नीतीश कुमार की जेड प्‍लस सिक्‍योरिटी से क्‍यों तिलमिलाया लालू खानदान ?

केंद्र सरकार ने बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को जेड प्‍लस सिक्‍योरिटी मुहैया कराई है। लेकिन, ये बात लालू खानदान को रास नहीं आ रही है।

New Delhi Jan 21 : वैसे तो बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार अपनी सिक्‍योरिटी को लेकर हमेशा से ही लापरवाह रहे हैं। उनका मानना है कि उन्‍हें सिक्‍योरिटी की कोई जरुरत नहीं है। बेहद सादगी का जीवन जीने वाले नीतीश कुमार को ये सब पसंद भी नहीं है। लेकिन, अभी हाल ही में बक्‍सर के नंदन गांव में विकास समीक्षा यात्रा के दौरान उनके काफिले पर पथराव हुआ था। गांव में हुए इस आक्रामक पथराव में कई पुलिसकर्मी जख्‍मी हो गए थे। नीतीश कुमार को भीड़ के बीच से बहुत ही मुश्किल से बचाया जा सका था। इस बीच खुफिया विभाग ने भी इस तरह के इनपुट्स दिए थे कि नीतीश कुमार की जान खतरे में है। इसके बाद ही केंद्र सरकार ने उन्‍हें जेड प्‍लस सिक्‍योरिटी मुहैया कराने का फैसला किया। लेकिन, नीतीश बाबू की ये सिक्‍योरिटी लालू यादव के परिवार वालों को रास नहीं आ रही है। लालू के बेटे तेजस्‍वी यादव ने नीतीश कुमार की सिक्‍योरिटी को लेकर उन पर तंज कसा है।

Advertisement

हालांकि गृह मंत्रालय की ओर से बिहार सरकार को लिखे खत में भी इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि मुख्‍यमंत्री को जेड प्‍लस सिक्‍योरिटी दी जा रही है। लेकिन, नीतीश कुमार की सिक्‍योरिटी में एनएसजी के कमांडोज शामिल नहीं होंगे। अमूमन जिन लोगों को जेड प्‍लस सिक्‍योरिटी मिलती है उनके आसपास एनएसजी कमांडोज का घेरा रहता है। लेकिन, नीतीश के साथ ऐसा नहीं है। लालू यादव के बेटे और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार को मिली जेड प्लस सिक्‍योरिटी को लेकर ट्विटर पर तंज कसा। उन्‍होंने अपने आफिसियल अकाउंट पर लिखा कि ‘अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा प्रवर्तक 28 नवंबर को पूरे देश को सुरक्षा पर परम ज्ञान दे रहे थे और ख़ुद की जेड प्‍लस रक्षा का आवेदन महागठबंधन तोड़ने के मात्र पांच दिन बाद एक अगस्त को मोदी सरकार को दे चुके थे। इनकी अजब-गज़ब पलटीमार चारित्रिक विशेषज्ञता पर शोध होना चाहिए।’

Advertisement

दरअसल, चारा घोटाले में दोषी करार दिए जाने के बाद से लालू यादव जेल में हैं। चारा घोटाले में उन्‍हें साढ़े तीन साल की सजा हुई है। इसके अलावा पांच लाख रुपए का जुर्माना भी ठोंका गया है। लालू यादव को भी जेड प्‍लस सिक्‍योरिटी मिली हुई थी। लेकिन, उनके जेल जाने के बाद केंद्र सरकार ने उनकी सिक्‍योरिटी वापस ले ली। लालू यादव का पूरा का पूरा परिवार इन सारे मसलों को लेकर केंद्र की मोदी सरकार और बिहार में बीजेपी-जेडीयू गठबंधन वाली सरकार को जिम्‍मेदार बताता है। ऐसे में लालू यादव के बेटे तेजस्‍वी यादव मोदी और नीतीश कुमार पर वार करने का कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहते हैं। शायद यही वजह है कि तेजस्‍वी अब नीतीश कुमार की जेड प्‍लस सिक्‍योरिटी को लेकर भी उनपर हमलावर हो रहे हैं। तेजस्‍वी ने नीतीश कुमार की सिक्‍योरिटी को लेकर कुछ और भी बातें लिखी हैं। उनके बारे में भी आप जान लीजिए।

Advertisement

तेजस्‍वी ने ट्विटर पर लिखा है कि ‘बिहार सरकार की जेड प्‍लस सिक्‍योरिटी और SSG के 350 जवान, 20 ब्राण्ड न्यू BP SUVs के बावजूद आवेदन देकर केंद्र से जेड प्‍लस, NSG, CRPF इत्यादि तथा दिल्ली मे बिहार भवन, बिहार निवास के अलावा अपने लिए एक और ख़ास आवास लेना अतिसरल, वैरागी, विमुक्त, संकोचित, एकाकी एवं अति साहसी व्यक्तित्व का परिचायक है’। सीधे शब्‍दों में कहें तो तेजस्‍वी को नीतीश की सिक्‍योरिटी रास नहीं आ रही है। वहीं दूसरी ओर बक्‍सर के नंदन गांव में मुख्‍यमंत्री के काफिले पर हुए पथराव की जांच के मामले में पता चला है कि ये हमला पूर्वनियोजित था। मुख्‍यमंत्री के रूट पर आलू के खेतों में पहले से ही पत्‍थर रखे गए थे। वो भी मोड के पास, क्‍योंकि हमले की प्‍लानिंग करने वाले को पता था कि मोड पर काफिले की रफ्तार धीमी पड़ेगी इसी दौरान पथराव किया गया था। इस मामले में अब तक 28 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है इस हमले के पीछे भी सियासी साजिश की बू आ रही है।