दावोस में दिम दिखा, लोकप्रियता के मामले में दूसरे नंबर पर पीएम मोदी

दावोस में आखिरकार पीएम मोदी ने अपना दम दिखा दिया। दावोस की टॉप थ्री सेलेब्रिटीज में मोदी का नाम शुमार है। ये जानकर दुनिया हैरान है

New Delhi, Jan 25: दावोस से दुनिया के नाम संदेश देकर पीएम मोदी ने एक अलग ही शुरुआत की है। ये बात तो सच है कि दुनियाभर में मोदी की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन तीन टॉप सेलिब्रिटी में शुमार हो गए हैं, जिनका जिक्र दावोस में हुए वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के पहले दो दिन में सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए किया गया। सोशल मीडिया पर किए गए  तमाम पोस्ट में उनका जिक्र जरूर था। हालांकि इस मामले में मोदी से आगे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प रहे। एक न्यूज एजेंसी ने इस बात की जानकारी दी है। इंटरनेशनल एनालिटिक्स फर्म Talkwalker के हवाले से इस बात को बताया गया है।

Advertisement

अब आपको ये भी बता देते हैं कि रिपोर्ट के मुताबिक कितनी बार किसका जिक्र किया गया है। मोदी के बाद इस लिस्ट में भारत के ही सुपरस्टार शाहरुख खान का नाम रहा। इस समिट में डोनाल्ड ट्रम्प का नाम 18000 बार लिया गया। इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी का नाम 9100 बार लिया गया। इसके साथ ही शाहरुख खान का नाम 7500 बार लिया गया है। इस लिस्ट में चौथए नंबर पर अमेरिकी राष्ट्रपति की पत्नी मेलानिया ट्रम्प रहीं। इसके अलावा पांचवें नंबर पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो रहे। मोदी ने जब 23 जनवरी को दावोस में दुनिया को संबोधित किया तो वो  सोशल मीडिया पर दूसरी सबसे लोकप्रिय शख्सियत रहे।

Advertisement

ये बीते 21 सालों में दूसरा मौका है, जब दावोस में किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने स्पीच दी हो। इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगोड़ा ने 1997 में यहां स्पीच दी थी। Talkwalker का कहना है कि शाहरुख की पोजिशन मोदी की स्पीच पर पॉजिटिव रिस्पॉन्स की वजह से अच्छी हुई। दावोस में मोदी ने दुनिया के सामने तीन बड़ी चुनौतियां बताई। उनका कहना है कि सबसे पहले दुनिया के सिर पर जलवायु परिवर्तन का खतरा मंडरा रहा है। ग्लेशियर लगातार पिघलते जा रहे हैं और आर्कटिक की बर्फ भी पिघल रही है। उन्होंने कहा कि लगातार ऐसा हो रहा है और इससे बहुत से द्वीप डूब गए हैं और कुछ डूबने की कगार पर हैं।

Advertisement

इसके बाद मोदी ने कहा कि हर कोई कहता है कि कार्बन के दुष्प्रभाव को कम करने के लिए इसका उत्सर्जन कम होना चाहिए। लेकिन दुनिया में ऐसे कितने मुल्क हैं, जो विकासशील देशों को सही टेक्नोलॉजी देना चाहते हैं और आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवाना चाहते हैं ? इसके अलावा मोदी ने पाकिस्तान पर आतंकवाद को लेकर निशाना साधा और कहा कि लोग अच्छे और बुरे आतंक के बीच में फर्क कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये देखकर दुख होता है कि युवा पीढ़ी धीरे धीरे कट्टरपंथ की ओर जा रही है। इसके बाद पीएम मोदी ने ग्लोबलाइजेशन के विपरीत संरक्षणवाद को दुनिया के लिए तीसरी सबसे बड़ी चुनौती बताया।