तेजस्वी यादव को ‘पापा’ की चिंता और ‘पापा’ को पार्टी की

लालू यादव के बेटे तेजस्‍वी यादव को जेल में कैद अपने पापा की चिंता सता रही है। जबकि लालू यादव को पार्टी की चिंता खाए जा रही है। जानिए क्‍यों ?

New Delhi Jan 16 : चारा घोटाले में दोषी बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री और आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव इन दिनों रांची की बिरसा मुंडा जेल में कैद हैं। सीबीआई की विशेष अदालत ने देवघर ट्रेजरी मामले में उन्‍हें साढ़े तीन साल कैद की सजा सुनाई है। इसके साथ ही उन पर पांच लाख रुपए का जुर्माना भी ठोंका गया है। उनके दो ऑपरेशन हो चुके हैं। इसके साथ ही वो डायबिटिक भी हैं। जाहिर है उनकी सेहत को लेकर उनका पूरा परिवार परेशान है। लालू के बेटे तेजस्‍वी यादव को भी अपने पापा की सेहत की चिंता सता रही है। तेजस्‍वी यादव को इस बात की चिंता रहती है कि पता नहीं उनके पापा ने जेल में वक्‍त पर दवा ली होगी या नहीं। वो किन हालात में जेल में रह रहे होंगे। ठंड से कैसे बच रहे होंगे। जहां एक ओर तेजस्‍वी यादव अपने पापा की सेहत को लेकर दुबले होते जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर लालू यादव को पार्टी की चिंता सता रही है। जेल के भीतर उन्‍हें ये डर खाए जा रहा है कि कहीं उनकी गैरमौजूदगी में पार्टी टूट ना जाए। कमजोर ना पड़ जाए।

Advertisement

दरअसल, अभी सोमवार को ही तेजस्‍वी यादव ने रांची की बिरसामुंडा जेल में लालू यादव से मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद लालू यादव ने बेटे तेजस्‍वी यादव को कहा कि वो उनकी चिंता ना करें। वो पूरी तरह ठीक हैं। इसके साथ ही लालू यादव ने बेटे तेजस्‍वी को पार्टी पर ध्‍यान देने को कहा है। लालू ने तेजस्‍वी यादव से कहा कि मैं ठीक हूं तुम पार्टी संभालो। वहीं दूसरी ओर तेजस्‍वी यादव पापा से मुलाकात के वक्‍त को लेकर भी झारखंड सरकार और जेल प्रशासन को कोसते हुए नजर आए। उनका कहना था कि उन्‍होंने पापा से मुलाकात के लिए सभी प्रक्रियाएं पूरी की थी। लेकिन, इसके बाद भी उन्‍हें पिता से मिलने के लिए सिर्फ तीन से पांच मिनट का ही समय दिया गया। इस बात को लेकर तेजस्‍वी ने जेल प्रशासन के रवैए पर भी सवाल खड़े किए। उनका कहना है कि उन्‍हें मुलाकात का इतना कम वक्‍त दिया गया जो समझ से परे है।

Advertisement

इसी बात को लेकर तेजस्‍वी यादव ने जेल प्रशासन के खिलाफ अपना गुस्‍सा भी जाहिर किया। तेजस्‍वी का कहना था कि वो पापा से मिलने 15 दिन के बाद फिर आएंगे। तेजस्‍वी ने बताया कि उन्‍होंने जेल में अपने पिता के स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में पूछा। तेजस्‍वी बताते हैं कि लालू यादव को कई शारीरिक समस्‍याएं हैं। जिसको लेकर परिवार के हर सदस्‍य को उनकी चिंता लगी रहती है। हालांकि लालू ने अपने बेटे को आश्‍वासन दिया कि वो पूरी तरह ठीक हैं। इसके साथ ही पार्टी पर विशेष तौर पर ध्‍यान देने को कहा। इस मुलाकात के बाद लालू यादव को बिरसा मुंडा जेल से सीबीआई की विशेष अदालत में पेशी पर ले जाया गया। जहां चारा घोटाले के दूसरे मामलों की सुनवाई चल रही है। दूसरी ओर आरजेडी के नेताओं ने भी अब रांची जेल प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोलना शुरु कर दिया है। आरजेडी नेता शक्ति सिंह का कहना है कि जेल प्रशासन मुलाकातियों पर सख्‍ती बरत रही है।

Advertisement

उन्‍होंने कहा कि उनकी पार्टी जेल प्रशासन के इस अन्‍याय का जवाब देगी। शक्ति सिंह का आरोप है कि झारखंड की बीजेपी सरकार के इशारे पर लालू यादव से मिलने वालों से जेल प्रशासन सख्‍ती कर रहा है। मुलाकात के लिए सिर्फ दो मिनट दिए जा रहे हैं। इससे पहले रविवार को भी मकर संक्रांति के मौके पर आरजेडी के कई नेता दही, चूडा और तिलकुट लेकर लालू यादव से मिलने के लिए जेल पहुंचे थे। लेकिन, जेल प्रशासन ने किसी को मिलने की इजाजत नहीं दी। इससे पहले लालू यादव भी सीबीआई जज से मकर संक्रांति समर्थकों के साथ मनाने की इजाजत मांग चुके थे। जिसे जज ने खारिज कर दिया था। सीबीआई के जज शिवपाल सिंह का कहना था कि आपके लिए दही चूड़े का बंदोबस्‍त जेल के भीतर ही कर दिया जाएगा। इसके लिए आप परेशान ना हों। हुआ भी वैसा ही। मकर संक्रांति के मौके पर लालू को जेल में दही चूडा और तिलकुट दिया गया था।