करणी सेना के महासचिव सूरजपाल अम्‍मू को अदालत ने भेजा जेल

गुरुवार को ही करणी सेना के महासचिव सूरजपाल अम्‍मू को गुरुग्राम की पुलिस ने एहतियातन गिरफ्तार किया था। लेकिन, अब उन्‍हें जेल भेज दिया गया।

New Delhi Jan 26 : संजय लीला भंसाली की फिल्‍म पद्मावत पर करणी सेना का विरोध जारी है। फिल्‍म के खिलाफ करणी सेना के उग्र प्रदर्शन के बीच इस संगठन को बड़ा झटका लगा है। गुरुग्राम की पुलिस ने करणी सेना के महासचिव सूरजपाल अम्‍मू को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। अभी गुरुवार को ही सूरजपाल अम्‍मू को एहतियातन गिरफ्तार किया गया था। इससे पहले उन्‍हें घर में ही नजरबंद कर दिया गया था। लेकिन, बाद में उनकी अरेस्टिंग दिखाकर उन्‍हें अदालत के समक्ष पेश किया गया। गुरुग्राम कोर्ट ने सूरजपाल अम्‍मू को 29 जनवरी तक न्‍यायिक हिरासत में भेज दिया है। हरियाणा पुलिस ने सूरजपाल अम्‍मू को धारा शांति भंग करने की धारा 107/151 के तहत गिरफ्तार किया था। अमूमन इस धारा में मजिस्‍ट्रेट की कोर्ट से ही आरोपी को जमानत दे दी जाती है। लेकिन, अदालत ने सूरजपाल अम्‍मू पर कोई रहम ना दिखाते हुए उन्‍हें जेल भेज दिया।

Advertisement

करणी सेना के महासचिव सूरजपाल अम्‍मू काफी समय से संजय लीला भंसाली की फिल्‍म पद्मावत का विरोध कर रहे हैं। फिल्‍म को लेकर वो कई बार विवादित बयान तक दे चुके हैं। सूरजपाल अम्‍मू ने ही फिल्‍म पद्मावत में रानी पद्मावती का किरदार निभा रही अभिनेत्री दीपिका पादुकोण का नाक-कान काटने पर दस करोड़ रुपए के इनाम का एलान किया था। इसके बाद से लगातार वो इस फिल्‍म को लेकर भड़काऊ बयान देते रहे हैं। अभी बुधवार को भी गुरुग्राम में करणी सेना के गुंडों ने जीडी गोयनका स्‍कूल की बस पर हमला कर दिया था। ये हमला उस वक्‍त किया गया था जब बस के भीतर स्‍कूली बच्‍चे भी सवार थे। बच्‍चों ने सीट के नीचे छिपकर अपनी जान बचाई थी। इस हमले को लेकर करणी सेना की काफी आलोचना हुई थी। इसके साथ ही हरियाणा पुलिस भी बैकफुट पर नजर आ रही थी। काफी आलोचना होने के बाद पुलिस ने इस मामले में 18 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था।

Advertisement

जिन्‍हें अभी गुरुवार को ही कोर्ट के समक्ष पेश किया गया था। इसके बाद गुरुवार की ही शाम को हरियाणा पुलिस ने सूरजपाल अम्‍मू को भी डिटेन कर लिया था। पहले उन्‍हें उनके घर पर ही नजरबंद रखा गया। इसके बाद उन्‍हें हिरासत में लेकर उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया गया। इस दौरान उनके घर पर भारी संख्‍या में पुलिस बल तैनात किया गया था ताकि किसी भी परिस्थितियों से निपटा जा सके। दरअसल, पुलिस को खुफिया रिपोर्ट मिली थी कि सूरजपाल अम्‍मू की गिरफ्तारी से करणी सेना और उनके समर्थक नाराज हो सकते हैं। जो हंगामा भी कर सकते हैं। उधर, सूरजपाल अम्‍मू का कहना है कि वो गुरुवार को किसी कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने जाना चाहते थे लेकिन, पुलिस उनके घर पर पहुंच गई और उन्‍हें नजरबंद कर दिया गया। सूरजपाल अम्‍मू का कहना है कि इस दौरान उन्‍हें किसी से भी मिलने तक नहीं दिया गया।

Advertisement

अम्‍मू का कहना था कि एक तरफ प्रशासन उनसे सहयोग मांग रहा है, वहीं दूसरी तरफ उन्हें घर से बाहर ही नहीं निकलने दिया गया। सूरजपाल अम्‍मू को हरियाणा पुलिस ने एमजी रोड के एस्सेल टावर स्थित उनके घर से ही गिरफ्तार किया था। अम्‍मू का कहना है कि वो शांतिपूर्ण तरीके से फिल्‍म पद्मावत का विरोध कर रहे हैं। वो किसी भी तरह की हिंसा का समर्थन नहीं करते हैं। इस दौरान उन्‍होंने स्‍कूल बस पर हुए हमले की भी निंदा की। उन्‍होंने कहा कि इस घटना से उनका कोई ताल्‍लुक नहीं है। अम्‍मू का कहना है कि संजय लीला भंसाली ने अपनी फिल्‍म पद्मावत के जरिए भारतीय नारी की अस्मिता को चोट पहुंचाने का काम किया गया है। इसी वजह से इस फिल्‍म को लेकर उनका विरोध है। बहरहाल, सूरजपाल अम्‍मू को अब गुरुग्राम की अदालत ने 29 जनवरी तक जेल भेज दिया है। 29 तारीख को ही ये तय होगा कि उन्हें इस केस में जेल की सजा मिलेगी। या फिर उनकी बेल हो पाएगी।