कश्‍मीर में आतंकियों की घुसपैठ के लिए पाक फौज ने फिर की फायरिंग

पाक फौज ने कश्‍मीर में एक बार फिर आतंकियों की घुसपैठ कराने की कोशिश की। एलओसी और इंटरनेशनल बार्डर पर पाक आर्मी की ओर से फायरिंग की गई।

New Delhi Jan 30 : पाकिस्‍तान की नापाक हरकतें जारी हैं। पाक फौज कश्‍मीर में आतंकियों की घुसपैठ कराना चाहती है। उरी और बारामूला में आतंकियों की घुसपैठ कराने के लिए पाक फौज ने फायरिंग की। जिसका भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया। उरी और बारामूला दोनों ही जगहों पर आतंकियों की घुसपैठ को नाकाम कर दिया गया है। आर्मी ने इस इलाके में सर्विलांस का जाल बिछाकर सर्च ऑपरेशन शुरु कर दिया है ताकि एक भी आतंकी जिंदा सरहद में दाखिल ना हो सके। दूसरी ओर उरी और बारामूला में घुसपैठ की कोशिश नाकाम होने के बाद पाक फौज ने एलओसी के दूसरे हिस्‍सों पर भी सीजफायर का उल्‍लंघन कर आतंकियों को कश्‍मीर की सीमा में घुसाने की नाकाम कोशिश की। मंगलवार को पाक फौज ने भारतीय पोस्‍ट और गांवों को निशाना बनाकर मोर्टार दागे। हालांकि सीमा पार से हुई इस फायरिंग में अब तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

Advertisement

दरसअल, एलओसी और इंटरनेशनल बार्डर पर पाक आर्मी हमेशा से इस फिराक में रहती है कि कैसे भी कर के आतंकियों को कश्‍मीर में दाखिल करा दिया जाए। आतंकियों की घुसपैठ कराने के लिए अकसर वो उन्‍हें कवर फायर देते हैं। ताकि आतंकियों बिना किसी नुकसान के कश्‍मीर की दहलीज में दाखिल हो जाएं। लेकिन, भारतीय सेना के जवान पाकिस्‍तान की हर हरकत से वाकिफ हैं। इसलिए वो बार्डर पर और ज्‍यादा चौंकन्‍ने रहते हैं। दरसअल, भारतीय सेना के जवानों ने बार्डर इलाके में सर्विलांस का जाल भी बिछा रखा रहा है। जिससे उन्‍हें आसानी से बार्डर पर होने वाली संदिग्‍ध गतिविधियों की जानकारी मिल जाती है। मंगलवार को भी आर्मी के जवानों के पता चला कि कुछ आतंकी उरी और बारामूला के रास्‍ते कश्‍मीर में दाखिल होने की फिराक में हैं। इस खबर के फौरन बाद ही आर्मी की एक टुकड़ी ने यहां पर सर्च ऑपरेशन शुरु कर दिया।

Advertisement

जैसे ही पाक फौज को इस बात की भनक लगी कि इन दोनों ही रास्‍तों से आतंकियों की घुसपैठ नाकाम हो गई है उसने फायरिंग शुरु कर दी। पाक फौज फायरिंग की आड़ में आतंकियों को कश्‍मीर में दाखिल करना चाहती थी। लेकिन, भारतीय सेना भी पाक फौज को करारा जवाब देना शुरु कर दिया। बार्डर पर गोलियों का जवाब मोर्टार से दिया गया। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई देखते हुए बार्डर पर मौजूद आतंकी पाकिस्‍तान की ओर से भाग खड़े हुए। बताया जा रहा है कि इस जवाबी फायरिंग में कुछ आतंकियों को गोलियां भी लगी हैं। लेकिन, सीमा पार होने की वजह से उन्‍हें पकड़ा नहीं जा सका। जिन्‍हें बाद में पाक आर्मी के जवान अपने साथ खींच ले गए। घुसपैठ की कोशिश नाकाम होने से पाक फौज बौरा गई है। पाक फौज ने सीमा पर कई सेक्‍टरों में सीजफायर का उल्‍लंघन किया। गांवों को अपना निशाना बनाया।

Advertisement

उधर, पाकिस्‍तान की ओर से हो रही भारी गोलाबारी के बाद राजौरी सेक्‍टर में स्‍कूलों को दोबारा से बंद कर दिया गया है। पाकिस्‍तान की ओर से ये हाल तब हैं जब अभी पिछले हफ्ते ही दोनों देशों की फौज के बीच कमांडर लेवल की मीटिंग हुई थी। कमांडर्स की फ्लैग मीटिंग में पाकिस्‍तान ने भारत से शांति की अपील की थी। लेकिन, हफ्ता भी नहीं गुजरा की पाक फौज ने एक बार फिर अपना असली चेहरा दिखा दिया है। बहरहाल, इंडियन आर्मी की ओर से पाकिस्‍तान को करारा जवाब दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्‍तान की कई अग्रिम चौकियां नेस्‍तनाबूत हो चुकी हैं। इसके अलावा कई पाक रेंजर्स के घायल होने की भी खबर है। इस बार पाकिस्‍तान ने साल के शुरुआत से ही बार्डर पर सीजफायर का उल्‍लंघन करना शुरु कर दिया था। जानकार मानते हैं कि इस बार घाटी में ज्‍यादा बर्फबारी नहीं हुई है इसलिए घुसपैठ का ये माकूल वक्‍त है। पाक फौज इसी का फायदा उठाना चाहती है। इसलिए वो बार-बार भारतीय चौकियों पर फायरिंग कर इंडियन आर्मी के जवानों का ध्‍यान भटकाना चाहती है।