हिंदुस्तान में इस दिन लॉन्च होगी दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम, पीएम मोदी तैयार

हिंदुस्तान में दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीन लॉन्च होने वाली है। इसकी लॉन्चिंग की तारीखें सामने आ गई हैं। पीएम मोदी तैयार हैं।

New Delhi, Feb 03: हिंदुस्तान में जल्द ही विश्व की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम लॉन्च होने जा रही है। नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम आयुष्मान भारत 2 अत्टूबर या फिर 15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है। इसका प्रीमियम 1000-1200 रुपये सालाना होगा। नीति आयोग ने इस बात की जानकारी दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा का कहना है कि इस स्कीम के लिए फाइनेंस की कोई समस्या नहीं होगी। पीएम मोदी भी तैयार हैं। बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस स्कीम का एलान किया था। वित्त मंत्री ने इस बारे में बड़ा ऐलान किया है। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत अब 10 करोड़ गरीब परिवारों को सीधा फायदा मिलेगा।

Advertisement

उनका कहना है कि इसके लिए सालाना 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा का ऐलान किया गया है। ये देश के हर गरीब परिवार के लिए फादेमंद साबित होगी। आपको बता दें कि अमेरिकी कांग्रेस ने पेशंट प्रॉटेक्शन ऐंड अफोर्डेबल केयर ऐक्ट नाम से हेल्थकेयर प्रोग्राम को कानूनी रूप दिया था। इस प्रोग्राम को शॉर्ट टर्म में अफोर्डेबल केयर ऐक्ट कहा जाता है। बराक ओबामा ने 23 मार्च 2010 को इस कानून पर दस्तखत किए। जब विपक्षी दल के लोग इसे ओबामा केयर कहने लगे तो खुद राष्ट्रपति ओबामा ने इसे अपनाया। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी इसी तरह की योजना का ऐलान किया है। उन्होंने इस दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थ केयर प्रोग्राम करार दिया।

Advertisement

उन्होंने कहा कि इस योजना से कम-से-कम 50 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। इस लिहाज से देखें तो देश की करीब 1.30 अरब आबादी में 40 प्रतिशत जनता के लिए बड़े स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का ऐलान इस बजट में किया गया है। इस योजना की बड़ी बात भी आपको बता रहे हैं। योजना के तहत अब गरीब परिवारों को हर साल 5 लाख रुपये तक के इलाज पर पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। ये खर्चा सरकार की तरफ से वहन किया जाएगा। अपने भाषण के दौरान जेटली ने कहा कि सरकार द्वारा गरीब परिवारों को हर साल 5 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। ये विश्व का सबसे बड़ा कार्यक्रम होगा। अस्पताल में भर्ती के लिए सरकार द्वारा ही सुनिश्चित किया जाएगा कि इस कार्यक्रम को निभाया जाए।

Advertisement

फिलहाल राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत गरीब परिवारों के बीमा के लिए 30 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। अब गरीब परिवारों को हर साल इलाज के लिए सरकार द्वारा 5 लाख रुपये तक का इलाज फ्री किया जाएगा। इसके अलावा आयुष्मान भारत कार्यक्रम के लिए 1,200 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया। टीबी के रोगियों को पोषक पदार्थ पहुंचाने के लिए सरकार 600 करोड़ रुपये का आवंटन करेगी। इसके अलावा 24 नए मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों की स्थापना होगी। आम बजट पेश करते हुए जेटली ने बताया कि जिला स्तरीय अस्पतालों को भी अपग्रेड किया जाएगा। देखना है कि पीएम मोदी इसे कब लॉन्च करते हैं।