तब किसी भारतीय प्रधानमंत्री की ये पहली इजराइल विजिट थी। इसके लिए नेतन्‍याहू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया भी अदा किया। इसके साथ ही उन्‍होंने भारत की सामाजिक व्‍यवस्‍थाओं की भी तारीफ की। उनका कहना था कि हिंदुस्‍तान में रहने वाले यहूदियों को भी कभी भी उस तरह की विरोधी भावनाओं का सामना नहीं करना पड़ा जिस तरह उन्‍हें दूसरे देशों में करना पड़ता है। नेतन्‍याहू ने भारत के लोकतंत्र के साथ-साथ देश की सभ्‍यता और उदारता को भी सलाम किया। उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रॉक स्‍टार बताया और उनकी इजराइली विजिट को रॉक कंसर्ट जैसा बताया। दोनों नेताओं की मुलाकात हैदराबाद हाउस में हुई। जहां भारत और इजराइल के बीच कुल नौ समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए। जिसमें डिफेंस और पेट्रोलियम सेक्‍टर के भी समझौते शामिल हैं।

Advertisement

इससे पहले इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू का राष्‍ट्रपति भवन में औपचारिक स्‍वागत किया गया। नेतन्‍याहू और उनकी पत्‍नी सारा ने सोमवार को राजघाट जाकर महात्‍मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि भी अर्पित की। नेतन्‍याहू छह दिन के भारत दौरे पर हैं। वो अभी रविवार को ही दिल्‍ली पहुंचे थे। जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए एयरपोर्ट पर ही उनका स्‍वागत करने पहुंच गए थे। इजराइली प्रधानमंत्री ने भारत और इजराइल के रिश्‍तों में इसे नए युग का सवेरा बताया। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ज्‍वाइंट प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मेरे अच्‍छे दोस्‍त का भारत में स्‍वागत है। आपके दौरे से दोनों देशों के बीच रिश्‍तों का नया अध्‍याय शुरु होगा। इजराइल और भारत के बीच साइबर को-ऑपरेशन, साइंस एंड टेक्नोलॉजी, फिल्म को-ऑपरेशन, होम्योपैथी और अल्टरनेटिव मेडिसिन समेत कुल नौ समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए।

Advertisement

ज्‍वाइंट प्रेस कांफ्रेस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले साल जुलाई में जब मैं इजराइल के दौरे पर गया था उस वक्‍त मेरे साथ सवा सौ करोड़ भारतवासियों की शुभकामनाएं भी गईं थीं। आज वहां से मेरे दोस्‍त नेतन्‍याहू इजराइल के लोगों का प्‍यार और आशीर्वाद लेकर लौटे हैं। मोदी का कहना था कि दोनों ही देश मिलकर जिदंगी के तीन मजबूत स्‍तंभ एग्रीकल्‍चर, साइंस एंड टेक्‍नॉलोजी और सिक्‍युरिटी में को-ऑपरेशन को बढ़ावा देंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिफेंस सेक्‍टर में इजराइली कंपनियों को भारत आने का भी न्‍यौता दिया। उन्‍होंने कहा कि इजराइली कंपनियों को एफडीआई में छूट का फायदा उठाना चाहिए और उन्‍हें भारतीय कंपनियों के साथ मिलकर काम करना चाहिए। 15 साल बाद किसी इजराइली प्रधानमंत्री ने भारत का दौरा किया है। इससे पहले साल 2003 में इजराइल के तत्‍कालीन प्रधानमंत्री एरियल शेरॉन भारत आए थे। उसके बाद अब बेंजामिन नेतन्‍याहू भारत दौरे पर हैं।