राम मंदिर पर उमा भारती की हुंकार, “तैयार रहिए जल्द शुरु होगा मंदिर निर्माण”

राम मंदिर पर जारी सियासत के बीच केंद्रीय मंत्री उमा भारती का भी इस मसले पर बयान सामने आ गया है। जानिए क्‍या कुछ कहा उन्‍होंने।

New Delhi Jan 30 : राम मंदिर और बाबरी मस्जिद का मसला इस वक्‍त सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। लेकिन, अदालत के बाहर इस मसले पर सियासत लगातार गरमाती जा रही है। जहां एक ओर AIMIM के चीफ असदुद्दीन ओवैसी संघ परिवार के उस बयान पर आपत्ति जता रहे हैं जिसमें राम मंदिर के निर्माण की तारीख का एलान तक कर दिया गया है। वहीं दूसरी ओर इस सियासत में एक बार फिर केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की फायर ब्रांड नेता उमा भारती भी कूद पड़ी हैं। माना जा रहा है कि उन्‍होंने इशारों ही इशारों में असदुद्दीन ओवैसी को करारा जवाब दिया है। केंद्रीय मंत्री उमा भारती का कहना है कि अयोध्या में जहां रामलला हैं, वहीं अब भव्य मंदिर बनेगा। उन्‍होंने कहा कि मंदिर निर्माण का वक्‍त करीब आ गया है। सभी लोगों को इसके लिए तैयार रहना चाहिए। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि अयोध्‍या में राम मंदिर का निर्माण सभी के सहयोग से कराया जाएगा।

Advertisement

केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की फायरब्रांड नेता उमा भारती ने ये बयान जबलपुर के छतरपुर में दिया। वो यहां पर नृत्यगोपाल दास महाराज के आशीर्वचन कार्यक्रम में पहुंचीं थीं। इसी कार्यक्रम में उमा भारती ने कहा कि अब अयोध्‍या में मंदिर निर्माण का समय बेहद करीब आ गया है। अयोध्‍या में राम मंदिर का निर्माण सभी के सहयोग से कराया जाएगा। इसके साथ ही उन्‍होंने यहां पर लोगों को बताया कि उन्‍होंने दो प्रण लिए हैं। पहला प्रण गंगा की सफाई को लेकर है। जबकि दूसरा प्रण राम मंदिर के निर्माण का है। जहां एक ओर उमा भारती के इस बयान पर सियासत गरमाती हुई नजर आ रही है वहीं दूसरी ओर इससे पहले AIMIM के चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने इसी मसले को लेकर राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ पर निशाना साध चुके हैं। असदुद्दीन ओवैसी संघ परिवार के उस यकीन से परेशान नजर आ रहे थे जो राम मंदिर निर्माण को लेकर था।

Advertisement

असदुद्दीन ओवैसी का कहना था कि जब राम मंदिर और बाबरी मस्जिद का विवाद सुप्रीम कोर्ट में लंबित है तो फिर संघ परिवार के लोग अदालत के फैसले से पहले ही मंदिर निर्माण की तारीख की घोषणा कैसे कर सकते हैं। ओवैसी का कहना है कि आखिर आरएसएस वालों ने मंदिर निर्माण की तारीख 17 अक्‍टूबर 2018 कैसे दे दी। मंदिर निर्माण की तारीख को लेकर ओवैसी ने अब इस पर सियासत शुरु कर दी है। ओवैसी के बयान के बाद ही उमा भारती के बयान ने इस सियासत की सुलगती आग में घी का काम कर दिया है। तभी तो शायद असदुद्दीन ओवैसी पूछते हैं कि आखिर आरएसएस को इतना यकीन कैसे है कि राम मंदिर और बाबी मस्जिद के विवाद में फैसला उनके ही पक्ष में आएगा। दरअसल, इस पूरे विवाद ने उस वक्‍त जन्‍म लिया जब संघ प्रमुख मोहन भागवत ने अभी हाल ही के दिनों में एक कार्यक्रम में ये कहा कि अयोध्‍या में राम जन्‍मभूमि पर राम मंदिर का ही निर्माण होगा।

Advertisement

मोहन भागवत ने इस कार्यक्रम में कहा था कि बहुत ही जल्‍द राम मंदिर के ऊपर भगवा झंडा लहराएगा। इसके साथ ही उनका कहना था कि विवादित स्‍थल पर मंदिर के अवाला कोई दूसरा ढांचा नहीं सकता है। इसके साथ ही विहिप भी लगातार ये दावा करता रहा है कि अक्‍टूबर 2018 से मंदिर निर्माण शुरु हो जाएगा। इन्‍हीं बातों को लेकर असदुद्दीन ओवैसी ने संघ के दावों पर सवाल खड़े किए हैं और पूछा है कि जब ये मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है तो फिर संघ फैसले को लेकर कैसे इतना आश्‍वस्‍त हो सकता है। अदालत का फैसला आने से पहले कैसे मंदिर निर्माण की तारीखों का एलान किया जा सकता है। मसला शांत तो हुआ नहीं लेकिन, उमा भारती का बयान जरूर सामने आ गया। देखना होगा कि अब उमा भारती के बयान पर असदुद्दीन ओवैसी जैसे नेताओं की क्‍या प्रतिक्रिया होती है। बीजेपी के कई और नेता भी अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण को लेकर काफी आश्‍वस्‍त नजर आ रहे हैं।