पद्मावत इम्पेक्ट ! जयपुर लिटरेचर फेस्ट नहीं जाएंगे प्रसून जोशी, गुस्से में करणी सेना

क्या इसे पद्मावत का इम्पेक्ट ही कहेंगे कि प्रसून जोशी जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में नहीं जा रहे हैं ? ये मामला काफी हद तक बढ़ गया है। जानिए।

New Delhi, Jan 27: क्या इसे पद्मावत का इम्पेक्ट ही कहा जाएगा ? कई मायनों में इसे झुठलाया नहीं जा सकता। सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में शआमिल नहीं हो रहे। इस बीच उनसे लगातार सवाल पूछा जा रहा था कि आखिर वो जयपुर में होने वाले लिटरेचर फेस्टिवल में शामिल क्यों नहीं हो रहे। दरअसल प्रसून का इस बारे में कहना है कि वो इस साल जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में शामिल नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि वो ये जरूर कहना चाहेंगे कि कविता प्रेमियों और लिटरेचर फेस्टिवल के महान क्षणों को शेयर करना मिस करूंगा।’ इसके बाद उन्होंने एक और खास बात बताई।

Advertisement

उन्होंने कहा कि वो ऐसा इसलिए कर रहे हैं ताकि इस समारोह की गरिमा के साथ समझौता ना हो। उन्होंने कहा कि वो नहीं चाहते कि उनकी वजह से आयोजकों, साथी लेखकों और लोगों को कोई परेशानी हो। साथ ही उन्होंने कहा कि इस वक्त ये जरूरी है कि साहित्य प्रेमि‍यों का ध्यान विवाद पर नहीं बल्कि नए प्रयोग पर केंद्रित रहे।’ पद्मा वत फिल्म को लेकर चल रहे विवाद के बारे में प्रसून ने कहा कि उन्होंने अपना काम ईमानदारी से किया है। उन्होंने कहा कि इस फिल्म को लेकर उन्होंने एक संतुलित फैसला दिया है। यहां आपको कुछ खास बात भी बता देते हैं। इससे पहले करणी सेना ने ही प्रसून और जावेद अख्तर को धमरकी दी थी।

Advertisement

करणी सेना ने कहा था कि जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में अगरये दोनों आते हैं तो उनका वही हाल करेंगे, जो संजय लीला भंसाली का किया था। इस धमकी के बाद से जावेद अख्तर और प्रॅसून ने फैसला किया था कि वो जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में शामिल नहीं होंगे। इसके साथ ही करणी सेना ने राजस्थान में प्रसून और जावेद की एंट्री पर रोक लगाने की बात कही है। करणी सेना ने ताजा बयान दिया है कि चाहे सरकार इन दोनों को कितनी भी सुरक्षा दे दे, लेकिन करणी सेना का विरोध हर हाल में जारी रहेगा। जयपुर लिटरेटर फेस्टिवल 25-29 जनवरी तक चलेगा। इसके अलावा भी इस खबर के बारे में कुछ और खास बातें हैं।

Advertisement

इस बीच राष्ट्रीय करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेडी ने कहना है कि वो किसी भी हाल में प्रसून और जावेद अख्तर को जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में आने नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि ‘’ प्रसून जोशी ने हमारी मां का अपमान किया है और अपनी मां के अपमान करने वालों को जयपुर में नहीं घुसने देंगे।’’प्रसून का विरोध इसलिए हो रहा है कि क्योंकि वो ही सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष हैं।  उन्होंने कुछ कट्स के बाद इस फिल्म को रिलीज करने की इजाजत दी थी। इस वजह से करणी सेना प्रसून से नाराज है। खैर अब प्रसून ने भी इस बारे में बयान दे दिया है कि वो इस बार जयपुर लिटरेचल फेस्टिल में नहीं आएंगे।